आपने एंटीक सिक्कों की ऊँची कीमतों के बारे में तो बहुत सुना होगा पर आज जिस सिक्के के बारे में बता रहे है उसने तो कीमत के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। जी हाँ ये एंटीक सिक्का 14 करोड़ रूपए का बिका है। आखिर क्या था इस सिक्के में ऐसा जो इसकी इतनी ऊँची बोली लगायी गयी है ? तो आईये जानते है इस सिक्के की खासियत

एंटीक सिक्का

अमेरिका में एक सोने का एंटीक सिक्का 17 लाख अमेकिरी डॉलर यानी करीब चौदह करोड़ रूपए में बिका है। ये सिक्का 18वीं सदी का है जिस पर अमेरिका के पहले पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन की तस्वीर छपी है। चैरिटी के लिए गुरुवार को इस दुर्लभ सिक्के की नीलामी की गई।

एंटीक सिक्का

1972 में निर्मित इस सिक्के को कभी भी बाजार में नहीं उतारा गया। जानकारों का कहना है कि अमेरिका में पहली टकसाल शुरू होने के मौके पर यह एंटीक सिक्का राष्ट्रपति को तोहफे में दिया गया था।

एंटीक सिक्का

‘हैरिटेज’ नीलाम घर के संस्थापक जिम हालपेरिन ने बताया कि शोध​कर्ता भी इस बात पर सहमत हैं कि ये एंटीक सिक्का अमेरिका के इतिहास में अहम स्थान रखता है। इस सिक्के के एक ओर राष्ट्रपति की तस्वीर तो दूसरी ओर बाज छपा हुआ है।

एंटीक सिक्का

बता दें कि अमेरिकी टकसाल की शुरुआत 1792 में हुई थी और एक साल बाद बाजार में नया सिक्का उतारा गया था। यह एंटीक सिक्का तांबे और चांदी से बना हुआ था।

एंटीक सिक्का

यह दुर्लभ सिक्का दिवंगत एरिक पी. न्यूमैन के पास था। उन्हे ये सिक्का 1942 में मिला था। पिछले साल 106 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। जिसके बाद उनके परिजनों ने इस सिक्के को अपने पास रख लिया था।

एंटीक सिक्का

अभी ये जानकारी सार्वजनिक नहीं की गयी है की ये एंटीक सिक्का किसने खरीदा है और सुरक्षा कारणों की वजह से सिर्फ ये बताया गया है की ये बोली अप्रत्यक्ष रूप से लगाई गयी है। इस सिक्के की नीलामी की रकम अब चैरिटी कार्यों में लगायी जाएगी।

अगर बच्चा गलती से निगल ले सिक्का तो घबराएँ नहीं तुरंत करें ये उपाय !