BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री ने पीएमओ में कार्यरत कर्मचारियों की बेटियों से बंधवाई राखी, देशवासियों को दी शुभकामनायें ◾शिवसेना का बीजेपी पर प्रहार, कहा- मोदी के लिए नीतीश ने खड़ा किया तूफ़ान◾28 अगस्त को महंगाई पर 'हल्ला बोल रैली' करेगी कांग्रेस, कहा - पीएम हताश है और जनता त्रस्त ◾जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राजघाट जा कर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि ◾मेस का खाना देखकर रोया कॉन्स्टेबल, बोला- मिलती हैं पानी वाली दाल और कच्ची रोटियां◾बिहार में मंत्रिमंडल को लेकर RJD की नजर 'ए टू जेड' पर, मंत्रियों की सूची पर लालू लगाएंगे अंतिम मुहर ◾बिज़नेस टाइकून एलन मस्क ने टेस्ला में अपने 80 लाख शेयर बेचे, क्या फिर करने जा रहे है बड़ा धमाका ◾राजस्‍थान : गौवंश पर कहर बनकर टूटा लम्‍पी रोग, हजारों मवेशियों की मौत के बाद पशु मेलों पर रोक◾गुरुग्राम के क्लब में बाउंसर ने की लड़की से छेड़छाड़, विरोध करने पर दोस्तों से हुई मारपीट, सात लोग गिरफ्तार◾ताइवान के खिलाफ चीन की 'आक्रामकता' पर ब्रिटेन सख्त, उठाया ये कदम ◾जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला, सेना कैंप में घुस रहे 2 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद◾आज का राशिफल (11 अगस्त 2022)◾हर घर तिरंगा अभियान : शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने अपने घर पर फहराया 'तिरंगा'◾दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती , वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए◾माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾Corbevax Corona Vaccine : केंद्र सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर खुराक देने को दी मंजूरी ◾

वास्तु टिप्स के अनुसार ऐसी भूल करियर में सफलता और उन्नति के लिए न करें

हर कोई चाहता है कि उसके कैरियर में सफलता और उन्नति मिले और व्यक्ति लगातार उसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। अगर आप किसी कंपनी में कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे हैं या फिर अपना खुद का बिजनस है सकारात्मकता कार्यक्षेत्र में दोनों ही स्थितियों में जरूरी है जिससे धन का आगमन और सुख-शांति दोनों ही बने रहे। 

इसके अलावा तरक्की भी आपकी होती रहे। कुछ वास्तु संबंधी बातें इसके लिए ध्यान में रखनी जरूरी होता है। कुछ खास नियम वास्तु शास्‍त्र में बताए गए हैं। इनका पालन करने से लगातार तरक्की आपको जीवन में मिलती रहेगी लेकिन इनको अगर आप नजरअंदाज कर देते हैं तो इसका विपरीत असर भी पड़ सकता है। चलिए कौन-सी बातें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए इसके बारे में बताते हैं-

सामना करना पड़ सकता है परेशानियों का


वास्तु शास्‍त्र में कहा गया है कि बीम के नीचे कभी भी सोना और बैठना नहीं चाहिए। कई तरही की समस्याएं और रूकावटें ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आ जाती हैं और साथ ही मानसिक तनाव भी व्यक्ति पर हो जाता है। स्वास्‍थ्य संबंधी कुप्रभाव भी बीम के नीचे सोने से होता है। इसके अलावा पारिवारिक रिश्तों के साथ पति-पत्नी के रिश्ते भी खराब होने लगते हैं। 

ग्रोथ नहीं होती कैरियर में


वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक पीठ कभी भी मेन गेट की तरफ करके नहीं बैठना चाहिए। अगर ऑफिस में जिस जगह पर आप बैठते हैं वहां पर पीछे दीवार पड़ती है तो अपनी जगह तुरंत ही बदल डालें। अगर वह जगह आप बदल नहीं सकते तो पहाड़ों  के दृश्य वाले पोस्टर या तस्वीरें उस जगह पर लगा दें। परिवार में सुख-शांति तो ऐसा करने से खत्म होती ही है साथ ही व्यक्ति के कैरियर में कोई ग्रोथ नहीं हो पाती।

इस तरह का फर्नीचर ऑफिस में रखने से बचें


गोलाकार, अंडाकार या अनियमित आकार के टेबल ऑफिस में नहीं रखने चाहिए। आयताकार में ऑफिस में आपकी टेबल होनी चाहिए। ऑफिस में अगर टूटा हुआ फर्नीचर है तो उसे तुरंत बदल दें। ताजा फूल ऑफिस के पूर्व दिशा में जरूर लगाएं।

ऐसी तस्वीरें लगाने से जरूर बचें


धातु या प्लास्टिक के फर्नीचर ऑफिस में भूल से भी ना रखें। हमेशा ऑफिस में लकड़ी का फर्नीचर रखना अच्छा माना गया है। नकारात्मक तस्वीरें जैसे युद्ध,हिंसा, रोते हुए बच्चे या महिला आदिन ऑफिस में ना लगाएं। मान्यता है कि नकारात्मक ऊर्जा ऐसा करने से ऑफिस में बन जाती है। इसका बूरा प्रभाव आर्थिक स्थिति पर हो सकता है। 

कम सामान रखें इस जगह


ध्यान रखें आपके कार्यक्षेत्र के बीच का हिस्सा खुला होना चाहिए। ऑफिस की अन्य जगहों के मुकाबले इस जगह पर सामान आप कम से कम रखें। अगर आपकी कोई शॉप है तो कस्टमर के निकलने का रास्ता आप कोशिश करके साइड की बजाए बीच से निकालें। अंधेरा ऑफिस में कभी ना रखें। 

कुर्सी इस दिशा में ऑफिस में ना रखें


वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक उत्तर दिशा या पूर्व में आपका मुंह होना अच्छा होता है। अगर ऐसा ना हो पाए तो अपना मुंह पश्चिम की तरफ करके बैठें। लेकिन अपनी कुर्सी की दिशा दक्षिण की तरफ बिल्कुल ना करें। इसके अलावा अपने पैर क्रॉस करके ऑफिस में नहीं बैठना चाहिए।