BREAKING NEWS

भारत को कोरोना से लड़ाई में ऐतिहासिक उपलब्धि, स्वस्थ मरीजों के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ बना शीर्ष◾चीन के लिए रक्षा संबंधी जासूसी करने वाले पत्रकार समेत एक चीनी महिला और नेपाली युवक गिरफ्तार◾कृषि बिल को लेकर चिदंबरम का बड़ा हमला : हर पार्टी तय करे कि वह किसानों के साथ है या भाजपा के साथ◾J&K में एक साल के लिए बिजली-पानी के बिल हुए आधे, व्यापारियों के लिए 1350 करोड़ के पैकेज का ऐलान ◾आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद राज्यपाल धनखड़ का ममता पर प्रहार, कहा - राज्य बना अवैध बम बनाने का घर◾जयपुर : ब्याज माफियाओं से परेशान होकर आभूषण व्यवसायी ने परिवार सहित लगाई फांसी ◾राहुल ने शेयर किया वीडियो, कहा- 'भारतीय राष्ट्रवाद क्रूरता और हिंसा का साथ नहीं दे सकता'◾कुलभूषण जाधव का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत की ''क्वींस काउंसल'' की मांग को पाक ने किया खारिज◾देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 53 लाख के पार, 85 हजार से अधिक मरीजों ने गंवाई जान◾कंगना रनौत की याचिका जुर्माने के साथ खारिज की जानी चाहिए : बीएमसी ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ 3 लाख के पार ◾एनआईए ने आतंकवादी अल-कायदा मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 9 लोग गिरफ्तार◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 21,656 नए केस, 405 की मौत ◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 4,127 नए केस, 30 की मौत ◾अधीर रंजन चौधरी ने अनुराग ठाकुर पर की विवादित टिप्पणी, लोकसभा में हुआ जमकर हंगामा◾नेपाल के स्कूलों में भारत के खिलाफ जहर, पाठ्य पुस्तकों में भारतीय हिस्सों वाला विवादित नक्शा शामिल ◾सीएम केजरीवाल की सभी गैर भाजपा दलों से अपील - राज्यसभा में कृषि विधेयकों का करें विरोध◾कांग्रेस का तीखा वार : सरकार से उठ चुका है किसानों का विश्वास, प्रधानमंत्री किसान विरोधी◾दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने जारी किया आदेश◾चीन ने पहली बार माना, खुलासे में बताया गलवान झड़प में मारे गए थे PLA के जवान◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अगर आप भी ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने के कर रहे हैं, तो यहां जाने लें इससे होने वाले नुकसान

अब सदियों से, लोग अपने शरीर को उन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं जो वे मानते हैं कि विषाक्त पदार्थ हैं। लेकिन आज, टॉक्सिन के अपने शरीर को साफ करने के इच्छुक लोगों के लिए डिटॉक्स टी पीना एक लोकप्रिय प्रथा बन गई है। कुछ हस्तियों ने इन चाय को "मास्टर क्लीन" आहार के रूप में पीने का भी उल्लेख किया है। 

लेकिन डिटॉक्स चाय पर्याप्त रूप से संदिग्ध हैं। जबकि कुछ डिटॉक्स टी में चाय की पत्तियों की तरह सामान्य चाय सामग्री हो सकती है, अन्य में विषाक्त या एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ हो सकते हैं, जिनमें ड्रग्स और दवाएं शामिल हैं।कुछ चाय में खतरनाक दवाएं और रसायन भी हो सकते हैं जो पैकेजिंग पर विज्ञापित नहीं होते हैं। किसी भी डिटॉक्स  उत्पाद का उपयोग करने का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ग्रीन टी


फैट बर्न करने में ग्रीन टीम में काफी मददगार होती है। कैटेचिन नाम का एक प्राकृतिक फेनॉल एंटीऑक्सिडेंट ग्रीन टी में होता है और फैट को बर्न करने में यह बहुत सहायक होता है। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से शरीर में एनर्जी भी आती है। आप व्यायाम ज्यादा देर तक कर सकते हैं। साथ ही वजन भी कम होता है। 

अर्ल ग्रे चाय

अर्ल ग्रे टी को ब्लैक टी कहा जाता है। इसमें संतरे के छिलके होते हैं। डिटॉक्स चाय के मामले में यह एक बेहतरीन चाय है। कैफीन और एल-थीनिन होता है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। अर्ल ग्रे में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। 

ओलॉन्ग टी


ओलॉन्ग टी एक चाइनीज ट्रेडिशनल टी है। कमीनिया सिनेन्सिस नाम के पौधे से ओलॉन्ग टी को बनाया जाता है। इस पौधे से ब्लैक और ग्रीन टी भी बनती है। ग्रीन टी और ब्लैक टी के कॉम्बिनेशन से ओलॉन्ग टी बनती है। इस टी के सेवन से शरीर में वजन कम होता है साथ ही डायबीटीज और बीपी भी कंट्रोल में रहता है। 

डिटॉक्स चाय के स्वास्थ्य लाभ:


1. डिटॉक्स टी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। शरीर के मेटाबोलिज्म को डिटॉक्स टी बढ़ाती है साथ ही शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। 

2. डिटॉक्स टी यकृत समारोह को सुव्यवस्थित करके और पाचन तंत्र क साफ करके एक स्वस्‍थ जिगर को भी बढ़ाता है। 

3. शरीर से विषाक्त पदार्थों को डिटॉक्स टी में एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालती है। यह आपके वजन को कम करने में मदद करती है। यह चाय शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाती है। 

डिटॉक्स चाय के साइड इफेक्ट्स:


1. डिटॉक्स चाय में लैक्सटिवेस की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इससे शरीर में सूजन, दस्त, मतली और ऐंठन की समस्या हो जाती है। 

2. दस्त से तरल पदार्थ की हानि होती है और आप डीहाइड्रेटीड हो सकते हैं। निर्जलीकरण आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कम कर सकता है जो मांसपेशियों की ऐंठन और एक असामान्य ह्दय ताल को गति प्रदान कर सकता है।

3. एक ही दिन में डिटॉक्स टी में बहुत अधिक कैफीन की मात्रा होती है। इससे नींद आने और सोने में दिक्कत हो सकती है।