BREAKING NEWS

कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾IMA पोंजी घोटाला: संस्थापक मंसूर खान दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार◾कर्नाटक विधानसभा में नहीं हो सका विश्वास मत पर फैसला, सदन के अंदर BJP का धरना ◾सपा सांसद आजम भूमाफिया हुए घोषित, किसानों की जमीन पर कब्जा करने का है आरोप◾विपक्षी दलों को निशाना बना रही है भाजपा : BSP◾कर्नाटक : राज्यपाल ने सरकार को दिया शुक्रवार 1.30 बजे तक बहुमत साबित करने का समय◾

राजस्‍थान

बीयर की बोतल की जगह केन बीयर की बिक्री को प्रोत्साहित करने की पहल

राजस्थान के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में पर्यटकों द्वारा बीयर की कांच की बोतलों को जंगल क्षेत्र में फेंकने से पर्यावरण और जानवरों पर बढते खतरे और दुष्प्रभाव से बचने के लिये सिरोही जिला प्रशासन और शराब के अधिकृत विक्रताओं ने कांच की बोतल की जगह केन बीयर की बिक्री को प्रोत्साहित करने की पहल की है। 

माउंट आबू के उपखंड अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि बीयर की कांच की बोतल और केन बीयर की बिक्री करने वाले अनुज्ञाधारियों से आग्रह किया गया है कि बीयर की जिन ब्रांड की कैन में उपलब्धता है उनमें कांच की बोतलें आबू पर्वत के लिये निर्गम नहीं की जायें। इस मत के अनुरूप जिन ब्रांड में कैन उपलब्ध नहीं है उन में बोतलों का निर्गम किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि जंगल में फैंकी गई खाली कांच की बोतल के टुकडों से जंगल के जानवरों को नुकसान होता है इसलिये यह पहल शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा उपभोक्ताओं से 20 रूपया प्रति बोतल अतिरिक्त चार्ज किया जायेगा और यह राशि उन्हें वापस कर दी जायेगी यदि वे खाली बोतल को वापस कर देंगे। बाद में एकत्रित खाली बोतलों को नष्ट कर दिया जायेगा। 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी गोस्वामी ने बताया कि प्रशासन की इस पहल का उद्देश्य अगले कुछ महीनों में कांच की बोतलों का प्रयोग कम से कम आधा करने का है। गोस्वामी ने बताया कि पर्यावरण और पर्यटन को बढाने के लिये जंगल के क्षेत्र में टूटे हुए कांच के टुकडों की गंदगी से बचाने की वास्तविकता में आवश्यकता थी, जो इस पहल के जरिये की जायेगी। 

उन्होंने बताया कि नक्की झील की सफाई के दौरान हजारो खाली बोतले मिली थी। झील क्षेत्र से खाली बोतलों को हटाने के लिये तीन ट्रेक्टरों का उपयोग किया गया था। उन्होंने बताया कि हाल ही में अधिकृत शराब विक्रताओं से के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिये एक बैठक की गई थी जिसमें उन्होंने नयी प्रक्रिया पर अपनी सहमति जताई है। 

समुद्र तल से करीब 1,220 मीटर उंचाई पर अरावली पर्वतमाला श्रृंखला में स्थित माउंट आबू में प्रत्येक वर्ष लाखों पर्यटक आते है और गर्मियों के दिनों में काफी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते है। माउंट आबू के जंगली क्षेत्र की सैंक्चूरी में स्लोथ भालू सहित अन्य जंगली जानवर पाये जाते है। अरावली पर्वत श्रृखला में 1,722 मीटर पर गुरू शिखर सबसे ज्यादा उंचाई पर है।