BREAKING NEWS

JDS के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान हुए फोन टैपिंग केस को CBI को सौंपेंगी येदियुरप्पा सरकार◾हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कई नेशनल हाईवे क्षतिग्रस्त◾नितिन गडकरी की अफसरों को चेतावनी, बोले- 8 दिन में पूरा करो काम, नहीं तो लोगों से कहकर धुलाई करा दूंगा◾हंसराज हंस ने की JNU का नाम बदलकर MNU रखने की मांग, बोले- मोदी के नाम पर भी कुछ हो◾राजधानी थिंपू में पीएम मोदी का संबोधन, बोले-एक दिन भूटान के वैज्ञानिक भी उपग्रह डिजाइन करने◾AK-47 रखने के मामले में अनंत सिंह गिरफ्तारी की भनक लगते ही फरार, पुलिस ने पत्नी से की पूछताछ◾एम्स में भर्ती अरुण जेटली 'लाइफ सपोर्ट सिस्टम' पर, दुआओं का दौर जारी◾खडसे बोले- जिन नेताओं के खिलाफ BJP भ्रष्टाचार के आरोप लगाती थी, उन्हें पार्टी में शामिल करना अच्छा विचार नहीं◾राजनाथ ने केंद्रीय विभागों के पुन आवंटन पर मंत्री समूह की अध्यक्षता की ◾कर्नाटक : येदियुरप्पा को अमित शाह ने दी मंत्रिमंडल विस्तार की हरी झंडी ◾जलवायु परिवर्तन पर ‘बेसिक’ देशों को एक सुर में आवाज उठानी होगी : जावड़ेकर ◾BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य की बात, भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग : PM मोदी◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾

राजस्‍थान

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा में गड़बड़यों की जांच के लिए मंत्री समूह गठित होगा : गहलोत

जस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राज्य विधानसभा में घोषणा की कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा लागू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में भ्रष्टाचार एवं अस्पतालों द्वारा गड़बड़यां की जाने की शिकायतें लगातार मिलने के मद्देनजर मंत्री समूह गठित किया जायेगा जो इन गड़बड़यों की जांच करेगा। 

श्री गहलोत ने वित्त एवं विनियोग विधेयक 2019 पर चर्चा के बाद कहा कि पैतृक सम्पत्ति के बंटवारे, माता-पिता द्वारा सम्पत्ति का सन्तान के पक्ष में सेटलमेंट करने और पति की ओर से पत्नी के पक्ष में निष्पादित भेंट के दस्तावेजों पर स्टाम्प ड्यूटी पूर्णतया माफ करने की घोषणा की गई थी, अब ऐसे मामलों में और राहत देते हुए पंजीयन शुल्क एक प्रतिशत से घटाकर टोकन राशि के रूप में मात्र 1000 रुपये किया जायेगा। 

श्री गहलोत ने सदन में चर्चा के दौरान विधानसभा के सदस्यों की विभिन्न मांगों के मद्देनजर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हुए बताया कि राजसमंद के रेलमगरा, जयपुर के जमवारामगढ़, बारां के शाहबाद एवं नागौर के नावां कस्बे, बांदीकुई एवं सिकंदरा जिला दौसा, बहरोड़ एवं लक्ष्मणगढ़ जिला अलवर, तिवरी-मथानिया जिला जोधपुर, हेतमसर तहसील एवं जिला झुंझुनूं, प्रतापगढ़ एवं हनुमानगढ़ मुख्यालय में नवीन कन्या महाविद्यालय खोले जायेंगे। इसी प्रकार बाबा मोहन राम किसान महाविद्यालय, भिवाड़ को राजकीय महाविद्यालय घोषित किया जायेगा। नवीन महाविद्यालय एवं वर्तमान महाविद्यालय को क्रमोन्नत करने की मांग का उच्च शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षण किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि राज्य के सात राजकीय महाविद्यालयों-पोकरण (जैसलमेर) एवं जैसलमेर मुख्यालय, कामां (भरतपुर), ब्यावर (अजमेर), राजकीय महाविद्यालय नागौर कन्या महाविद्यालय नागौर, बांगड़ महाविद्यालय, डीडवाना (नागौर) में उर्दू साहित्य विषय प्रारंभ किया जायेगा। डूंगरपुर में शिक्षा की अलख जगाने के लिए 19 जून, 1947 को अपने प्राणों का बलिदान करने वाली वीर बाला कालीबाई भील की स्मृति में ‘कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना‘ बनाई जायेगी। इसमें मेधावी छात्राओं के लिये चल रही अन्य स्कूटी वितरण योजनाओं को एकीकृत कर अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं सहित प्रतिवर्ष करीब सात हजार छात्राओं को स्कूटी देकर लाभान्वित किया जायेगा। श्री गहलोत ने बताया कि राज्य के 500 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया जायेगा। 

पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न दिवंगत राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती के अवसर पर युवा पीढ़ को उनकी सोच से प्रेरणा के लिये 20 अगस्त, 2019 से अगले एक वर्ष तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जोधपुर के लोहावट और अलवर के मालाखेड़ में नवीन उपखंड कार्यालय खोले जाएंगे। राजसमंद की देलवाड़, करौली की सूरौठ, धौलपुर की मनिया, भरतपुर की उप तहसील सीकरी और अलवर जिले की नारायणपुर उप तहसीलों को तहसील में क्रमोन्नत किया जायेगा। साथ ही अलवर के खेरली मंडी और थानागाजी के कस्बा प्रतापगढ़ में नवीन उप तहसील कार्यालय खोले जाएंगे। 

अन्य प्रमुख घोषणाओं में जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़ की क्षमता 150 शैय्याओं से बढ़कर 300 शैय्यायें करने, राज्य के विभिन्न चिकित्सालयों में अब 500 की जगह एक हजार शैय्याओं की बढ़त्तरी करने, राज्य के 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत करने, 50 की जगह 100 नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द, खोले जाने, रावतभाटा (चित्तौड़गढ़), मेड़ता सिटी (नागौर) एवं लक्ष्मणगढ़ (सीकर) सहित प्रदेश में पांच की जगह 10 नवीन ट्रोमा सेंटर खोले जाने, कोटपूतली-जयपुर एवं केकड़-अजमेर के चिकित्सालयों को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाने सहित अन्य घोषणायें कीं।