हर किसी व्यक्ति को अपनी खूबसूरत त्वचा का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। जिससे कि उसका चेहरा हर मौके पर खूबसूरत दिखाई दे। इसके लिए बहुत सी लड़कियां पार्लर में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन कई सारी लड़कियां ऐसी भी हैं जो चारकोल पैक का उपयोग करती हैं। जो चेहरे के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आज कल के दौर में रोजना की थकान और प्रदूषण की चेहरे की खूबसूरती को छीन लेता है जिस वजह से चेहरे पर मुंहासे,दाग-धब्बे,झाइयां,झुर्रियां और बेजान बालों की परेशानियां देखने को मिलती हैं। तो चालिए आज हम आपको बताने वाले हैं किस तरह से आप अपने चेहरे पर होने वाली तमाम समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

 

क्या फर्क है चारकोल और एक्टिवेटेड चारकोल में?

बता दें कि चारकोल प्योर कार्बन का ही एक रूप होता है जिसे लकड़ी से जलाकर तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए 800-1200 डिग्री पर लकड़ी को बहुत धीमी ऑक्सीजन में जलाया जाता है। फिर इस तैयार चारकोल को एक्टिवेट करने के लिए ज्यादा तापमान में स्टीम किया जाता है। इस प्रक्रिया द्वारा इसमें मौजूद अकार्बनिक पोस्टार्थों को बाहर कर दिया जाता है। चारकोल के मुकाबले एक्विेटेड चारकोल चेहरे के लिए ज्यादा लाभकारी होता है।

तो इसलिए फायदेमेंद है एक्टिवेटेड चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल चेहरे के अंदर तक जाकर गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर करता है। चेहरे को साफ करने के साथ-साथ ये उसे पोषण भी देता है जिससे स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल पाता है। आप चाहें तो एक्टिवेटेड चारकोल को शहद,ऑलिव ऑयल,नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की बीमारियों में चारकोल के फायदे

अगर आप अपनी स्किन प्रॉब्लम से पेरशान है तो इसके लिए आपको एक्टिवेटेड चारकोल के पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मद गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे आपको स्किन प्रॉब्मल से जल्द छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही चेहरे की चमक बढ़ जाएगी। वैसे बात करे चारकोल की तो ये स्किन प्रॉब्लम के अलावा भी कई और समस्याओं से छुटकारा दिलाने में एक बेहतर विकल्प है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

एक्टिवेटेड चारकोल

दांतों को बनाएं सफेद

दांतों के पीलेपन से निजात दिलाने में चारकोल बहुत फायदेमंद होता है। टूथपेस्ट में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही समय में अपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

ब्लैकहेड्स से दिलाएं छुटकारा

रात को एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल को पीस लें। फिर इसमें 1-4 चम्मच जेलेटिन,1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आपके चेहरे पर जिस-जिस जगह ब्लैकहैड्स हो रखें हैं वहां पर लगा लें और सूख जाने पर खींचकर निकालें। जल्द ही आपके जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

एक्टिवेटेड चारकोल

पिम्पल के लिए एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क

चारकोल के पाउडर में 2से3 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इसी पेस्ट में 2 से 3 बूंद टी-ट्री ऑयल की मिलाएं उसके बाद इसे आप अपने चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। जल्द ही आपको पिम्पल के साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।

एक्टिवेटेड चारकोल

चारकोल खुले पोर्स को करें बंद

चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने में बेहद असरदर है चारकोल कैप्सूल। इसे आप गुलाबजल के साथ मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें और 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें उसके बाद चेहरा पानी से धो लें।

ऑयली स्किन को करे कंट्रोल

चारकोल पाउडर चेहरे के ऑयल लेवल को बैलेंस करने में सबसे अच्छा तारीका है आप चारकोल पाउडर को नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें। उसके बाद धो लें। ये आपकी खूबसूरती को निखारने के साथ-साथ आपको डैं्रडफ,स्कैल्प में खुजली आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।