BREAKING NEWS

लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾भागवत ने ममता पर साधा निशाना, कहा-सत्ता के लिए छटपटाहट के कारण हो रही है हिंसा ◾लोकसभा में स्मृति ईरानी के शपथ लेने पर सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने किया अभिनंदन ◾डॉक्टरों और ममता बनर्जी के बीच प्रस्तावित बैठक को लेकर संशय◾डॉक्टरों की देशभर में प्रदर्शन, महाराष्ट्र में 40,000 डॉक्टर हड़ताल पर ◾डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल : सुप्रीम कोर्ट ◾17वीं लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, PM मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ ◾संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण, संख्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं : PM मोदी ◾वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾

दिलचस्प खबरें

भीषण गर्मी से झुलसाया देश, पाक से आने वाली हवाओं ने बढ़ाई लोगों की परेशानियां

दुनिया भर में भीषण गर्मी नें लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। उत्तर भारत के कई सारे शहर जहां पर एसी-कूलर से भी कुछ नहीं हो पार रहा है और लोग गर्मी से तप रहे हैं। वहीं राजस्थान के चुरू में पारा 50 को छू चुका है। अगले कुछ दिनों तक भी देशवासियों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं जताई जा रही है। वहीं कई सारे शहरों में तो पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। 


मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक भी इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि मुंबई,बेंगलुरु और कोलकाता में हुई हल्की बरसात की वजह लोगों को थोड़ी बोहत राहत पहुंची है,लेकिन देश के बाकी हिस्से गर्मी से तप रहे हैं। मॉनसून में देरी की वजह से लोगों की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ गई है। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि दुनिया के शीर्ष 15 सबसे गरम शहरों में 8 भारत के हैं। 

दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 

रिपोर्ट्स मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर हैं।  3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में से हैं। 


वहीं मौसम विभाग के अनुसार 2 जून को बीकानेर 48.4, जयपुर 45, जैसलमेर, 46.4, उदयपुर 45.4, ग्वालियर 45, अकोला 45.4 और गंगानगर 47 डिग्री के साथ देश के सबसे गर्म शहर रहे हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में 4-6 जून के बीच हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली वालों को आज भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रह सकता है,जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के बीच रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं बताया जा रहा है कि 4-6 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। 


पाकिस्तान से आने वाली हवाओं ने बढ़ाया गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत के इलाकों में पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने गर्मी के प्रकोप को बढ़ा दिया है। जिसका असर लू और भीषण गर्मी के रूप में इन दिनों साफ  तौर पर दिखाई दे रहा है।


 इन दिनों भारतीय उपमहाद्घीप साहित उत्तरी इलाके में बारिश का पूर्ण अभाव है,सूर्य की सीधी किरणें पडऩे और पश्चिम से गर्म हवाओं की वजह से तापमान बढ़ गया है जिसके चलते भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बताया ये भी जा रहा है कि आज और कल दोनों दिन ही उत्तर-पश्चिम,सेंट्रल भारत और इससे सटे प्रायद्वीप में तेज ले चलेगी।