BREAKING NEWS

PM मोदी फ्रांस,UAE और बहरीन की यात्रा पर रवाना, कहा-सदाबहार मित्रों के साथ संबंध मजबूत होंगे ◾LIVE : ED दफ्तर पहुंचे राज ठाकरे, धारा 144 लागू◾LIVE : सीबीआई ने चिदंबरम से की पूछताछ शुरू , 2 बजे होगी कोर्ट में पेशी◾चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस, लोकतंत्र और कानून व्यवस्था की दिन दहाड़े हुई हत्या ◾पिता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी के विरोध में जंतर-मंतर पर धरना देंगे कार्ति ◾रविदास मंदिर को लेकर प्रियंका का BJP पर निशाना, कहा-दलितों का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता◾कार्ति चिदंबरम बोले- राजनीतिक बदले की भावना से हुई मेरे पिता की गिरफ्तारी◾उत्तर प्रदेश सरकार के 4 मंत्रियों से यूं ही नहीं लिए गए इस्तीफे ◾LIVE : सीबीआई ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार, CBI मुख्यालय में हो रही पूछताछ !◾ED ने चिदंबरम के खिलाफ जांच का दायरा बढ़ाया ◾वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग 21 उड़ाना किया शुरू◾मैं कानून से छिप नहीं रहा था, आशा है कि एजेंसियां कानून का सम्मान करेंगी : चिदंबरम◾राजनीतिक प्रतिशोध के तहत हो रही है कार्रवाई : कार्ती चिदंबरम ◾चिदंबरम पर उसी मामले में लटक रही है तलवार जिसमें उनके बेटे को जाना पड़ा था जेल◾चिदंबरम ईमानदार हैं तो भाग क्यों रहे हैं : श्रीकांत◾पी चिदंबरम मामले पर बोले अखिलेश : सरकार से लड़ना है तो कागज की लड़ाई जीतनी पड़ेगी ◾Modi सरकार की कंपनियों को बड़ी राहत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी इसकी जानकारी !◾अनुच्छेद 370 हटने से पाक अधिकृत कश्मीर लेना आसान नहीं : अखिलेश◾प्रियंका ने PM मोदी पर साधा निशाना , कहा - सरकार के दावों की पोल खोल रहे हैं औद्योगिक संस्थाओं के विज्ञापन◾TOP 20 NEWS 21 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिलचस्प खबरें

भीषण गर्मी से झुलसाया देश, पाक से आने वाली हवाओं ने बढ़ाई लोगों की परेशानियां

दुनिया भर में भीषण गर्मी नें लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। उत्तर भारत के कई सारे शहर जहां पर एसी-कूलर से भी कुछ नहीं हो पार रहा है और लोग गर्मी से तप रहे हैं। वहीं राजस्थान के चुरू में पारा 50 को छू चुका है। अगले कुछ दिनों तक भी देशवासियों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं जताई जा रही है। वहीं कई सारे शहरों में तो पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक भी इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि मुंबई,बेंगलुरु और कोलकाता में हुई हल्की बरसात की वजह लोगों को थोड़ी बोहत राहत पहुंची है,लेकिन देश के बाकी हिस्से गर्मी से तप रहे हैं। मॉनसून में देरी की वजह से लोगों की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ गई है। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि दुनिया के शीर्ष 15 सबसे गरम शहरों में 8 भारत के हैं। 

दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 

रिपोर्ट्स मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर हैं।  3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में से हैं। 

वहीं मौसम विभाग के अनुसार 2 जून को बीकानेर 48.4, जयपुर 45, जैसलमेर, 46.4, उदयपुर 45.4, ग्वालियर 45, अकोला 45.4 और गंगानगर 47 डिग्री के साथ देश के सबसे गर्म शहर रहे हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में 4-6 जून के बीच हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली वालों को आज भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रह सकता है,जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के बीच रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं बताया जा रहा है कि 4-6 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। 

पाकिस्तान से आने वाली हवाओं ने बढ़ाया गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत के इलाकों में पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने गर्मी के प्रकोप को बढ़ा दिया है। जिसका असर लू और भीषण गर्मी के रूप में इन दिनों साफ  तौर पर दिखाई दे रहा है।

 इन दिनों भारतीय उपमहाद्घीप साहित उत्तरी इलाके में बारिश का पूर्ण अभाव है,सूर्य की सीधी किरणें पडऩे और पश्चिम से गर्म हवाओं की वजह से तापमान बढ़ गया है जिसके चलते भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बताया ये भी जा रहा है कि आज और कल दोनों दिन ही उत्तर-पश्चिम,सेंट्रल भारत और इससे सटे प्रायद्वीप में तेज ले चलेगी।