BREAKING NEWS

J&K के बाद मोदी सरकार का एक और बड़ा कदम, 2 केंद्र शासित प्रदेशों का होगा विलय◾प्रधानमंत्री 25 नवम्बर को गुमला में रैली को करेंगे संबोधित◾सरकार चाहे कोई बनाए, किसानों का काम हम पूरा करेंगे : गडकरी ◾झारखंड : नक्सली हमले में एएसआई समेत 4 पुलिसकर्मी शहीद ◾कांग्रेस ने झारखंड चुनाव के लिए उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी की◾शेख हसीना के साथ बैठक सौहार्दपूर्ण रही : ममता ◾राजनाथ ने डीआरडीओ और घरेलू रक्षा उद्योगों के बीच सामंजस्य बनाने की अपील की ◾चुनावी बॉन्ड पर सरकार के पास जवाब नहीं : प्रियंका गांधी वाड्रा◾ कांग्रेस नेता अहमद पटेल बोले- बैठक अभी अधूरी है, कल हम फिर करेंगे बैठक ◾BHU में प्रो. फिरोज खान नियुक्ति विवाद पर छात्रों का धरना समाप्त,विरोध जारी◾राज्यसभा में उठा जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का मुद्दा ◾TOP 20 NEWS 22 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस, NCP और शिवसेना गठबंधन पर बोले गडकरी- वे महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार नहीं दे पाएंगे◾मुंबई में शिवसेना ने मारी बाजी, किशोरी पेडनेकर बीएमसी की नई मेयर चुनीं गईं◾प्रकाश जावड़ेकर बोले- बीजिंग से कम समय में दिल्ली में प्रदूषण से निपट लेंगे◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-पानी और सीवर के नए कनेक्शन पर देने होंगे 2,310 रुपये ◾NCP ने ली भाजपा की चुटकी, कहा- 'शरद पवार ने राजनीति के चाणक्य को दी मात'◾महाराष्ट्र : सरकार गठन को लेकर मुंबई में शाम 4 बजे होगी शिवसेना, NCP और कांग्रेस की बैठक◾संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾

राजस्‍थान

राजस्थान के माउण्ट आबू ने बरसात का बनाया रिकार्ड

 rain1

राजस्थान का एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउण्ट आबू ने चालू मानसूनी दौर में एक जून से अब तक 3079 मिलीमीटर सर्वाधिक एवं एक दिन में सबसे ज्यादा 773 मिलीमीटर बरसात होने का रिकार्ड कायम किया है।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में एक दिन में 24 जुलाई को 773 मिमी सर्वाधिक बरसात माउण्ट आबू में हुई है। इसके अलावा एक जून से अब तक सबसें अधिक कुल बरसात भी इसी स्थान पर दर्ज की गई है। प्रदेश के आठ जिलों में अब तक सामान्य से अत्याधिक बरसात रिकार्ड की गई है जिनमें 6 जिले जोधपुर संभाग के शामिल है। इसी कारण जोधपुर संभाग के पाली, सिरोही, जालौर एवं बाड़मेर जिलों में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है तथा अतिवृष्टि से जन एवं पशुधन का बहुत नुकसान हुआ है। संभाग के 6 जिलों के अलावा उदयपुर एवं राजसमंद जिलों में भी अतिवृष्टि के हालात रहे है।

इसी प्रकार प्रदेश के 15 जिलों में सामान्य से अधिक एवं आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई जबकि दस जिलों में अभी तक सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई।

इस मौसम के दौरान राज्य के छोटे बड़े 831 जलाशयों में से 162 लबालब भर चुके है जबिक 336 बांधों में आङ्क्षशक रूप से पानी आया है तथा 333 जलाशयों में अभी तक पानी आने का इंतजार है। लबालब भरे हुए जलाशयों में 57 बड़े एवं 105 छोटे बांध शामिल है।

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश में सर्वाधिक चार मिलीमीटर बरसात बारां जिले के शाबाद में रिकार्ड की गई है। इसके अलावा प्रदेश के दस स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई है।