BREAKING NEWS

1 जून से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें कैसे बढ़ जाएगा आम आदमी की जेब का बोझ◾विधानसभा में छलका शिवपाल का दर्द... अखिलेश पर जमकर साधा निशाना, CM योगी को लेकर कही यह बात ◾यूपी : मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हुई योगी सरकार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों पर रखेगी नजर ◾राजस्थान : खेल मंत्री के ट्वीट पर बोले CM गहलोत, गंभीरता से न ले उनकी टिप्पणी, तनाव में कही होगी यह बात ◾Share Market : शेयर बाजार ने की अच्छी शुरुआत, खुलते ही 500 अंक चढ़ा सेंसेक्स ◾अरुणाचल प्रदेश नहीं है कचरे का ढेर, कुत्ता टहलाने वाले IAS के तबादले पर भड़कीं महुआ मोइत्रा◾30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल तो इमरान ने शहबाज शरीफ पर बोला हमला, भारत की तारीफ में पढ़े कसीदे◾World Corona : 52.78 करोड़ के पार पहुंचे मामले, अब तक 62.8 लाख मरीजों की हो चुकी है मौत ◾देश में एक दिन में 3 हजार के करीब नए मामले, 15814 पहुंचा एक्टिव केस का आंकड़ा ◾भारतीय लेखिका गीतांजलि श्री को मिला बुकर प्राइज 2022, उपन्यास 'रेत समाधि' के अंग्रेजी अनुवाद को मिला खिताब ◾देश के पहले PM जवाहर लाल नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि, प्रधानमंत्री मोदी-सोनिया ने दी श्रद्धांजलि ◾J&K : टीवी कलाकार की हत्या में शामिल दोनों आतंकी ढेर, श्रीनगर में भी 2 दहशतगर्दों का हुआ सफाया◾आज का राशिफल ( 27 मई 2022)◾त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी संजीव खिरवार का लद्दाख ट्रांसफर, पत्नी का अरुणाचल तबादला◾PM मोदी के नेतृत्व और सशस्त्र बलों के योगदान ने भारत के प्रति दुनिया के नजरिये को बदला : राजनाथ◾PM मोदी ने तमिल भाषा का किया जिक्र , स्टालिन ने ‘सच्चे संघवाद’ को लेकर साधा निशाना◾भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर ◾J&K : कश्मीर में टीवी कलाकार की हत्या में शमिल दो आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में घिरे◾J&K : कुपवाड़ा में सेना ने घुसपैठ का प्रयास किया विफल , तीन आतंकवादी मारे गए, पोर्टर की भी मौत◾PM मोदी ने ‘परिवारवाद’ के कटाक्ष से राव को घेरा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने ‘भाषणबाजी’ का लगाया आरोप◾

राजस्थान में मानसून की अच्छी बरसात का दौर जारी, चार जिलों में असामान्य वर्षा दर्ज

राजस्थान में मानसून की अच्छी बरसात के दौर के जारी रहने से अब तक चार जिलों कोटा, बारां, बूंदी एवं सवाई माधोपुर में असामान्य वर्षा दर्ज की गई है जबकि अन्य चौदह जिलों में सामान्य से अधिक एवं आठ जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है। जल संसाधन विभाग के अनुसार गत एक जून से चार अगस्त तक सामान्य वर्षा 276.85 मिलीमीटर के मुकाबले अब तक 310.64 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सामान्य वर्षा के आंकड़ से 12. 2 प्रतिशत अधिक हैं। 

राज्य में जिन चौदह जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई उनमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, चुरु, दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, करौली, प्रतापगढ़, सीकर एवं टोंक शामिल है। इसके अलावा आठ जिलों बांसवाड़, भीलवाड़, बीकानेर, चित्तौड़गढ, झुंझुनूं, नागौर, पाली एवं राजसमंद में सामान्य बारिश हुई है। 

हालांकि अभी भी सात जिलों बाड़मेर, डूंगरपुर, गंगानगर, जालोर,जोधपुर, सिरोही एवं उदयपुर में बारिश की कमी हैं और इन जिलों में अभी सामानय वर्षा भी नहीं हुई है। प्रदेश में अच्छी बरसात के दौर जारी रहने से राज्य के बांधों के जलस्तर में भी वृद्धि हुई हैं और उनका जलस्तर 6241.59 एमक्यूएम पर पहुंच गया जो बांधों की कुल भराव क्षमता 12626.32 एमक्यूएम के मुकाबले 49. 43 प्रतिशत है। 

राज्य में अब तक छोटे बड़ 727 बांधों में 81 बांध लबालब हो चुके हैं एवं 337 आंशिक रुप से भरे है तथा 287 अभी खाली है जबकि 22 बांधों के बारे में कोई सूचना नहीं है। राज्य में राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों को पेयजल आपूर्ति करने वाले टोंक जिले में स्थित बिसलपुर बांध में भी पानी की आवक बढ़ हैं और उसका जलस्तर 309.88 आरएल मीटर पहुंच गया। बांध की भराव क्षमता 315. 50 आरएल मीटर हैं। बांध में पिछले चौबीस घंटों में 4802. 80 क्यूसेक पानी आया है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में विभिन्न जिलों में अति भारी एवं भारी वर्षा की संभावना जताई हैं। विभाग के अनुसार पांच अगस्त को सवाईमाधोपुर, बारां, दौसा, करौली, टोंक, भीलवाड़ बूदी कोटा एवं झालावाड़ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। अजमेर जयपुर, अलवर धौलपुर, भरतपुर, सीकर, प्रतापगढ एवं बांसवाड़ जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

छह अगस्त को अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, टोंक,भीलवाड़, बूंदी, बारां, कोटा, सवाईमाधोपुर एवं करोली जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह सात अगस्त को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली एवं सवाईमाधोपुर जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि राज्य में भारी वर्षा एवं बांधों से पानी छोड़ जाने के कारण कोटा, धौलपुर, भरतपुर, बारां, बूंदी एवं झालावाड़ जिले में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।