BREAKING NEWS

JDS के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान हुए फोन टैपिंग केस को CBI को सौंपेंगी येदियुरप्पा सरकार◾हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कई नेशनल हाईवे क्षतिग्रस्त◾नितिन गडकरी की अफसरों को चेतावनी, बोले- 8 दिन में पूरा करो काम, नहीं तो लोगों से कहकर धुलाई करा दूंगा◾हंसराज हंस ने की JNU का नाम बदलकर MNU रखने की मांग, बोले- मोदी के नाम पर भी कुछ हो◾राजधानी थिंपू में पीएम मोदी का संबोधन, बोले-एक दिन भूटान के वैज्ञानिक भी उपग्रह डिजाइन करने◾AK-47 रखने के मामले में अनंत सिंह गिरफ्तारी की भनक लगते ही फरार, पुलिस ने पत्नी से की पूछताछ◾एम्स में भर्ती अरुण जेटली 'लाइफ सपोर्ट सिस्टम' पर, दुआओं का दौर जारी◾खडसे बोले- जिन नेताओं के खिलाफ BJP भ्रष्टाचार के आरोप लगाती थी, उन्हें पार्टी में शामिल करना अच्छा विचार नहीं◾राजनाथ ने केंद्रीय विभागों के पुन आवंटन पर मंत्री समूह की अध्यक्षता की ◾कर्नाटक : येदियुरप्पा को अमित शाह ने दी मंत्रिमंडल विस्तार की हरी झंडी ◾जलवायु परिवर्तन पर ‘बेसिक’ देशों को एक सुर में आवाज उठानी होगी : जावड़ेकर ◾BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य की बात, भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग : PM मोदी◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾

राजस्‍थान

मजदूर कल्याण बोर्ड का गठन करेगी राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार जल्द ही मजदूर कल्याण बोर्ड का गठन कर न्यूनतम मजदूरी की घोषणा करेगी। राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में यह आश्वसन दिया। प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों के जवाब में उन्होंने स्वीकार किया कि इस सम्बन्ध में जारी अधिसूचना के अनुसार दो महीने में मजदूर कल्याण बोर्ड का गठन कर न्यूनतम मजदूरी की घोषणा की जानी थी। 

लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगने के कारण बोर्ड का गठन नहीं हो सका। फिर भी जिस दिन अधिसूचना जारी होती है उसी दिन से न्यूनतम मजदूरी मान ली जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि असंगठित क्षेत्र के बेलदार, श्रमिक, खनन मजदूरों व खेतीहर मजदूरों तथा दुकानों व व्यापारिक केन्द्रों पर कार्यरत श्रमिकों व कामगारों के कल्याण के लिए मजूदर व कामगार कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए। सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है। 

राज्य मंत्री ने कहा कि बेलदार व खनन मजदूर जो खानों से बाहर काम करते हैं वे निर्माण संगठनों की श्रेणी में आते हैं। इनके लिए राजस्थान भवन व अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन सरकार ने 27 जुलाई 2009 को किया था। मंत्री ने कहा कि इस बोर्ड में गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन कर इसका शीघ्र पुनर्गठन किया जाएगा।