दुनिया में इंसानों के साथ साथ हजारों जीव जंतुओं की प्रजातियां रहती है और वैज्ञानिकों के अनुसार बहुत सी ऐसी प्रजातियां भी है जिन्हे अभी खोजना बाकी है। इस बात पर तो रिसर्च चलती रहेगी पर आज हम जिन जानवरों के बारे में बता रहे है उनके बारे में आपने बचपन से कहानियां सुनी होंगी पर ये जानवर आज तक न तो कभी देखें गए है और ना ही कभी इनकी मौजूदगी के सबूत मिले है।

खतरनाक जानवर

जी हाँ पर इनके किस्से कहानियां खूब पसंद किये जाते रहे है। इन जानवरों के बारे में जानकर ये जरूर समझ आता है की इंसान की कल्पना का कोई सांई नहीं है।

दुनिया के 5 खतरनाक जानवर जो सिर्फ हमारी कल्पना में है

1. यूनीकॉर्न

खतरनाक जानवर

कहानियों और टीवी पर आने वाले किड्स प्रोग्राम्स में आपके इस विचित्र घोड़े के बारे में काफी देखा और सुना होगा। साथ ही कई हॉलीवुड फिल्मों में भी इस जानवर के बारे में खूब प्रचार किया गया है पर एक कोरी कल्पना के अलावा ये जानवर कुछ भी नहीं है।

2. ड्रैगन

खतरनाक जानवर

चाइनीज फिल्मों के साथ साथ कई देशों की लोक कथाओं में ड्रैगन का जिक्र सदियों से होता आया है पर इस जानवर के कभी भी पृथ्वी पर मौजूद होने के कोई साक्ष्य नहीं मिले है।

3. एसपीडोक्लॉन

खतरनाक जानवर

कई लोक कथाओं के अनुसार एक ऐसे कछुए का जिक्र सामने आता है जो इतना विशाल होता था की एक पूरा द्वीप उसकी पीठ पर बस सकता था। हाँ ये बात सच है की कई कछुओं का आकार बहुत बड़ा पाया गया है पर इतना भी की उसके ऊपर पूरा द्वीप बन जाये।

4. जैकालोप

खतरनाक जानवर

नॉर्थ अमेरिका की प्रचलित कहानियों के अनुसार ये जीव असल में एक खरगोश है जिसके सर पर सींग होते है। बच्चे भले ही इसमें विश्वास रखें पर असल में ऐसा जीव अब तक खोजा नहीं जा सका है।

5. बिगफूट (Bigfoot)

खतरनाक जानवर

भारतीय कहानियों में आपने हिम मानव का जिक्र काफी सुना होगा ऐसे ही बहुत से देशों में बिगफूट का भी जिक्र किया जाता है। बहुत से लोगों ने इसे देखने का दावा जरूर किया है पर ये दावे सच्ची पर खरे नहीं उतरे।

सड़क पर नमूने अपने देश में तो देखें होंगे अब देखिये विदेशी सडकों के ये गज़ब नमूने