BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र और राज्य सरकारों की तारीफ की◾कांग्रेस ने सुरजेवाला ने कहा- राजस्थान का ‘विश्वासमत’ प्रजातंत्र के लिए नई रोशनी लेकर आया है◾चीन से तनातनी के बीच बोले रक्षामंत्री - अगर दुश्मन हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देंगे◾विधानसभा कार्यवाही के बाद बोले पायलट-पहले मैं सरकार का हिस्सा था, लेकिन अब नहीं◾गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना को दी मात, कोविड टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव ◾गहलोत सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, 21 अगस्त तक के लिए विधानसभा स्थगित◾राजस्थान विधानसभा में सरकार के बचाव में खड़े हुए सचिन पायलट, खुद को बताया सबसे मजबूत योद्धा◾कोर्ट की अवमानना मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण दोषी करार◾जम्मू-कश्मीर : स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद◾सुशांत मामले में बदले संजय राउत के सुर, कहा-अभिनेता के परिवार को मिले न्याय◾कोरोना वैक्सीन बनाने वाले देशों में से एक होगा भारत, सरकार को वितरण रणनीति बनाने की जरूरत : राहुल गांधी◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 64 हजार 533 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख के करीब◾दुनियाभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 7 लाख के पार, 7 लाख 52 हजार लोगों की मौत ◾LAC विवाद पर US ने दिया भारत का साथ, चीनी आक्रामकता की आलोचना करने वाला प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट में पेश◾राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से, BJP के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कांग्रेस लाएगी विश्वास प्रस्ताव◾स्वतंत्रता दिवस : कोरोना महामारी के बीच हर साल से अलग होगा समारोह, दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था ◾राजस्थान : विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस ने कहा- सभी विधायकों ने भाजपा का षड्यंत्र विफल करने का लिया संकल्प ◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 5.60 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 11,813 नए केस◾आंध्र प्रदेश में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटों में 82 लोगों की मौत, 9996 नए मामले◾राजस्थान: विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत बोले- कांग्रेस खुद लाएगी विश्वास प्रस्ताव ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अजवायन का ज्यादा सेवन करना पड़ सकता है सेहत पर भारी,जानें कैसे ?

जब कभी घर में किसी के भी अचानक से पेट में दर्द होता है ऐसी स्थिति में घर के बड़े-बुजुर्ग अजवायन की फांकी मारने की सलाह सबसे पहले देते हैं। हमारे देश में अजवायन का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है फिर बात आलू के पराठे की हो या फिर अजवायन वाली पुडियां हो । 

वैसे पेट दर्द के अलावा,गैस और एसिडिटी होने पर भी अजवायन का पाउडर,अजवायन का पानी पीने से काफी हद तक पेट दर्द में राहत मिल जाती है। खैर,ये तो हो गई अजवाइन खाने के फायदे की बात लेकिन क्या आप अजवायन खाने के दुष्टïप्रभावों के बारे में भी जानते हैं? जी हां क्योंकि अजवायन का सेवन करना भी एक निश्चित मात्रा में सही होता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में अजवायन खाना आपके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होगा। 

1.मुंह में छाले होने का खतरा


अजवायन के ज्यादा सेवन करने से माउथ अल्सर या मुंह के छालों की परेशानी हो सकती है। बता दें कि अजवायन का सेवन करने से बॉडी में गर्मी पैैदा होती है। यह गर्मी मुंह में छालों के साथ सीने में जलन को बढ़ा देती है।

2.एसिडिटी होने पर

एसिडिटी एक ऐसी परेशानी है जिससे छुटकारा पाने के लिए हम सबसे पहले अजवायन खा लेते हैं,लेकिन ध्यान रखें ज्यादा अजवायन खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है। ऐसे में हायपर एसिडिटी से परेशान लोगों को उल्टी,सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती है।

3.पड़ता है हार्ट रेट पर भी असर

आमतौर पर हाइपर टेंशन या हाई ब्लड प्रेशर वालों को भोजन में अजवायन शामिल करने की सलाह दी जाती है,मगर इसे सीमित मात्रा में ना खाया जाए तो आपको इससे फायदे होने के  बदले कई नुकसान हो सकते हैं। कई सारी स्टडीज में इस बात का खुलासा किया गया है कि जरूरत से ज्यादा अजवायन का सेवन करना हार्ट रेट पर असर करता है। साथ ही इससे हार्ट रेट कम हो जाती है।

4.अजवायन को सीमित मात्रा में खाएं



जरूरत से ज्यादा अजवायन का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। दिन में सिर्फ 10 ग्राम तक ही अजवायन का सेवन करना ठीक रहता है। क्योंकि इससे ज्यादा अजवायन खाने से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान होगा।