BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

दिलचस्प खबरें

7 ऐसे कारण जिनकी वजह से मोमोज खाना आपके लिए होता सकता है हानिकारक

मैदे से बने जिन मोमोज का आप रोजाना सेवन करते हैं वह आपके शरीर के लिए एक खतरे की घंटी है। लेकिन शायद आप अभी तक भी इस बात से बेखबर होंगे। आजकल हर एक गली,नुक्कड़ पर मोमोज की दुकान पर लोग बड़े चाव से मोमोज खाना पसंद करते हैं। 

मोमोज का स्वाद लगभग हर किसी दूसरे व्यक्ति को लुभा रहा है। बाजार में मिलने वाले मोमोज में कई सारी वैरायटी है जैसे वेज,नॉन वेज,स्टीम्ड,तंदूरी और फ्राइड मोमोज मिल रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि मोमोज या मैदे से बने खाद्य पदार्थ के एक नहीं बल्कि कई सारे साइड इफेक्ट भी हैं। आज हम आपको मोमोज के सेवन करने के नुकसानों के बारे में बताएंगे कि आखिर क्यों मोमोज का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 1.मैदा परिष्‍कृत गेंहू का आटा 

मोमोज को रिफाइंड आटे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है,जिसे एजोडिककार्बामाइड,क्लोरिनगैस,बेंजोइल पेरोक्साइड और अन्य ब्लीच जैसे रसायनों के साथ मिलाया जाता है। ये रसायन शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदाय होते हैं और ये मधुमेह की वजह भी बन सकते हैं। 

2.मोमोस में मरे हुए जानवरों के मांस का इस्तेमाल

कई सारे शोधों और रिपोर्ट में पता चला है कि मोमोज की स्टफिंग मरे हुए जानवरों के मांस से की जाती है। विशेष रूप से ऐसा वहां होता है जो सस्ते रोड साइड दुकानों में मिलती है। इन दुकानदारों को ये मोमोस काफी सस्ते दर पर मिल जाते हैं।

3.कच्चा मैदा और खराब सब्जियां

मोमोज के अंदर की सब्जियों की गुणवत्ता एकदम खराब किस्म की होती है जोकि ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया की वजह से होती है जो गंभीर संक्रमण की वजह भी बन सकती है।

4.मोमोज की चटनी अधिक मसालेदार

ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मोमोज खाते समय वही लाल मिर्च आप बढ़े चाव से खाते हैं लेकिन ध्यान रहे ज्यादा लाल मिर्च खाने से बवासीर जैसी बीमारी का खतरा होने का डर भी होता है। 

5.मोमोस MSG होता है 

मोमोज में मोनो-सोडियम ग्लूटामेट पाया जाता है जो न केवल मोटापे की वजह बनता है बल्कि यह शरीर में अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे कि तंत्रिका विकार,पसीना,सीने में दर्द आदि समस्याओं की वजह भी बनता है। 

6.मोमोस में पायी जाने वाली पत्ता गोभी

मोमोज के अंदर गोभी भरी होती है जो यदि ठीक से नहीं पकती तो इससे बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। बता दें कि पत्ता गोभी में पाया जाने वाला कीड़ा नष्ठ नहीं होता है जिसका दिमाग में पहुंचने का काफी ज्यादा डर होता है। अंतत ये आगे जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 

7.मोमोस में हो सकता है कुत्ते का मांस 

मोमोज में कुत्ते का मांस भी भरा जाता है। जी हां आपको सुनकर बेशक अजीब सा लग रहा हो लेकिन ये बिल्कुल सच है। इसलिए आप ऐसी दुकान से मोमोज का सेवन करने से बचें और ध्यान रहे केवल अच्छी दुकानों से ही मोमोज का सेवन करें।