BREAKING NEWS

भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के खिलाफ आगामी चुनाव में UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का हल्ला बोल◾बंगाल चुनाव : BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी ◾सफलता के लिए शॉर्टकट : पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले राजनीतिक खेमों में बंटा ‘टॉलीवुड’◾पश्चिम बंगाल : विधानसभा चुनाव से पहले ममता को एक और झटका, विधायक सोनाली गुहा BJP में होंगी शामिल◾पीएम मोदी कोलकाता में रविवार को रैली को संबोधित करेंगे, मिथुन दा की उपस्थिति पर सस्पेंस बरकरार ◾पंजाब में कोरोना ने फिर फैलाई दहशत, जालंधर में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए लगा नाईट कर्फ्यू ◾सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को सांस लेने में तकलीफ, इलाज के लिए ले जाया गया मुंबई ◾दिनेश त्रिवेदी ने पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल होने पर भड़की टीएमसी, बताया पार्टी के साथ विश्वासघात◾दिल्ली: घरों में क्वारंटीन हुए कोविड-19 के मरीजों में 37 प्रतिशत वृद्धि, कन्टेनमेंट जोन भी बढ़े ◾चौथे टेस्ट में भारत ने चटाई इंग्लैंड को धूल, 3-1 से जीत दर्ज कर बनाई WTC के फाइनल में जगह◾कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने आरएमएल अस्पताल में लगवाया कोविड का पहला टीका ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राजस्थान में बुधवार से शुरू चार दिन का अंतर्राष्ट्रीय मरू महोत्सव, रेत के समंदर में चारों ओर उड़ेंगे रंग

राजस्थान पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से आयोजित चार दिवसीय मरु महोत्सव बुधवार से सीमांत जैसलमेर में शुरु होगा और रेत के समंदर में रंग-रसों का ज्वार उमड़ेगा। जिला कलक्टर आशीष मोदी के अनुसार चौबीस से सताईस फरवरी तक आयोजित होने वाले प्रसिद्ध मरु महोत्सव में इस बार कई नवीन आकर्षण देखेने को मिलेंगे जो जैसलमेर के इतिहास में पहली बार होंगे। मरु महोत्सव का आगाज बुधवार शाम छह बजे सोनार किला स्थित श्रीलक्ष्मीनाथजी मन्दिर पर आरती से होगा। इसके बाद वहीं से शाम साढ़ छह बजे हेरिटेज वॉक होगी। यह वॉक लक्ष्मीनाथजी मन्दिर से शुरू होकर मुख्य बाजार से होते हुए गड़सर झील पहुँचेगी। हेरिटेज वॉक में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागी साफा एवं स्थानीय वेशभूषा में हिस्सा लेंगे।

महोत्सव के पहले दिन पहली बार जैसलमेर की 108 वर्ष पुराना लोकनाट््य रम्मत (जोगराजा भर्तृहरि का ख्याल) का रात दस बजे पूनम स्टेडियम के मुक्ताकाशी मंच पर मंचन होगा। यह भोर होने तक चलेगा। तेज कवि रचित लोकनाट््य रम्मत (जोग राजा भर्तृहरि ख्याल) का मंचन रसिकों को रात भर मंत्रमुग्ध किए रखकर आनंद के ज्वार में नहला देने वाला होगा। मारवाड़ रंगत की जैसलमेर शैली के इस लोकनाट्य रम्मत के मंचन में एक और जहां परम्परागत प्रतिष्ठित प्रमुख किरदार अपने अभिनय की छाप छोड़गे वहीं नवोदित कलाकारों का भी इसमें समावेश है।

स्थानीय लोक संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण-संवर्धन के लिए जिला कलक्टर की पहल पर इसे मरु महोत्सव में शामिल किया गया है। यह लोकनाट्य अपनी अनूठी गायन प्रधान पारस्परिक संवाद शैली की वजह से प्रसिद्ध है जिसमें कलाकार पद्यमय संवादों को नृत्य के साथ भावपूर्ण अभिनय से प्रदर्शित करते हैं। उज्जैन के राजा भर्तृहरि के जीवन प्रसंग पर आधारित लोकनाट्य शैली में लगभग सौ वर्ष पूर्व रचित इस रम्मत का सफल मंचन पूर्व में कई बार जैसलमेर अखाड़ के साथ ही अन्य कई स्थानों पर भी होता रहा है। इनमें दिल्ली, उदयपुर, पोकरण एवं फलोदी आदि प्रमुख हैं। रम्मत का कथानक राजा भर्तृहरि के श्रृंगार से वैराज्ञ तक की सम्पूर्ण यात्रा का शब्द एवं भाव चित्र प्रस्तुत करता है। इसमें प्रमुख रूप में राजा भर्तृहरि, रानी पिंगला, विक्रम, गोरखनाथ, कोचवान, वैश्या, बेटी, ब्राह्मण आदि पात्र अपने-अपने अभिनय को बखूबी निभाते हैं।

महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमें साफा बांध, मूमल-महेन्द्रा, मूँछ प्रतियोगिता, मिस मूमल, मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिताएं तथा मोरचंग, रावण हत्था, खड़ताल, ढोलक की लहरियों पर भी प्रस्तुतियां होगी। इसके अलावा सजे-धजे ऊंटों से सफारी और कैमल ब्यूटीफिकेशन शो तथा अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।