BREAKING NEWS

मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा - उप्र में ''जंगल राज'' सोनभद्र में हुई संस्थागत हत्याएं◾IMA पोंजी घोटाला : ईडी को मिली मंसूर खान की ट्रांजिट रिमांड◾

राजस्‍थान

उदयपर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय ऑर्गेनिक महोत्सव 29 नवम्बर से

राजस्थान के उदयपुर में भारतीय जैविक कृषि संगठन के तत्वावधान में जैविक कृषि पर आधारित सम्मेलन राष्ट्रीय ऑर्गेनिक महोत्सव 2019 का आयोजन आगामी 29 नवम्बर से शिल्पग्राम में होगा। 

ऑर्गेनिक फार्मिंग एसोसिएशन ऑफ इंड़यि के राष्ट्रीय सचिव रोहित जैन ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाले महोत्सव के व्यापक स्वरूप देने के लिये एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी इलियास की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित बैठक में सभी सदस्यों एवं जैविक कृषि के क्षेत्र में कार्य करने वाले स्थानीय सक्रिय कार्यकर्ताओं को विभिन्न समितियों का कार्यभार सौंपा गया। 

उन्होंने बताया कि झीलों की नगरी में जैविक कृषि का सबसे बड़े महोत्सव की विभिन्न जिम्मदारियों हेतु आयोजन समिति का गठन किया गया जिसमें वित्त,आवास,भोजन एवं अन्य उपसमितियो को मिलाकर 25 उपसमितियाँ बनाई गई। महोत्सव में कई विदेशी प्रतिभागियों के साथ-साथ भारत के 25 से अधिक राज्यों से 3000 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे।
 
उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म होगा जो जैविक कृषकों, वैज्ञानिको, शोधार्थीयो एवं उपभोक्ताओं के मध्य समन्वय स्थापित करेगा। इस कार्यक्रम में केंद, सरकार के कई मंत्रीयो,कई राज्यों के मंत्रीयों,जनप्रतिनिधियों,प्रशासनिक अधिकारीयो और जैविक खेती में रुचि रखने वाले व्यक्तियो को आमंत्रित किया जाएगा। 

श्री जैन ने बताया कि यह कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म होगा जो जैविक कृषकों, वैज्ञानिको, शोधार्थीयो एवं उपभोक्ताओं के मध्य समन्वय स्थापित करेगा। इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार के कई मंत्रीयो,कई राज्यों के मंत्रीयों, जनप्रतिनिधियों,प्रशासनिक अधिकारीयो और जैविक खेती में रुचि रखने वाले व्यक्तियो को आमंत्रित किया जाएगा। भारतीय जैविक कृषि संगठन के बेनर तले होने वाले इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य सकारात्मक पर्यावरण को तैयार करना है जहां वैश्विक स्तर पर सभी लोग जैविक कृषि, खाद्य- संस्कृति एवं इसकी महत्ता पर खुलकर विचार व्यक्त कर सकें। 

महोत्सव के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर चयनित कृषकों का अनुभव, विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी, भारतीय देसी बीज और जैव विविधता की प्रदर्शनी और बिक्री, जैविक उत्पाद और कृषि उपकरण, फूड फेस्टिवल, जैविक खादी कपड़ की प्रदर्शनी, पुस्तक मेला, अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल, राजस्थान में चयनित जैविक फार्म की विजिट, कला मेला और अलग कई तरह की सभाओं का आयोजन होगा। 

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान जैविक कृषि पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे साथ ही प्रतिभागियों को तीन दिन तक जैविक भोजन का आनंद भी मिलेगा।