BREAKING NEWS

ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर, बंगाल में प्रदर्शन जारी◾PM मोदी ने कानपुर में वायुसेना कर्मियों के साथ की बातचीत ◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾राहुल गांधी के लिए ‘राहुल जिन्ना’ अधिक उपयुक्त नाम : भाजपा ◾TOP 20 NEWS 14 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उत्तर प्रदेश : फतेहपुर में दोहराया गया 'उन्नाव कांड', बलात्कार के बाद पीड़िता को जिंदा जलाया ◾साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे : मनमोहन सिंह◾जम्मू-कश्मीर : फारुक अब्दुल्ला की हिरासत अवधि 3 महीने और बढ़ी◾

दिलचस्प खबरें

आज ही करें लीची को अपने आहार में शामिल,वजन कम करने से लेकर इन अन्य बिमारियों में है सहायक

 ykxr

लीची गर्मियों के दिनों का एक मुख्य फल है। जो खाने में बहुत ही स्वदिष्ट होता है एंव इसका स्वाद मीठा और रसीला होने के साथ ये सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट,विटामिन सी,विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

इसके अलावा लीची में पोटैशिय,कैल्शियम,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है जिससे शरीर और पेट दोनों को ही ठंडक मिलती है। वजन कम करने के साथ-साथ पाचन क्रिया सही रखने में लीची की बड़ी भूमिका है। तो आइए जानते हैं लीची के इन 5 बड़े फायदों के बारे में। 

1.त्वचा में निखार लाने में मदद करे

लीची में भरपूर मात्रा मे एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद करता है। लीची में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने की भी क्षमता होती है। अगर आप लीची का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपकी तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है। इसके साथ ही चेहरे पर पडऩे वाले दाग-धब्बों में भी कमी आ जाती है। 

2.पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे

लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफलेबिन,फोलेट,नियासिन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फोलट हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है और विटामिन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी होता है। लीची का सेवन इसी तरह से हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में हमारी मदद करता है। 

3.इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करे

लीची एक बेहद अच्छा ऐंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी हमारी बॉडी में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में हमारी मदद करता है। जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार लीची में बीटा कैरोटीन,राइबोफ्लेबिन,फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है। 

4.वजन घटाने में सहायक 

लीची में अधिक फाइबर होने की वजह से यह मोटापा कम करने में हमारी मदद करती है। बता दें कि फाइबर हमारे भोजन को पचाने में हमारी मदद करता है। ये वायरस और संक्रामक रोगों से लडऩे के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। 

5.ह्दय रोगों से बचाव

लीची में पाए जाने वाला पोटेशियम दिल की बीमारियां होने से बचाव करता है। यह ह्दय की धड़कन की अनियमितता एंव अस्थिरता और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। 

लीची के सेवन करने से खून की कमी नहीं होती और रक्त प्रवाह सही ढंग से होता रहता है। यही वजह है कि लीची का नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।