BREAKING NEWS

BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का आज होगा अंतिम संस्कार◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾

आज ही करें लीची को अपने आहार में शामिल,वजन कम करने से लेकर इन अन्य बिमारियों में है सहायक

लीची गर्मियों के दिनों का एक मुख्य फल है। जो खाने में बहुत ही स्वदिष्ट होता है एंव इसका स्वाद मीठा और रसीला होने के साथ ये सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट,विटामिन सी,विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

इसके अलावा लीची में पोटैशिय,कैल्शियम,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है जिससे शरीर और पेट दोनों को ही ठंडक मिलती है। वजन कम करने के साथ-साथ पाचन क्रिया सही रखने में लीची की बड़ी भूमिका है। तो आइए जानते हैं लीची के इन 5 बड़े फायदों के बारे में। 

1.त्वचा में निखार लाने में मदद करे

लीची में भरपूर मात्रा मे एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद करता है। लीची में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने की भी क्षमता होती है। अगर आप लीची का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपकी तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है। इसके साथ ही चेहरे पर पडऩे वाले दाग-धब्बों में भी कमी आ जाती है। 

2.पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे

लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफलेबिन,फोलेट,नियासिन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फोलट हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है और विटामिन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी होता है। लीची का सेवन इसी तरह से हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में हमारी मदद करता है। 

3.इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करे

लीची एक बेहद अच्छा ऐंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी हमारी बॉडी में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में हमारी मदद करता है। जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफ्लेबिन,फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है। 

4.वजन घटाने में सहायक 

लीची में अधिक फाइबर होने की वजह से यह मोटापा कम करने में हमारी मदद करती है। बता दें कि फाइबर हमारे भोजन को पचाने में हमारी मदद करता है। ये वायरस और संक्रामक रोगों से लडऩे के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। 

5.ह्दय रोगों से बचाव

लीची में पाए जाने वाला पोटेशियम दिल की बीमारियां होने से बचाव करता है। यह ह्दय की धड़कन की अनियमितता एंव अस्थिरता और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। 

लीची के सेवन करने से खून की कमी नहीं होती और रक्त प्रवाह सही ढंग से होता रहता है। यही वजह है कि लीची का नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।