BREAKING NEWS

कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कैसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 22, संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾

डाक विभाग लांच करेगा ''पोस्टमैन मोबाइल एप''

जयपुर : राजस्थान में डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाई-टेक करने के तहत शीघ, ही  'पोस्टमैन मोबाइल एप' लांच करेगा। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक (डाक सेवाएं) कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग आधुनिक जमाने के साथ ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने के लिये में पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरूआत करने जा रहा है। इसके जरिए स्पीड पोस्ट,रजिस्टर्ड डाक,मनीऑर्डर या सीओडी पार्सल की डिलीवरी के बाद पोस्टमैन अब उपभोक्ता से डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करवाने की बजाए स्मार्ट मोबाइल फोन पर ही हस्ताक्षर करवाएगा।

इससे डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग अब पेपरलैस तथा स्मार्ट वर्किंग की तरफ अग्रसर होगा। पोस्टमैन मोबाइल एप की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि योजना के प्रथम चरण में पूरे राजस्थान में डाकियों को एक हजार 84 स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 26 वितरण डाकघरों के 309 डाकियों के द्वारा यह सेवा आरंभ की जायेगी। जोधपुर डाक मंडल के अधीन जोधपुर प्रधान डाकघर, शास्त्री नगर मुख्यडाकघर, नंदनवन, कचहरी, रेजीडेंसी रोड, कृषि उपज मंडी भगत की कोठी, कृषि उपज मंडी मंडोर रोड, बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर, बनाड, भोपालगढ़, बिलाड़ा, मथानिया, ओसियां, फलौदी, पीपाड़ सहित 17 डाकघरों में इसे आरंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और डाक डिलीवरी के बाद वास्तविक ऑनलाइन वितरण की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। इसके लिए पोस्टमैनों को एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे डाक डिलीवरी में तेजी तथा पारदर्शिता आएगी। विभाग का डाटा त्वरित गति से अपडेट होगा। उन्होंने कहा कि जी.पी.एस.सिस्टम पर आधारित होने के चलते अब यह भी पता चल सकेगा कि पोस्टमैन ने वास्तव में किस स्थान पर जाकर डाक का वितरण किया है।

-  वार्ता