BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

राजस्‍थान

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के उपचार की पुख्ता व्यवस्था

राजस्थान के पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि राज्य के बाढ़ एवं अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावित पशुओं को राहत प्रदान करने के पुख्ता बंदोबस्त किए गये है।

श्री सेनी ने आज यहां बताया कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि प्रभावित जालोर, पाली, बाड़मेर और सिराही जिलों में 87 हजार 863 पशुओं का त्वरित रूप से उपचार किया गया है। इसके अतिरिक्त इन क्षेत्रों में 37 हजार 611 पशुओं का टीकाकरण भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि पशु रोग प्रभावित क्षेत्रों हेतु 1 करोड़ 89 लाख रूपये की पशु दवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। साथ ही राज्य के समस्त जिलों के लिए पांच-पांच लाख रूपये की तत्काल दवा खरीदने की स्वीकृति भी जारी की गई है। इन चार जिलों में 88 पशु चिकित्सकों एवं 154 पैरावेट का जाप्ता तेैनात किया गया है, जो रोगी पशुओं को समुचित चिकित्सा मुहैया करा रहा है। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिलों में नोडल अधिकारी भी लगाये गये हैं, जो कि स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि अथवा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारी व कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध रहेगा। बिना पूर्व सक्षम अधिकारी की स्वीकृति के अधिकारी,कर्मचारी मुख्यालय नहीं छोडेंगे।

बाढ़ कि स्थिति में पशुओं की अकाल मृत्यु होने पर मृत पशुओं के लिए जिला प्रशासन स्तर से मिलने वाली सहायता राशि के लिए पोस्टमार्टम एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज शीघ्रता से उपलब्ध कराये जाने सम्बन्धी निर्देंश भी जारी किए गये है।