BREAKING NEWS

ममता का मोदी को पत्र, कहा- सरकार कोविड रोधी टीकों के विनिर्माण के लिए जमीन और मदद उपलब्ध कराने को तैयार◾दिल्ली में कोरोना के 13,287 नए मामले सामने आए, 300 लोगों की मौत, संक्रमण दर में गिरावट जारी◾उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना ने ली 329 लोगों की जान, 18125 नए मरीजों की पुष्टि◾अब भारत में बनेंगी लंबे समय तक चलने वाली बैटरी, 18 हजार करोड़ के PLI इंसेंटिव को मंजूरी◾कांग्रेस ने केंद्र को बताया आपदा में अवसर वाली सरकार, कहा- चिकित्सा उपकरणों से हटाई जाए GST◾BJP का पलटवार- वैक्सीन को लेकर लगातार भ्रम उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है विपक्ष ◾देश में लगातार दूसरे दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में आई कमी, 71.22 प्रतिशत मामले 10 राज्यों में आए सामने◾44 देशों में मिला कोरोना का इंडियन वैरिएंट, WHO ने कहा- वायरस का यह स्वरूप है खतरनाक ◾कांग्रेस का सरकार पर कटाक्ष, कहा- चुनाव के बाद विकास 100 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल के साथ वापस आ गया◾क्या ऐसे होगी कोरोना पर जीत? PM केअर्स फंड से फरीदकोट भेजे गए वेंटिलेटर्स में से अधिकतर खराब◾भारत बायोटेक ने दिल्ली को कोवैक्सीन देने से किया इनकार, कई केंद्र करने पड़े बंद- सिसोदिया◾राहुल और प्रियंका का केंद्र पर वार- रेत में सिर डालना सकारात्मकता नहीं, देशवासियों के साथ है धोखा◾इमरान खान का कश्मीर राग बरकरार, कहा- जब तक निर्णय वापस नहीं होगा, भारत से वार्ता नहीं करेगा पाकिस्तान◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में साढ़े 3 लाख से कम मामलों की पुष्टि, 4205 लोगों ने गंवाई जान ◾कोरोना वायरस : 2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल की भारत बायोटेक को मिली मंजूरी ◾गुजरात : कोरोना देखभाल केंद्र में लगी आग, 61 मरीजों को दूसरे अस्पतालों में किया गया शिफ्ट ◾उत्तर प्रदेश : एएमयू में अब तक 26 प्रोफेसरों की कोरोना से मौत, कोविड के वैरिएंट की होगी जांच◾पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, तूफान से 8 लोगों की मौत ◾टीकरी बॉर्डर के आंदोलन स्थल पर रेप के मामले में NCW ने योगेंद्र यादव और उग्रहन को भेजा नोटिस ◾गुजरात में कोरोना का कहर जारी, सरकार ने 36 शहरों में रात्रि कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंध 18 मई तक बढ़ाए◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

7 ऐसे कारण जिनकी वजह से मोमोज खाना आपके लिए होता सकता है हानिकारक

मैदे से बने जिन मोमोज का आप रोजाना सेवन करते हैं वह आपके शरीर के लिए एक खतरे की घंटी है। लेकिन शायद आप अभी तक भी इस बात से बेखबर होंगे। आजकल हर एक गली,नुक्कड़ पर मोमोज की दुकान पर लोग बड़े चाव से मोमोज खाना पसंद करते हैं। 

मोमोज का स्वाद लगभग हर किसी दूसरे व्यक्ति को लुभा रहा है। बाजार में मिलने वाले मोमोज में कई सारी वैरायटी है जैसे वेज,नॉन वेज,स्टीम्ड,तंदूरी और फ्राइड मोमोज मिल रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि मोमोज या मैदे से बने खाद्य पदार्थ के एक नहीं बल्कि कई सारे साइड इफेक्ट भी हैं। आज हम आपको मोमोज के सेवन करने के नुकसानों के बारे में बताएंगे कि आखिर क्यों मोमोज का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 1.मैदा परिष्‍कृत गेंहू का आटा 

मोमोज को रिफाइंड आटे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है,जिसे एजोडिककार्बामाइड,क्लोरिनगैस,बेंजोइल पेरोक्साइड और अन्य ब्लीच जैसे रसायनों के साथ मिलाया जाता है। ये रसायन शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदाय होते हैं और ये मधुमेह की वजह भी बन सकते हैं। 

2.मोमोस में मरे हुए जानवरों के मांस का इस्तेमाल

कई सारे शोधों और रिपोर्ट में पता चला है कि मोमोज की स्टफिंग मरे हुए जानवरों के मांस से की जाती है। विशेष रूप से ऐसा वहां होता है जो सस्ते रोड साइड दुकानों में मिलती है। इन दुकानदारों को ये मोमोस काफी सस्ते दर पर मिल जाते हैं।

3.कच्चा मैदा और खराब सब्जियां

मोमोज के अंदर की सब्जियों की गुणवत्ता एकदम खराब किस्म की होती है जोकि ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया की वजह से होती है जो गंभीर संक्रमण की वजह भी बन सकती है।

4.मोमोज की चटनी अधिक मसालेदार

ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मोमोज खाते समय वही लाल मिर्च आप बढ़े चाव से खाते हैं लेकिन ध्यान रहे ज्यादा लाल मिर्च खाने से बवासीर जैसी बीमारी का खतरा होने का डर भी होता है। 

5.मोमोस MSG होता है 

मोमोज में मोनो-सोडियम ग्लूटामेट पाया जाता है जो न केवल मोटापे की वजह बनता है बल्कि यह शरीर में अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे कि तंत्रिका विकार,पसीना,सीने में दर्द आदि समस्याओं की वजह भी बनता है। 

6.मोमोस में पायी जाने वाली पत्ता गोभी

मोमोज के अंदर गोभी भरी होती है जो यदि ठीक से नहीं पकती तो इससे बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। बता दें कि पत्ता गोभी में पाया जाने वाला कीड़ा नष्ठ नहीं होता है जिसका दिमाग में पहुंचने का काफी ज्यादा डर होता है। अंतत ये आगे जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 

7.मोमोस में हो सकता है कुत्ते का मांस 

मोमोज में कुत्ते का मांस भी भरा जाता है। जी हां आपको सुनकर बेशक अजीब सा लग रहा हो लेकिन ये बिल्कुल सच है। इसलिए आप ऐसी दुकान से मोमोज का सेवन करने से बचें और ध्यान रहे केवल अच्छी दुकानों से ही मोमोज का सेवन करें।