BREAKING NEWS

बौखलाए चीन ने निकाली खीज, अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों - नेताओं पर वीजा प्रतिबंध लगाया ◾कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गहलोत के समर्थन में प्रस्ताव पारित, हाईकमान के नेतृत्व में जताया विश्वास ◾पायलट को मनाने में लगे राहुल और प्रियंका, कई वरिष्ठ नेताओं ने भी किया संपर्क ◾बच गई राजस्थान की कांग्रेस सरकार, मुख्यमंत्री गहलोत ने विधायकों के संग दिखाया शक्ति प्रदर्शन◾सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित, 88.78% परीक्षार्थी रहे उत्तीर्ण ◾श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर प्रबंधन पर शाही परिवार का अधिकार SC ने रखा बरकरार◾सियासी संकट के बीच CM गहलोत के करीबियों पर IT का शकंजा, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक छापेमारी◾राहुल ने केंद्र पर साधा सवालिया निशाना, कहा- क्या भारत कोरोना जंग में अच्छी स्थिति में है?◾जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकवादी ढेर ◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 78 हजार के पार, साढ़े पांच लाख से अधिक लोगों ने महामारी से पाया निजात ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरीजों की संख्या 1 करोड़ 29 लाख के करीब ◾CM शिवराज ने किया मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, नरोत्तम मिश्रा बने MP के गृह मंत्री◾असम में बाढ़ और भूस्खलन में चार और लोगों की मौत, करीब 13 लाख लोग प्रभावित◾चीन से तनाव के बीच सेना के आधुनिकीकरण के तहत अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीद रहा भारत◾पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए बुधवार तक होगी लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता◾राजस्थान : कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे का दावा- गहलोत सरकार के पास 109 विधायकों का समर्थन ◾सचिन पायलट ने 30 विधायकों के समर्थन का दावा किया, कांग्रेस बोली- सुरक्षित है गहलोत सरकार ◾विकास दुबे के लिए मुखबिरी करने के आरोपी पुलिसकर्मी को खुद के एनकाउंटर का डर, SC में दी याचिका◾सचिन पायलट की खुली बगावत, विधायक दल की बैठक में नहीं होंगे शामिल, बोले- अल्पमत में है गहलोत सरकार◾राजस्थान में गुटबाजी के संकट को टालने के लिये अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला जयपुर भेजे गए ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राजस्थान : 34 प्रतिशत से अधिक वोट मिले पर एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस

राजस्थान में 2014 की तुलना में मत प्रतिशत में 3.84 प्रतिशत बढ़ोतरी के बावजूद कांग्रेस राज्य में लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत पाई वहीं उसने दिसंबर में 100 विधानसभा सीटों के साथ सरकार बनाई थी। राज्य में लोकसभा की 25 सीटे हैं और गुरुवार को आए परिणामों के अनुसार बीजेपी का मत प्रतिशत तुलनात्मक रूप से 3.53 प्रतिशत व कांग्रेस का 3.88 प्रतिशत बढ़ा। 

राज्य के 58.47 प्रतिशत मतदाताओं ने बीजेपी को जबकि 34.24 प्रतिशत मतदाताओं ने कांग्रेस को वोट दिए। दोनों पार्टियों को मिले वोटों में 24.23 प्रतिशत का अंतर रहा लेकिन बीजेपी की झोली में 24 सीटें गयीं तो कांग्रेस खाली हाथ रही। इससे पहले 2014 के चुनाव में बीजेपी ने 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी सीटें उसने जीतीं थी।

इस बार बीजेपी 24 सीटों पर ही चुनाव लड़ी। एक सीट उसने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ी जहां से पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने जीत दर्ज की। भारतीय जनता पार्टी को 2014 के चुनाव में 54.94 प्रतिशत मत और कांग्रेस को 30.36 प्रतिशत मत मिले थे। अन्य पार्टियों की बात की जाए तो बहुजन समाज पार्टी ने इस चुनाव में राज्य में 1.07 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। 

वहीं भाकपा को 0.12 प्रतिशत व माकपा को 0.09 प्रतिशत मत मिले। प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में आठ व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नौ चुनावी सभाएं कीं। राज्य में मोदी लहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 25 में से 21 उम्मीदवार दो लाख या इससे अधिक मतों के अंतर से जीते हैं। 

राज्य की दो सीटों दौसा व करौली धौलपुर पर ही जीत का अंतर एक लाख मतों से कम का रहा है। सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो भीलवाड़ा सीट पर बीजेपी के सुभाष चंद्र बहेड़िया ने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 612000 मतों से हराया। इसी तरह चित्तौड़गढ सीट पर बीजेपी प्रत्याशी चंद्रप्रकाश जोशी ने 576247 मतों व राजसमंद में दीया कुमारी ने 551916 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। उदयपुर, पाली, गंगानगर व अजमेर सीट पर जीत का अंतर चार लाख मतों से अधिक का रहा।