BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1674 नए मामले, अब तक 3487 लोगों की मौत◾कोविड - 19 : महाराष्ट्र में संक्रमण के 7,975 नए मामले और 11 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा ◾डीएसी बैठक में सशस्त्र बलों को हथियार खरीदने के लिए 300 करोड़ रुपये का इमरजेंसी फंड मंजूर◾कोरोना इफ़ेक्ट : एअर इंडिया कर्मचारियों को पांच साल तक के लिए बिना वेतन छुट्टी पर भेज सकता है ◾बिना नाम लिए राहुल का पायलट को सन्देश - जिसे पार्टी से जाना है वो जाएगा ही , घबराना क्यों ◾भारत- ईयू की भागीदारी आर्थिक पुनर्निमाण और मानव- केन्द्रित वैश्वीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण : पीएम मोदी◾बातचीत के बाद बोला चीन - दोनों सेनाओं ने सैनिकों की वापसी को बढ़ावा देने की दिशा में प्रगति की◾LAC पर भारत का कड़ा रुख - सीमा प्रबंधन के लिये सहमति वाले सभी प्रोटोकॉल का पालन करे चीन◾CM गहलोत का दावा- सरकार गिराने के लिए हुई खरीद-फरोख्त, हमारे पास है प्रूफ◾रक्षा मंत्री दो दिन के दौरे पर जाएंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, सेना प्रमुख भी होंगे साथ ◾CBSE Results 2020 : लाखों स्टूडेंट का इंतजार हुआ खत्म, 10वीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट जारी ◾World Youth Skills Day : PM मोदी बोले-कौशल के प्रति आकर्षण देता है जीने की ताकत◾भारत की वैश्विक रणनीति हो रही फेल, केंद्र सरकार की नीतियों के कारण घट रहा देश का सम्मान : राहुल◾देहरादून के चुक्खूवाला क्षेत्र में तेज बारिश से ढहा मकान, 3 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 9 लाख 36 हजार के पार, 3 लाख 20 हजार एक्टिव केस◾भाजपा में नहीं जाऊंगा, उनके खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी है : सचिन पायलट ◾भारत-EU शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी, कोरोना संकट पर रहेगा फोकस◾World Corona : दुनियाभर में पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 33 लाख के करीब, अब तक 577843 लोगों की मौत ◾LAC विवाद : भारत-चीन के बीच करीब 14 घंटे तक चली कमांडर लेवल बैठक, तनाव कम करने पर हुई बात◾US ने चीन को दिया झटका, हांगकांग को तरजीह देने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किये हस्ताक्षर◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वाराणसी घूमने जाएं तो इन 5 ऐतिहासिक स्थलों पर जरूर जाएं

वाराणसी को काशी के नाम से भी जाना जाता है। भारत के प्राचीन शहरों में वाराणसी का नाम लिया जाता है। कई मंदिर और ऐतिहाकिस स्‍थल काशी में जहां पर देश-विदेश से लोग घूमने के लिए आते हैं। काशी में दो चीजें सबसे ज्यादा मशहूर हैं। पहली घाट और गंगा आरती। आज हम आपको वाराणसी के 5 ऐतिहासिक स्‍थालों के बारे में बताएंगे-

1. दशाश्वमेध घाट

काशी में दशाश्वमेध घाट है जो प्रसिद्ध घाटों में से एक है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, यहां पर दस अश्वमेघ यज्ञ राजा दिवोदास ने कराए थे। इसी वजह से इस घाट का नमा दशाश्वमेध घाट पड़ गया। देशी-विदेशी सैलानी यहां पर हर रोज घूमने के लिए आते हैं। शाम को गंगा आरती यहां की बहुत मशहूर है। 

2. काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के गोदोलिया में स्थित है। भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में इस मंदिर का नाम आता है। ऐसा माना जाता है जिसने भी इस मंदिर के एक बार दर्शन और पवित्र गंगा में स्नान कर लिया तो उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। भक्तों का यहां पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए भीड़ हमेशा रहती है। 

3. अस्सी घाट

वाराणसी के प्रसिद्ध घाटों में से एक अस्सी घाट है। अस्सी नाम की एक प्राचीन नदी है जो यहां पर गंगा से मिलती है इसलिए इसे अस्सी घाट कहा जाता है। पीएम मोदी ने वाराणसी के इस अस्सी घाट से स्वच्छता का अभियान शुरु किया था।

4. नया विश्वनाथ मंदिर

यह मंदिर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में बना हुआ है। इस मंदिर को शिव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप वाराणसी यात्रा करने गए हैं तो इस मंदिर के जरूर दर्शन करें। 

5. सारनाथ

वाराणसी से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर सारनाथ स्थिति है। बौद्ध और जैन धर्म के तीर्थ यात्रियों के लिए यह स्‍थान बहुत अहम है। पहला धर्मोपदेश यहीं पर गौतम बुद्ध ने अपना यहीं दिया था। विशालकाय प्रतिमा बुद्ध की यहां पर है जिसे स्टेचू ऑफ स्टैंडिंग बुद्धा के नाम से भी जानी जाती है।