इंसान के जीवन में सुख और दुःख ऐसे पहलु है जिनका आना जाना हमेशा चलता रहता है. लेकिन ये दैवीय शक्ति ही है जो हमे आने वाली चीजों के बारे में संकेत देती है। चाहे इंसान का वक्त अच्छा आने वाला हो या बुरा , स्वतः ही उसके साथ कुछ न कुछ ऐसा घटित होने लगता है जो आने वाली स्थिति की तरफ इशारा होता है। ऐसे में हमे इस बात का ज्ञान होना आवशयक है की इन संकेतों को कैसे पहचाना जाए और क्या है वो संकेत।

अशुभ संकेत

अब अच्छा समय तो शुभ है लेकिन बुरा समय आने से पहले सावधान हो जाना बेहद जरूरी है। तो आईये जानते है कुछ ऐसे प्राकृतिक संकेत जो आपको आने वाली अनहोनी से सावधान होने की चेतावनी देते है।

1. दूध का ग्लास गिरना:

अशुभ संकेत

दूध का उबालना तो बुरा माना ही जाता है और अगर आपके हाथ से दूध का भरा हुआ ग्लास गिर जाए तो ये संकेत है की कोई विपत्ति आने वाली है। ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरुरत है।

2. आईने का टूटना:

अशुभ संकेत

आईने का टूटना इस बात का संकेत है की कोई दुर्घटना आपके जीवन में होने वाली है या आप किसी दुर्घटना का शिकार होने वाले है। दुर्घटना से बचने के लिए ईने टूटने के 21 दिनों तक काफी सतर्क रहे और संभल के रहे।

3. सिर पर कौआ बैठना:

अशुभ संकेत

ये बहुत बड़ा अपशकुन है की अगर किसी के सर पर कौवा अचानक आकर बैठ जाए। ये अकस्मात मौत का संकेत है और हो सकता है आने वाले दिनों में किसी की मौत की दुखद खबर सुनने को मिल सकती हैं।

4. काली बिल्ली का रोना:

अशुभ संकेत

यदि आप घर में या आसपास किसी काली बिल्ली के रोने या बिलखने की आवाज़ सुनते हैं तो समझ जाइए कि आपके घर के आसपास कुछ बुरी शक्तियां घूम रही हैं जो आपके साथ कुछ बुरा कर सकती हैं। ऐसे में आपको घर में हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करना चाहिए।

5. छींक का आना:

अशुभ संकेत

ये संकेत काफी पुराना और प्रचलित हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि जब भी छींक आ जाए तो घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसा माना जाता हैं कि किसी काम को करने से पहले यदि छींक आ जाए तो वो काम बिगढ़ जाता हैं। वैसे एक बात बहुत कम लोग जानते हैं कि यदि इसी समय एक साथ दो छींक आ जाए तो वो शुभ होती हैं। ऐसे में आपके काम आसानी से संपन्न होते हैं।

क्या आप जानते है मृतक का सिर दक्षिण दिशा की ओर क्यों रखा जाता है?