BREAKING NEWS

देश भर में कोरोना का प्रकोप जारी, मरने वालों का आंकड़ा 190 के पार, 6500 लोग इससे संक्रमित◾कोरोना की चपेट में आया सऊदी का शाही परिवार, किंग सलमान आइसोलेशन में◾Coronavirus : महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर 25 मौतें, राज्‍य में 1,364 लोग संक्रमित ◾कोविड-19 : राजधानी दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 720 तक पहुंची◾डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾Covid-19 : दवा मिलने पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रम्प के सुर बदले नजर आए, कहा- थैंक्यू PM मोदी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नयी नीति से रुकेगा अवैध खनन-टीटी

बीकानेर : राजस्थान के खनन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने प्रदेश की नयी खनन नीति को बहुउद्देश्यीय बताते हुए कहा कि इससे न केवल किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी बल्कि अवैध खनन की समस्या भी सदा के लिये खत्म हो जायेगी। श्री टीटी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि इस नीति के तहत किसानों को अपने खेतों में खनन के लिये पट्टे जारी किये जायेंगे जिससे वे खुद खनन कर सकते हैं या किसी से करवा सकते हैं।

इससे उनकी अनुपजाऊ भूमि की मौजूदा कीमतों में काफी हद तक बढ़ोतरी होने से उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी साथ ही उनके बच्चों को भी रोजगार मुहैया होगा। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ, नागौर, चुरू, जैसलमेर, जालौर एवं बाड़मेर में जिप्सम सतह पर ही हैं, इन पर किसान खेती नहीं कर पाते और इससे अवैध खनन को बढ़ावा मिलता है। जिप्सम को हटाने के लिये उन्हें अनुमति दी जायेगी।

इससे किसानों की भूमि का भी सुधार होगा और अवैध खनन पर अंकुश लगेगा तथा राज्य सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि अवैध खनन की मुख्य वजह मांग और पूर्ति में भारी अंतर होना है। वर्तमान में खनिज कारखानों को जिप्सम और अन्य खनिज की वांछित मात्रा में आपूर्ति नहीं हो पाती है, लिहाजा कारखाना मालिकों को अवैध खनन के जरिये पूर्ति करनी पड़ती है। अब किसानों को सीधे पट्टे जारी करने से उन्हें अवैध खनन के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा।

श्री टीटी ने कहा कि अब तक जारी पहले आओ पहल पाओ की नीति के विपरीत खानों की ई नीलामी की जायेगी, इससे पारदर्शिता आयेगी और भ्रष्टाचार की गुंजाइश खत्म हो जायेगी। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। खान विभाग को जीपीएस प्रणाली से जोड़ा जा रहा है। अवैध खनन पर रोक के लिये संवेदनशील क्षेत्रों में 500 आरएसी के जवान तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि हर हालत में अवैध खनन पर रोक लगाई जायेगी।

- वार्ता