BREAKING NEWS

LIVE : ताजमहल का दीदार करने पहुंचे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, विजिटर बुक में लिखा संदेश◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾

आम के पत्तों का सेवन करना बीपी और डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज है, जानें सेवन का तरीका

गर्मियों के दिनों में आम फलों का राजा होता है। आम के मौसम में अगर आम नहीं खाए तो फिर क्या किया। आम स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है,लेकिन आपने क्या कभी आम के पत्तों का हेल्द के लिए उपयोग किया है। बता दें कि आयुर्वेद में आम के पत्तों से कई तरह के रामबाण इलाज बताए गए हैं। 

आम की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है। इतना ही नहीं इनमें विटामिन ए,बी और सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको आम के पत्तों से हेल्थ के लिए होने वाले कुछ फायदों के बारे में बात करेंगे। आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि आम की पत्तियों से किन-किन बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं आम के पत्ते से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

1.आम के पत्तों का काढ़ा पीना सेहत के लिए फायदेमंद

आम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें या फिर आम की पत्तियों को पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना लें। आम के पत्तों का काढ़ा पीने से न केवल आपकी सेहत में सुधार होगा बल्कि कई बीमारियां भी दूर होंगी।

2.शुगर से मिलेगा छुटकारा

आम की पत्तियों को धूप में सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। पाउडर बनाने के बाद रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें। जिससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा साथ ही शुगर का स्तर सामान्य बना रहेगा। बता दें कि आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं जो शुगर के इलाज में आपकी काफी मदद करती है।

3.बीपी को कंट्रोल करें में सहायक

यदि आपको ब्लडप्रेशर यानि बीपी की परेशानी है तो आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी से आप नहा लें। इससे आपकी ब्लडप्रेशर की समस्या दूर होगी। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए आम के पत्ते किसी औषधी से कम नहीं हैं। आम के पत्तों में हाइपोटेंसिव गुण पाए जाते हैं। जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं। 

4.अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

अस्थमा की परेशानी से मरीज अगर दवाईयां खाते-खाते परेशान हो गए हैं तो उन्हें इस घरेलू नुस्खे का एक बार जरूर प्रयोग करना चाहिए। अस्थमा के मरीज आम की पत्तियों को काढ़ा बना कर पी लें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

5.हिचकी की परेशानी भी दूर होगी

यदि आप लगातार आने वाली हिचकी से परेशान हो गए है और वह बंद होने का नाम नहीं ले रही। तो ऐसे में आप आम की पत्तियां आपकी इस परेशानी को हाल कर सकेंगी। आप आम की पत्तियों को उबालकर उसके गरारे करें ये आपको जल्द ही फायदा पहुंचाएंगे। 

6.आम की पत्तियां लगाएं जलने पर

यदि आप किसी वजह से जल गए हैं तो जली हुई जगह पर आम की पत्तियों की राख को लगा लें। जिससे आपको तुरंत आराम मिल सकेगा।

7.पथरी की परेशानी से निजात दिलाए

यदि आपको पथरी की परेशानी है तो आम की पत्तियों का पाउडर आपके लिए काफी लाभकारी होगा। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ये आपकी पथरी को शरीर से निकालकर बाहर करने में आपकी सहायता करता है।