राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया। मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हो गई और यह शाम पांच बजे तक जारी रहेगी। राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान हो रहा है। बसपा के उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह के निधन की वजह से अलवर जिले के रामगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित कर दिया गया है।

Rajasthan elections

मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच में है। लगभग 4.74 करोड़ लोग 2,274 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन 2,274 उम्मीदवारों में से 189 महिलाएं हैं। भाजपा सभी सीटों पर लड़ रही है जबकि कांग्रेस ने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दी है।

तेलंगाना में भी वोटिंग जारी

वही, तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई। राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य के 31 जिलों में 32,815 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान देर से शुरू हुआ।

राज्य में 2.8 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से लगभग आधी महिलाएं हैं। इस दौरान मतदाता मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव और उनके कैबिनेट के 14 सहयोगियों सहित 1,821 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार सिंह ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक जारी रहेगी।

Telangana elections

मतदान के दौरान सुरक्षा एवं व्यवस्था के लिए 50,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान सुचारू ढंग से कराने के लिए 1.50 लाख से अधिक मतदानकर्मी लगे हुए हैं। पहली बार राज्य में वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) लगाए गए हैं। प्रशासन ने 42.751 वीवीपैट का इंतजाम किाय है, जो ईवीएम से जुड़ी हुई हैं।

राज्य में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और कांग्रेस के नेतृत्व में पीपुल्स फ्रंट के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। विपक्षी गठबंधन में तेलुगू देसम पार्टी (तेदेपा), सीपीआई और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी सीटों पर अपने ही दम पर चुनाव लड़ रही है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) हैदराबाद में आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही है।