जैसा की आप और हम सभी इस बात को बेहतर तरीके से जानते हैं कि देश का तिरंगा हमारे देश की आन बान और शान हैं। जो पूरी दुनिया के सामने पूरे हिन्दुस्तान की एकता को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके हवाओं में लहराने से फिजाओ में देशभक्ति सी घुल जाती है।

indian flag

यह तिरंगा अपने आप में एक बड़ी ही खूबसूरत चीज होती है और सभी लोग तिरंगे को बड़े ही शान से फहराते हैं। लेकिन जैसा की आप जानते हैं कि तिरंगा कपड़े बनता है।

indian flag

तो यह भी बहुत जाहिर सी बात है यदि कपड़े का तिरंगा हुआ तो कभी ना कभी तो तिरंगा फटेगा भी जरूर और यदि कटेगा-फटेगा तो इसका साफ-साफ मतलब यह हुआ कि कुछ न कुछ तो इस तिरंगे का करना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप तिरंगे को यूंही कहीं भी ऐसे ही नहीं फेक सकते हैं।

indian flag

क्योंकि राष्टï्रध्वज का अपमान करना कानूनी अपराध है। इसके तहत आपको सजा भी हो सकी है तो अब ऐसे में किया जाए तो क्या किया जाए । तिरंगे के ऐसे कटे-फटे होने के लिए एक अलग प्रावधान बनाया गया है। जब भी किसी तिरंगे की ऐसी हालत हो जाए तो आप कही भी एकांत में निजी स्थान पर जाकर उसे जला सकते हैं।

indian flag

लेकिन हमेशा ध्यान रखे की वहां पर दो या तीन से अधिक लोग न हो और वह कोई पब्लिक प्लेस नहीं होना चाहिए बल्कि अपनी प्राइवेट प्रॉपर्टी हो जहां पर किसी की भी नजर नही होनी चाहिए।

indian flag

तो आप इस तरीके से तिरंगे को जला सकते हैं। वर्ना आप इस तिरंगे को किसी नदी में इसे बड़े ही सम्मान के साथ बहा भी सकते हैं।

indian flag