BREAKING NEWS

71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾

राजस्थान में कई इलाकों भारी बारिश

राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी भाग में बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। लगातार तीन दिन से चल रही बारिश से राज्य की कई मौसमी नदियों में पानी आ गया तो अनेक तालाब लबालब हो गए हैं। शनिवार को सबसे अधिक बारिश जयपुर शहर व इसके पास चाकसू में दर्ज की गयी। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी जारी रहेगा और अगले चौबीस घंटे में भी राज्य के अनेक भागों में भारी या बहुत भारी बारिश हो सकती है।

अधिकारियों के अनुसार राज्य में बारिश से जानमाल को हानि का कोई नया समाचार नहीं मिला है। इससे पहले बीते दो दिन में वर्षाजनित हादसों में सीकर जिले में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। बीते चौबीस घंटे की बात की जाए तो जिन स्थानों पर 10 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी उनमें पूर्वी राजस्थान के बस्सी में 21 सेमी., चाकसू में 18 सेमी., भिनाय में 17 सेमी., बनेड़ा में 15 सेमी., कोटड़ी में 14 सेमी., पलसाग में 13 सेमी., खांडर में व सांगानेर में 11-11 सेमी. तथा वनस्थली, निवाय, जमवारामगढ़ तथा फागी में 10-10 सेमी बारिश दर्ज की गयी। अनेक जगहों पर इससे कम मात्रा में बारिश हुई। 

वहीं पश्चिमी राजस्थान में इसी दौरान मेड़ता सिटी में 13 सेंटीमीटर, रायपुर पाली में नौ सेंटीमीटर व जैतारण में सात सेंटीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को जयपुर में 38.8 मिलीमीटर तथा कोटा में 31.4 मिमी. बारिश दर्ज की गयी। विभाग का कहना है कि अगले चौबीस घंटे में पूर्वी व पश्चिम राजस्थान के अनेक हिस्सों में भारी या बहुत बारिश की चेतावनी दी है। 

राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात के बाद शनिवार सुबह व दोपहर में अच्छी खासी बारिश हुई। राज्य में बारिश का यह क्रम बीते तीन दिन से चल रहा है और इससे पावर्ती, कोठारी व बनास जैसी मौसमी नदियों में पानी आ गया है। इसके साथ ही लंबे समय से खाली पड़े कई पुराने तालाब व छोटे बांध भी भर गए हैं।