दुनिया में सूरज निकलने के साथ ही दिन की शुरूआत होती है और सूरज डूबने के बाद ही रात की शुरू होती है। यह प्रकति का ऐसा नियम है जो बिना रुके सदियो से चला आ रहा है और आगे भी हुबहु ऐसे ही चलता रहेगा। ऐसे कई सारे लोग हैं जो सोचते हैं कि अगर सूरज कभी न डूबे तो कितना अच्छा होगा। लेकिन ऐसा हो नहीं सकता सूरज तो अपनी मर्जी से आता है और अपनी ही मर्जी से डूबता है।

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे देश हैं जहां पर कभी भी रात नहीं होती है। यानि कि वहां पर सूर्य अस्त नहीं होता है। आज हम आपको दुनिया की ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर रात नहीं होती है। कभी भी सूरज अस्त नहीं होता है और रात आती ही नहीं है। चलिए जानते हैं कौन से हैं वह देश या शहर जहां पर रात नहीं होती है।

1.नॉर्वे

नॉर्वे देश आक्र्टिक सर्कल के भीतर आता है इसे मध्यरात्रि के देश से भी कहा जाता है। मई से जुलाई तक तकरीबन 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता है।

2. स्‍वीडन

स्वीडन में करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता है। जी हां यहां पर मई से अगस्त तक सूरज नहीं डूबता है। यहां आधी रात को सूरज ढलता है तो फिर सुबह 4:30 बजे ही सूरज निकल भी जाता है।

3. आइसलैंड

यूरोप के सबसे बड़े आईलैंड में आप रात में भी सूरज की रोशनी का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है।

4.कनाडा

दुनिया के सबसे बड़े देश में से एक कनाड़ा जो साल में लंबे अर्से तक बर्फ से ढका रहता है। जबकि यहां पर उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में गर्मी कें दिनों में पूरे 2 महीनों तक सूूरज लगातार चमकता रहता है।

5.फिनलैंड

अपनी हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ देश फिनलैंड काफी ज्यादा सुंदर और आकर्षक है। गर्मी के दिनों में यहां तकरीबन 73 दिनों तक सूरज की रोशनी चमकती रहती है।

6.अलास्का

अलास्का में मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है। अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाने-जाने वाला अलास्का मई से जुलाई तक बर्फ की चादरों से ढका होने के बाद भी कितना सुंदर दिखता होगा।