BREAKING NEWS

भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾दिल्ली - NCR में सीएनजी प्रति किलो एक रुपये महंगी , जानिये अब क्या होंगी नयी कीमतें ◾कोविड-19 : CBI मुख्यालय में कोरोना ने दी दस्तक, दो अधिकारी संक्रमित ◾कोरोना के बीच, 9 जून को बिहार विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे अमित शाह, ऑनलाइन रैली कर जनता को करेंगे संबोधित ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में 990 नए मामले◾50 लाख से ज्यादा रेहड़ी - पटरी वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन◾MSME और किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये बड़े अहम फैसले ◾घरेलू उड़ानों में खाली रखें बीच की सीट अन्यथा एयरलाइन्स करें सुरक्षात्मक उपकरण की पूरी व्यवस्था : DGCA ◾लॉकडाउन-5 में अनलॉक हुई दिल्ली, खुलेंगी सभी दुकानें, एक हफ्ते के लिए बॉर्डर रहेंगे सील◾PM मोदी बोले- आज दुनिया हमारे डॉक्टरों को आशा और कृतज्ञता के साथ देख रही है◾अनलॉक-1 के पहले दिन दिल्ली की सीमाओं पर बढ़ी वाहनों की संख्या, जाम में लोगों के छूटे पसीने◾कोरोना संकट के बीच LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, आज से लागू होगी नई कीमतें ◾अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

शहरी जन कल्याण शिविर पहले ही दिन हुआ फुस्स

मकराना : मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण योजना का बुधवार को मकराना शुभारंभ होना था। अधिकारियों के शिविर स्थल पर नहीं होने के कारण यह शिविर फूस्स हो गया। नगर नगर परिषद के मकराना के अस्थाई भवन में अधिकारियों के नहीं पहुंचने से सरकारी यह महत्वाकांक्षी योजना पहले ही दिन औंधे मुंह गिरती हुई नजर आई। नगर परिषद मकराना की ओर से अस्थाई भवन में शिविर कुर्सियां भी लगाई गई थी मगर दोपहर 1 बजे तक शिविर में नगर परिषद मकराना के आयुक्त स्वयं नहीं पहुंचे तो शिविर का शुभारंभ कैसे हो सकता था।

साथ ही शिविर का व्यापक स्तर पर प्रचार एवं प्रसार नहीं किया गया जिसकी वजह से शहर की जनता को भी इस बारे में किसी भी प्रकार से जानकारी नहीं हो सकी। ऐसे में शिविर के लाभ से भी जनता भी महरूम हो गई। आज का यह शिविर नगर परिषद के वार्ड संख्या 1 व पैराफेरी क्षेत्र बोरावड के लिए लगाया गया है। यह शिविर केवल औपचारिक ही नजर आया क्योंकि शिविर का समय सुबह 10 बजे शुरू होने का है परंतु मकराना नगर परिषद में 1 बजे तक पांडाल में नगर परिषद के सफाई कर्मी तैयारियां करते ही नजर आए।

इसके बाद आने वाले सभी आवेदनकर्ताओं को बैरंग ही लौटना पड़ा। पांडाल में कुर्सिया लगी हुई है लेकिन अधिकारी व कर्मचारी नदारत होने की वजह से इन कुर्सियों पर बैठने वाला कोई नहीं मिला।  पार्षद मोहम्मद आरीफ भाटी ने आरोप लगाया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाएं मकराना नगर परिषद में आकर भ्रष्टाचार की भेट चढ़ जाती है।

मकराना की जनता इन शिविर के माध्यम से परेशान होगी।  आज शिविर के शुभारंभ पर जिस प्रकार की कोताही देखी गई है वह आगे भी जारी रहेगी और इन शिविरों में जनता को किसी भी प्रकार का लाभ मिलता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। वही शिविर के शुभारंभ में नगर परिषद प्रशासन की ओर से बरती गई उदासीनता के बारे में सभापति शौकत अली गौड ने भी अनभिज्ञता जताई।

- रामस्वरूप सोलंकी