BREAKING NEWS

वीडियो लिंक के जरिए ब्रिटेन की अदालत में पेश होगा भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ◾जापान पहुंचे PM मोदी, भारतीय समुदाय ने किया गर्मजोशी से स्वागत ◾14वां G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान रवाना हुए PM मोदी◾पाकिस्तान समेत एशिया-प्रशांत समूह के सभी देशों ने किया भारत का समर्थन◾World Cup 2019 PAK vs NZ : पाक ने न्यूजीलैंड का रोका विजय रथ , नाकआउट की उम्मीद बढ़ायी ◾काफिले का मार्ग बाधित करने को लेकर थर्मल पावर के कर्मचारियों पर भड़के कुमारस्वामी ◾जयशंकर ने S-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा : भारत अपने राष्ट्रीय हितों को रखेगा सर्वोपरि◾‘जय श्रीराम’ का नारा नहीं लगाने पर ट्रेन से धकेल दिये गये 3 लोगों को ममता देंगी मुआवजा◾RAW चीफ बने 1984 बैच के IPS सामंत गोयल, अरविंद कुमार बनाए गए IB डायरेक्टर◾कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में वैष्णव को BJD के समर्थन पर CM से स्पष्टीकरण मांगा ◾बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का MLA बेटा पहुंचा जेल, अधिकारी से की थी मारपीट◾पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास : गडकरी◾दुष्कर्म मामले में केरल के CPI (M) नेता के बेटे के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस◾कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्री नेपाल में फंसे, यात्रा संचालकों पर लगाया कुप्रबंधन का आरोप ◾विपक्ष त्यागे नकारात्मकता, विकास यात्रा में दे सहयोग : पीएम मोदी ◾Top 20 News - 26 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक देश एक चुनाव व्यवहारिक नहीं : कांग्रेस ◾नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है अमेरिका-भारत के बीच साझेदारी : माइक पोम्पियो◾दुखद और शर्मनाक है बिहार में चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत : PM मोदी ◾इंदौर: BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश ने नगर निगम अफसरों को बल्ले से पीटा◾

दिलचस्प खबरें

दुनिया का एक ऐसा कैफे जहां बोलने पर लगा हुआ है बैन,इशारों-इशारों में होता है सब काम

अपने दुनिया में कई सारे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में अक्सर सुना ही होगा। कहीं जेल की तरह रेस्टोरेंट बने हुए में लोग डिनर करने जाते हैं तो कहीं पेडों पर यहां तक की पानी के अदंर भी रेस्टोरेंट बनाए गए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही मिलते जुलते रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप बोल नहीं सकते है सिर्फ इशारों से ही अपने खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। 


ये बेहद अलग किस्म का रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला है। इस रेस्टोरेंट की शुरूआत स्टारबक्स ने की है। इसे रेस्टोरेंट को साइलेंट कैफे का नाम दिया गया है। बता दें कि यह चीन का एकमात्र ऐसा रेस्टोरेंट है। जहां पर बिना बोले ही आप खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये भी है कि ग्राहक इस रेस्टोरेंट में बिना बोले ही ऑर्डर देते हैं। आपको जो भी मंगाना होता है अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें ऑर्डर कुछ मिनटों बाद आपके पास आ जाएगा। 


आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट में कुछ इस प्रकार की भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पा रहा है तो वह अपनी बात को नोटपैड पर लिखकर दे सकता है। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये भी है कि यहां पर ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की सुविधा दी गई है।



इतना ही नहीं इस रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर भी बनाए हुए है। ताकि ग्रहको द्घारा बोली गई बात को आसानी से समझा जा सके। बता दें कि इस रेस्टोरेंट को खोलने का मकसद ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए उन्हें प्रेरित करना है।


इस रेस्टोरेंट में अभी केवल 30 ही कर्मचारी काम करते हैं। जिसमें से 14 कर्मचारी ऐसे भी है जिनको सुनाई नहीं दे सकता है। इस रेस्टोरेंट की ऐसी व्यवस्था की गई है कि जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में ज्यादा से ज्यादा नौकरी मिल सके।