BREAKING NEWS

नीतीश नहीं तेजस्वी यादव के हाथों में होगी बिहार की बागडोर? राजद नेताओं ने कर दिया ऐलान ◾ '... जाके कछु नहीं चाहिए, वे शाहन के शाह', दिग्विजय सिंह के इस tweet के क्या हैं मायने?◾Amazing स्पीड के साथ...No बफरिंग, 10 गुना होगी इंटरनेट की रफ्तार, देश में लॉन्च हुई 5G सर्विस◾दिल्ली : पुरानी आबकारी नीति से मालामाल हुई दिल्ली सरकार, एक महीने में कमाए 768 करोड़◾Pitbull का बढ़ता कहर, अब पंजाब में एक रात एक अंदर 12 लोगों को बनाया शिकार◾RBI Hike Repo Rate : ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, रेपो रेट के बाद SBI समेत इन बैंकों में बयाज दर में बढ़ोतरी◾अशोक गहलोत का बड़ा खुलासा, जानिए अंतिम समय में क्यों अध्यक्ष पद चुनाव लड़ने से किया मना◾दिल्ली : हैवानियत का शिकार हुआ मासूम हारा जिंदगी की जंग, LNJP अस्पताल में 14 दिन बाद मौत◾कोविड19 : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले दर्ज़, 26 मरीजों मौत ◾अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की लड़की को हुई नौकर से मोहब्बत, कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾

केन्द्र सरकार की नीतियों से राज्यों का वित्तीय प्रबंधन गड़बढ़ा रहा है, महंगाई बढ़ी है : अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को ईंधन की कीमतो के कारण बढ रही मंहगाई पर केन्द्र सरकार निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र सरकार को चाहिए कि वो तेल कंपनियों को अनुदान दे। गहलोत ने कहा ‘‘ केन्द्र सरकार को चाहिए कि तेल कंपनियों को अनुदान दे, अगर अनुदान जो हकदार है.. बजाय उसके कि पेट्रोल डीजल पर लगातार प्रतिदिन कीमते बढाकर जनता पर भार डाले.. उसकी बजाय वो कंपनियों को अनुदान दे।

भारत सरकार की गलत नीतियों के कारण से महंगाई बढ़ी

उन्होंने कहा कि ईंधन पर कीमते बढने का और महंगाई का दोनों का संबंध है। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भारत सरकार की गलत नीतियों के कारण से महंगाई बढ रही है क्योंकि देश में संविधान के अंतर्गत संघवाद का जो सिस्टम है उसको या तो वो समझ नहीं पा रहे हैं या वो.. क्योंकि ऐसा कभी होता नहीं है कि राज्यों को कमजोर करो। उन्होंने कहा कि ‘‘अभी भारत सरकार की जो नीतियां है.. उससे राज्यों का वित्तीय प्रबंधन गडबडा रहा है और पूरे देश के अंदर कर्जे लेकर अधिकांश राज्य सरकारे अपना काम चला रही है.. जो नहीं होना चाहिए।

तेल, गैस, पेट्रोल, डीजल कीमतों के बढ़ने से महंगाई बढ़ती है

उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य सरकारें मजबूत होगी तो देश का विकास होगा। जो योजनाएं बनती है चाहे वो केन्द्र सरकार बनाये या राज्य सरकारे.. वो योजनाएं लागू राज्य सरकार करती है.. तो राज्य सरकारों को मजबूत करेंगे तो यह नौबत नहीं आयेगी।’’ उन्होंने कहा कि यह जो तेल, गैस, पेट्रोल, डीजल कीमतों के बढ़ने से महंगाई बढ़ती है क्योंकि यह सब चीजे परिवहन में मुख्य भूमिका अदा करता है। गहलोत ने कहा कि केन्द्र ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए पेट्रोल डीजल के दाम कम किए हैं और लोग इसे समझते हैं। 

केन्द्र सरकार को चाहिए तेल कंपनियों को अनुदान दे

उन्होंने कहा, ‘‘अगर भारत सरकार चुनाव के नाम पर कीमतें बढ़ने को रोक सकती है.. तो स्थायी रूप से क्यों नहीं रोक सकती है.. अनुदान दे.. केन्द्र सरकार को चाहिए तेल कंपनियों को अगर अनुदान दे.. अनुदान जो हकदार है.. बजाय कि जनता पर भार डाले वो लगातार प्रतिदिन कीमतें बढाकर.. उसकी बजाय वो कंपनियों को अनुदान दे.. कुछ भी करे पर जनता पर भार नहीं पडे और महंगाई नहीं बढे। ’’ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान से करीब 50 हजार पार्टी कार्यकर्ता दिल्ली में रैली में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार झूठे वादे करके सत्ता में आई है और आम आदमी का जीवन दयनीय बना दिया।