कब किस इंसान का भाग्य चमक जाए कोई नहीं जानता। माना जाता है भाग्य बदलना समय पर निर्भर करता है क्योंकि अगर सिर्फ मेहनत करने से इंसान से धनवान बनता और आज अमीरों की कमी नहीं होती।

treasure

ऐसा ही कुछ एक मेहनतकश किसान के साथ हुआ जब वो एक दिन अपने खेत में खुदाई का काम कर रहा था तो उसे सदियों पुराना कुछ ऐसा सामान मिला जिसने उसकी जिंदगी बदल दी।

old coins

जी हाँ इसे रोज़ की तरह काम करते हुए करोड़ों का खज़ाना हाथ लगा जिसने इसके आम दिन को खास बना दिया। ये घटना है इंग्लैंड के ब्रिडपोर्ट शहर में एक मछुआरे ने खेत के मालिक के साथ उसमें खोज शुरू की। ये खेत एंथनी बटलर का है। दोनों खजाने के लिए दिनभर खेत में जुट गए।

treasure

दोनों ने तय किया कि मिलने वाली राशि दोनों में बराबर बांट ली जाएगी। जब इन्होने खुदाई का काम शुरू किया था तो थोड़ी सी मेहनत के बाद इन्हे पहले कुछ सिक्के मिले जो 32वीं शताब्दी ईसा पूर्व के समय के हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी खुदाई जारी रखी और फिर जो मिला, उसने दोनों के होश ही उड़ा दिए।

treasure

इन दोनों को खेत ये भारी मात्रा में सिक्के मिले जिसमे हर एक सिक्के की कीमत बाजार में करीब 78 हज़ार से ऊपर है। बताया जा रहा है की कुल सिक्कों की कीमत करीब अब तक 1.5 करोड़ आंकी जा चुकी है।

anthony butler

इन दोनों का मानना है की खेत में बाकी जगह भी सिक्के मिल सकते है। देखना होगा की इनके भाग्य में अभी और कितनी दौलत आना बाकी है पर जितना अब तक इन दोनों को मिला है उससे इनकी जिंदगी तो आलिशान बन ही जायेगी।

treasure

पुरातत्व विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है की हो सकता है की जहाँ पर आज इन लोगों का खेत है प्राचीन समय में महल भी हो सकता है क्योंकि जितनी मात्रा में सिक्के मिले है उसे देखते हुए किसी आम घर की दौलत नहीं मानी जा सकती।

पानी के अंदर बना है ये अद्भुत और अनोखा म्यूजियम, तस्वीरें देखकर हैरान रह जायेंगे