BREAKING NEWS

वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾बिहार में AES की रोकथाम और इलाज के लिए हरसंभाव सहायता देगा केंद्र : हर्षवर्द्धन◾कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को विदेशों से मिला धन, निजी फायदे के लिए उसका किया इस्तेमाल : NIA◾Top 20 News - 16 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक राष्ट्र, एक चुनाव पर बात करने के लिए PM मोदी ने सभी दलों के प्रमुखों को किया आमंत्रित◾प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा, CM जगह तय करें लेकिन बैठक खुले में होनी चाहिए ◾बिहार : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों का आंकड़ा पहुंचा 93 ◾नए चेहरों के साथ संसद में आए नई सोच, तभी बनेगा नया भारत : PM मोदी◾धर्मयात्रा नहीं राजनीति करने आए है उद्धव ठाकरे : इकबाल अंसारी◾मूसा की मौत का बदला लेने के लिए फिर हो सकता है पुलवामा जैसा अटैक, J&K में हाई अलर्ट जारी◾मोदी सरकार के पास राम मंदिर पर फैसला करने की है शक्ति : उद्धव ठाकरे◾बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल का छठा दिन, ममता से बातचीत की जगह पर फैसला होना बाकी◾बिहार में लू का कहर जारी, औरंगाबाद और गया समेत 3 जिले में 56 लोगों की मौत◾

राजस्‍थान

राजस्थान : 34 प्रतिशत से अधिक वोट मिले पर एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस

राजस्थान में 2014 की तुलना में मत प्रतिशत में 3.84 प्रतिशत बढ़ोतरी के बावजूद कांग्रेस राज्य में लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत पाई वहीं उसने दिसंबर में 100 विधानसभा सीटों के साथ सरकार बनाई थी। राज्य में लोकसभा की 25 सीटे हैं और गुरुवार को आए परिणामों के अनुसार बीजेपी का मत प्रतिशत तुलनात्मक रूप से 3.53 प्रतिशत व कांग्रेस का 3.88 प्रतिशत बढ़ा। 

राज्य के 58.47 प्रतिशत मतदाताओं ने बीजेपी को जबकि 34.24 प्रतिशत मतदाताओं ने कांग्रेस को वोट दिए। दोनों पार्टियों को मिले वोटों में 24.23 प्रतिशत का अंतर रहा लेकिन बीजेपी की झोली में 24 सीटें गयीं तो कांग्रेस खाली हाथ रही। इससे पहले 2014 के चुनाव में बीजेपी ने 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी सीटें उसने जीतीं थी।

इस बार बीजेपी 24 सीटों पर ही चुनाव लड़ी। एक सीट उसने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ी जहां से पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने जीत दर्ज की। भारतीय जनता पार्टी को 2014 के चुनाव में 54.94 प्रतिशत मत और कांग्रेस को 30.36 प्रतिशत मत मिले थे। अन्य पार्टियों की बात की जाए तो बहुजन समाज पार्टी ने इस चुनाव में राज्य में 1.07 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। 

वहीं भाकपा को 0.12 प्रतिशत व माकपा को 0.09 प्रतिशत मत मिले। प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में आठ व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नौ चुनावी सभाएं कीं। राज्य में मोदी लहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 25 में से 21 उम्मीदवार दो लाख या इससे अधिक मतों के अंतर से जीते हैं। 

राज्य की दो सीटों दौसा व करौली धौलपुर पर ही जीत का अंतर एक लाख मतों से कम का रहा है। सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो भीलवाड़ा सीट पर बीजेपी के सुभाष चंद्र बहेड़िया ने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 612000 मतों से हराया। इसी तरह चित्तौड़गढ सीट पर बीजेपी प्रत्याशी चंद्रप्रकाश जोशी ने 576247 मतों व राजसमंद में दीया कुमारी ने 551916 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। उदयपुर, पाली, गंगानगर व अजमेर सीट पर जीत का अंतर चार लाख मतों से अधिक का रहा।