BREAKING NEWS

किसान नेता राकेश टिकैत का जो बाइडेन को संदेश- पीएम मोदी के साथ करें हमारे मसले पर बात◾दिल्ली : रोहिणी कोर्ट परिसर में गैंगवॉर, फायरिंग में 3 की मौत, कई घायल◾UP विधानसभा चुनाव 2022 : मैदान में साथ उतरेगी BJP और निषाद पार्टी, गठबंधन का हुआ ऐलान◾महंत नरेंद्र गिरि केस : आनंद गिरि ने बताया था अपनी जान को खतरा, जेल में नियमानुसार मिलेगी सुरक्षा◾कैप्टन अमरिंदर को रास नहीं आई गहलोत की सलाह, बोले-'राजस्थान संभालो, पंजाब को छोड़ो'◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23.05 करोड़ के पार, 47.2 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾पंजाब में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, राहुल-प्रियंका संग CM चन्नी का मंथन◾शेयर बाजार ने रचा इतिहास, Sensex 60 हजार अंक के पार, Nifty 18 हजारी होने को बेताव◾अफगानिस्तान में लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहा तालिबान, जल्द पैदा हो जायेगा मानवीय संकट ◾देश में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना संक्रमण के 31382 नए मामले, 318 लोगों की मौत◾SC में सरकार का बयान- नहीं होगी जातिगत गिनती, OBC जनगणना का काम प्रशासनिक रूप से कठिन◾पीएम मोदी ने की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता◾अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन आज होगी PM मोदी और बाइडेन के बीच पहली मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर होगी बात◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से मुलाकात की◾कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया◾मोदी ने की अमेरिकी सौर पैनल कंपनी प्रमुख के साथ भारत की हरित ऊर्जा योजनाओं पर चर्चा◾सेना की ताकत में होगा और इजाफा, रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन युद्धक टैंकों के लिए दिया आर्डर ◾असम के दरांग जिले में पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच में झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत,कई अन्य घायल◾दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए घर पर ही की जाएगी टीकाकरण की सुविधा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी◾अमरिंदर का सवाल- कांग्रेस में गुस्सा करने वालों के लिए स्थान नहीं है तो क्या 'अपमान करने' के लिए जगह है◾

राजस्थान के कई इलाकों में भरी बारिश, NDRF राहत कार्य में लगी

राजस्थान में एक बार फिर भारी बरसात एवं कई बांधों के गेट खोलने से कोटा, झालावाड़, धौलपुर सहित कुछ जिलों के निचले क्षेत्रों में पानी भर गया और सेना, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ सहित कई बचाव दल राहत कार्य में लगे हैं। 

राजधानी जयपुर सहित कई क्षेत्रों में आज भी अच्छी बरसात हुई। 

जल संसाधन विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में सर्वाधिक 224 मिलीमीटर वर्षा झालावाड़ के गंगधार में दर्ज की गई है। मानूसन की एक बार फिर अच्छी बरसात के कारण कोटा जिले के कोटा बैराज बांध के 19 गेट खोलकर छह लाख 85 हजार 461 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इसी तरह टोंक जिले में स्थित बिसलपुर बांध के बारह गेट के जरिए दो लाख 16 हजार 360 क्यूसेक, कोटा के जवाहर सागर बांध के ज्ञारह गेट से छह लाख 74 हजार 628, बांसवाड़ जिले में माही बजाज सागर के सोलह गेट खोलकर 87793, झालावाड़ में कालीसिंध बांध के नौ गेट के जरिए दो लाख 19 हजार 166 क्यूसेक एवं चित्तौड़गढ में राणा प्रताप सागर बांध के 19 गेट खोलकर छह लाख 60 हजार 524 क्यूसेक पानी छोड़ जा रहा है। 

बांधों से पानी छोड़ जाने के कारण कई क्षेत्रों में निचली बस्तियों में पानी भर गया और सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ बचाव कार्य में जुटी हुई है। मध्यप्रदेश में चंबल के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश होने से चंबल में पानी की आवक जारी है। यहां शनिवार से सेना राहत एवं बचाव कार्य में लगी है। कोटा बैराज से पानी छोड़ जाने के कारण धौलपुर, सवाईमाधोपुर एवं करौली में चंबल नदी उफान पर है जिससे नदी के किनारे बसे कई गांव पानी से घिरे हैं। आपदा प्रबंधन और जिला प्रशासन हालातों पर नजर रखे हुए हैं। हालांकि इस दौरान किसी जानमाल के नुकसान के समाचार नहीं है। 

अच्छी बरसात के कारण राज्य में अब तक 508़ 50 मिलीमीटर सामान्य वर्षा के मुकाबले 722़ 28 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य 40 प्रतिशत अधिक है। राज्य में अब तक 21 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है जिनमें सात जिलों अजमेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, नागौर, प्रतापगढ़ और राजसमंद असामान्य बरसात रिकॉर्ड की गई।

 

राज्य में अच्छी वर्षा से राज्य के बांधों का जलस्तर बढ़कर 10622़60 एमक्यूएम पहुंच गया जो उनकी भराव क्षमता का 83़ 63 प्रतिशत है। राज्य में अब तक 388 बांध लबालब हो चुके है जिनमें 137 बांध बड़ है। इसके अलावा 257 बांध आंशिक रुप से भर गये है। गत वर्ष इस दौरान बांधों का जलस्तर 7406़ 36 एमक्यूएम पहुंचा था। गत वर्ष की तुलना में इस बार बांधों के जलस्तर में अब तक 25 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई है।