BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

दिलचस्प खबरें

आज ही करें लीची को अपने आहार में शामिल,वजन कम करने से लेकर इन अन्य बिमारियों में है सहायक

लीची गर्मियों के दिनों का एक मुख्य फल है। जो खाने में बहुत ही स्वदिष्ट होता है एंव इसका स्वाद मीठा और रसीला होने के साथ ये सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट,विटामिन सी,विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

इसके अलावा लीची में पोटैशिय,कैल्शियम,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है जिससे शरीर और पेट दोनों को ही ठंडक मिलती है। वजन कम करने के साथ-साथ पाचन क्रिया सही रखने में लीची की बड़ी भूमिका है। तो आइए जानते हैं लीची के इन 5 बड़े फायदों के बारे में। 

1.त्वचा में निखार लाने में मदद करे

लीची में भरपूर मात्रा मे एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद करता है। लीची में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने की भी क्षमता होती है। अगर आप लीची का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपकी तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है। इसके साथ ही चेहरे पर पडऩे वाले दाग-धब्बों में भी कमी आ जाती है। 

2.पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे

लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफलेबिन,फोलेट,नियासिन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फोलट हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है और विटामिन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी होता है। लीची का सेवन इसी तरह से हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में हमारी मदद करता है। 

3.इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करे

लीची एक बेहद अच्छा ऐंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी हमारी बॉडी में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में हमारी मदद करता है। जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफ्लेबिन,फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है। 

4.वजन घटाने में सहायक 

लीची में अधिक फाइबर होने की वजह से यह मोटापा कम करने में हमारी मदद करती है। बता दें कि फाइबर हमारे भोजन को पचाने में हमारी मदद करता है। ये वायरस और संक्रामक रोगों से लडऩे के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। 

5.ह्दय रोगों से बचाव

लीची में पाए जाने वाला पोटेशियम दिल की बीमारियां होने से बचाव करता है। यह ह्दय की धड़कन की अनियमितता एंव अस्थिरता और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। 

लीची के सेवन करने से खून की कमी नहीं होती और रक्त प्रवाह सही ढंग से होता रहता है। यही वजह है कि लीची का नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।