BREAKING NEWS

संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾शरद पवार बोले - जो प्यार पाकिस्तान से मिला है, वैसा कहीं नहीं मिला◾इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान◾मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा◾अर्थव्यवस्था में सुस्ती पर बोले नितिन गडकरी - मुश्किल वक्त है बीत जाएगा◾शिवपाल यादव की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही समाजवादी पार्टी◾चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'◾हरियाणा के लिए कांग्रेस ने गठित की स्क्रीनिंग कमेटी ◾काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी ◾सारदा मामला : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त CBI के समक्ष नहीं हुए पेश◾कांग्रेस 2 अक्टूबर को करेगी पदयात्रा◾अमित शाह 18 सितंबर को जामताड़ा से रघुवर दास की जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे शुरू◾PAK ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता : राजनाथ ◾

दिलचस्प खबरें

दुनिया का एक ऐसा कैफे जहां बोलने पर लगा हुआ है बैन,इशारों-इशारों में होता है सब काम

अपने दुनिया में कई सारे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में अक्सर सुना ही होगा। कहीं जेल की तरह रेस्टोरेंट बने हुए में लोग डिनर करने जाते हैं तो कहीं पेडों पर यहां तक की पानी के अदंर भी रेस्टोरेंट बनाए गए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही मिलते जुलते रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप बोल नहीं सकते है सिर्फ इशारों से ही अपने खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। 

ये बेहद अलग किस्म का रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला है। इस रेस्टोरेंट की शुरूआत स्टारबक्स ने की है। इसे रेस्टोरेंट को साइलेंट कैफे का नाम दिया गया है। बता दें कि यह चीन का एकमात्र ऐसा रेस्टोरेंट है। जहां पर बिना बोले ही आप खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये भी है कि ग्राहक इस रेस्टोरेंट में बिना बोले ही ऑर्डर देते हैं। आपको जो भी मंगाना होता है अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें ऑर्डर कुछ मिनटों बाद आपके पास आ जाएगा। 

आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट में कुछ इस प्रकार की भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पा रहा है तो वह अपनी बात को नोटपैड पर लिखकर दे सकता है। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये भी है कि यहां पर ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की सुविधा दी गई है।

इतना ही नहीं इस रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर भी बनाए हुए है। ताकि ग्रहको द्घारा बोली गई बात को आसानी से समझा जा सके। बता दें कि इस रेस्टोरेंट को खोलने का मकसद ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए उन्हें प्रेरित करना है।

इस रेस्टोरेंट में अभी केवल 30 ही कर्मचारी काम करते हैं। जिसमें से 14 कर्मचारी ऐसे भी है जिनको सुनाई नहीं दे सकता है। इस रेस्टोरेंट की ऐसी व्यवस्था की गई है कि जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में ज्यादा से ज्यादा नौकरी मिल सके।