BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾चिदंबरम ने पहले ही दिन जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया: प्रकाश जावड़ेकर◾अर्थव्यवस्था पर असामान्य रूप से मौन हैं PM मोदी, सरकार को नहीं कोई खबर : चिदंबरम ◾रेपो दर में नहीं हुआ कोई बदलाव, RBI ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 5 फीसदी◾वायनाड में बोले राहुल- PM मोदी और अमित शाह ‘काल्पनिक’ दुनिया में जी रहे हैं इसलिए देश संकट में है◾जेल से बाहर आते ही एक्शन में दिखे चिदंबरम, संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन◾प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए◾महाराष्ट्र में शिवसेना को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए 400 पार्टी कार्यकर्ता◾उत्तर प्रदेश : उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश, सभी आरोपी फरार ◾अमेरिका : पर्ल हार्बर शिपयार्ड में हुई गोलीबारी, बाल-बाल बचे भारतीय वायुसेना प्रमुख भदौरिया◾मध्य प्रदेश : रीवा में बस-ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 9 की मौत, 10 लोग घायल◾पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- अगर नरसिम्हा राव ने मान ली होती गुजराल कि बात तो टल सकता था 1984 का दंगा◾कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, बीजेपी सरकार की किस्मत का होगा फैसला◾

राजस्‍थान

ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा का विस्तार किया गया : सचिन पायलट

 rj sachin pilot

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद ग्रामीण जनता को अधिकाधिक राहत एवं रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिये मनरेगा योजना विस्तार किया गया है। श्री पायलट ने आज यहां बताया कि राजस्थान अब मानवदिवस सृजन की दृष्टि से देश में पश्चिम बंगाल के पश्चात् दूसरे स्थान पर आ गया है।

वर्ष 2018-19 में सृजित मानवदिवस गत् सात वर्षों में अधिकतम रहे हैं। इसी प्रकार वर्ष 2019-2020 के प्रथम चार महीने में ही राज्य में मनरेगा के तहत 19 करोड़ मानवदिवस सृजित किये जा चुके हैं जो इस वित्तीय वर्ष के लिए स्वीकृत तथा आवंटित श्रम मद का 80 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि राज्य में ग्राम पंचायतों में 10 हजार चारागाह विकास कार्य, आदर्श तालाब विकास, खेल मैदान विकास, कब्रिस्तान, शमशान विकास कार्य हाथ में लिये गये हैं, इन पर कार्य किया जा रहा है। श्री पायलट ने कहा कि इस बार वर्षा काफी अच्छी हो रही है, लिहाजा वर्षा के जल का संचयन करने के लिये राज्य में करीब डेढ़ लाख टांका निर्माण कार्य नरेगा के तहत स्वीकृत किये गये हैं।

 इसके साथ ही छतों पर जल संचय अवसंरचना निर्माण को मनरेगा के तहत कराने का प्रस्ताव केंद, सरकार को भेजा गया है। केंद, सरकार की स्वीकृति प्राप्त होने पर राजकीय भवनों तथा अन्य परिसम्पत्तियों की छतों पर वर्षा जल संग्रहण के लिये निर्माण कार्य कराये जायेंगे।