विश्व के सात अजूबों के बारे में तो आप जानते होंगे पर क्या आप भारत के सात अजूबो के बारे में जानते है। आईये जानते है भारत के विश्वविख्यात 7 ऐसे स्थलों के बारें में जिनका दुनियाभर में कोई मुकाबला नहीं है।

1. ताजमहल -अगरा:

भारत के 7 अजूबे

विश्व के सात आश्चर्यों की सूची में ताजमहल सबसे ऊपर है। सफेद संगमरमर का मकबरा आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है, जो कि नई दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर है, भारत की राजधानी है। यह अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनाया गया था।

2. स्वर्ण मंदिर –

भारत के 7 अजूबे

अमृतसर, पंजाब में स्थित सिखों के लिए पूजा का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। इसके अलावा हरमंदिर साहिब या भगवान की अदालत कहा जाता है। एक मुस्लिम संत मियां मीर ने स्वर्ण मंदिर की नींव रखी थी। यह ज्यादातर संगमरमर से बना है, लेकिन सोने की परत को असली सोने के साथ चढ़ाया जाता है जो बाहर के ज्यादातर हिस्से को कवर करता है।

3. सूर्य मंदिर – ओडिशा:

भारत के 7 अजूबे

यह 13 वीं शताब्दी के कोनेर्क का सूर्य मंदिर, ओडिशा वास्तुकला का चमत्कार है क्योंकि यह भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक माना जाता है। हालांकि मंदिर की मुख्य संरचना लगभग 150 साल पहले ढह गई है, फिर भी जीवित संरचना पूरी महिमा का प्रतिनिधित्व करती है।

4. खजुराहो:

भारत के 7 अजूबे

खजुराहो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। इसमें जैन और हिंदू मंदिरों की बड़ी संख्या है और कामुक मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध है। खजुराहो का नाम हिंदी शब्द ‘खजूर’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘तारीख पाम’। यह 950 और 1050 ईस्वी के बीच चंदेल साम्राज्य के शासनकाल के दौरान बनाया गया था।

5. नालंदा विश्वविद्यालय –

भारत के 7 अजूबे

बिहार की राजधानी पटना से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है; नालंदा 500 ईस्वी से 1300 ईस्वी तक एक संपन्न विश्वविद्यालय था, जब तक कि विदेशी आक्रमणकारियों ने इसे नष्ट कर दिया था। इसमें 300 व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और एक वेधशाला थी।

6. ढोलवीरा -गुजरात:

भारत के 7 अजूबे

ढोलवीरा, हड़प्पा सभ्यता का एक प्रमुख शहर देखा जा सकता है और अनुभव किया जा सकता है कि कैसे हड़प्पा सभ्यता 5000 साल पहले उन्नत शहरी सभ्यता थी। पश्चिमी भारत में गुजरात राज्य में, कच्छ जिले के भचौ तालुका के खदिरबेट में स्थित है, जिसने इसके नाम के एक गांव से 1 किमी (0.62 मील) दक्षिण में एक आधुनिक गांव का नाम लिया है।

7. हम्पी-कर्नाटक:

भारत के 7 अजूबे

हम्पी उत्तरी कर्नाटक, भारत में एक गांव है यह विजयनगर शहर के खंडहर के भीतर स्थित है, विजयनगर साम्राज्य की पूर्व राजधानी है। पौराणिक महाकाव्य रामायण के अनुसार, भगवान राम और उनके भाई ने राम की पत्नी सीता की तलाश करते हुए इस क्षेत्र का दौरा किया था।

आखिर ताजमहल के ‘रहस्मयी दरवाजे’ का सच आ ही गया सामने, जानिये वायरल विडियो की सच्चाई !