BREAKING NEWS

अखिलेश के राज में बिजली ही नहीं आती थी, आज वो फ्री बिजली देने की बात कर रहे हैंः सीएम योगी ◾नेताजी जयंती : PM मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, सम्मान में कही ये बात ◾दिल्ली : बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 9 हजार से अधिक मामलें, इतने मरीजों की हुई मौत ◾पीएम की सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर ◾ 10 मार्च को अखिलेश यादव कहेंगे- ईवीएम बेवफा है: अनुराग ठाकुर◾SC एवं ST की बदौलत हम न सिर्फ चुनाव जीतेंगे बल्कि यूपी में सरकार भी बनायेंगेः चंद्रशेखर ◾ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू हुए दूसरी बार कोरोना संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट◾UP: एक और विधायक ने छोड़ा BJP का साथ, बताई यह वजह..., जानें अब तक किन नेताओं ने दिया इस्तीफा ◾नकवी ने मोदी और योगी को बताया 'एम-वाई' फैक्टर, कहा- 3B 'बलवाई, बाहुबली, बेईमानी’ का 'ब्रदरहुड' बेचैन ◾ भाजपा के सहयोगी अपना दल सोनेलाल ने किया मुस्लिम उम्मीदवार का एलान,आजम खान के बेटे के खिलाफ ठोकेंगे ताल◾दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में तैनात हुए 27 हजार से अधिक जवान, कमिश्नर ने दी जानकारी ◾हिंदुओं को जलसे की इजाजत दी तो..विवादित बोल पर बवाल, सिद्धू के सलाहकार मुस्तफा ने धर्म विशेष के खिलाफ उगला जहर ◾बेरोजगारी पर राहुल ने किया केंद्र का घेराव, कहा- सरकार कर रही पूंजीपतियों का विकास, सिर्फ ‘हमारे दो’... ◾PLC ने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, इस शहर से चुनाव लड़ेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह◾अपर्णा यादव ने बांधे BJP की तारीफों के पुल, कहा- राष्ट्र को बचाने के लिए पार्टी की सत्ता में वापसी बहुत जरूरी ◾BJP में शामिल हुई अदिति सिंह ने प्रियंका को दी चुनाव लड़ने की चुनौती, कहा- रायबरेली अब कांग्रेस का गढ़ नहीं ◾SP ने जारी की पहली स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम और अखिलेश समेत मौर्य का भी नाम, जानें पूरी सूची ◾अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा आरोप, बोले- सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर सकती है ED◾चीनी PLA ने अरुणाचल से 'लापता' लड़के का लगाया पता, भारतीय सेना को किया सूचित, जानें क्या कहा?◾UP: केशव प्रसाद मौर्य ने विरोधियों पर बोला हमला, कहा- 10 मार्च को सपा, बसपा और कांग्रेस का होगा सूपड़ा साफ◾

क्या आप अपनी कार के माइलेज से परेशान है , तो करे यह उपाय

अपनी ड्राइविंग हैबिट्स में मामूली सुधार करके हम खुद ही अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं। आइए, जानते हैं ऐसी कुछ ड्राइविंग हैबिट्स के बारे में जिनसे आपकी कार की ईंधन दक्षता में काफी हद तक सुधार आ सकता है।

भारत में कार खरीदते वक्त ज्यादातर लोग कार की जिस खासियत पर सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं, वो है माइलेज। हमारी कोशिश होती है कि किसी भी तरह ड्राइविंग के दौरान पेट्रोल-डीजल बचाया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी ड्राइविंग हैबिट्स में मामूली सुधार करके हम खुद ही अपनी कार की ईंधन दक्षता बढ़ा सकते हैं।

आइए, जानते हैं ऐसी कुछ ड्राइविंग हैबिट्स के बारे में, जिनसे आपकी कार की ईंधन दक्षता में काफी हद तक सुधार आ सकता है। स्पीड पर नियंत्रणः अधिकतर कारों को 60-80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर चलाने से फ्यूल की बचत होती है। इस स्पीड से ऊपर या नीचे जाने पर कार की ईंधन बचाने की क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है।

स्मूद ड्राइविंगः ईंधन बचाने के लिए स्मूद ड्राइविंग भी एक कारगर उपाय है। अगर आप ड्राइव करते हुए बार-बार गियर चेंज करते हैं या फिर एक्सेलेरेटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी गाड़ी के माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर माइलेज चाहिए तो स्मूद ड्राइविंग करना समझदारी है।

गियर का सही इस्तेमालः कई लोग ड्राइविंग करते वक्त लो गियर का इस्तेमाल कम करते हैं, जिस कारण कई बार गाड़ियों के इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। ऐसे में, अगर लंबे समय तक इसी तरह गियरों का सही इस्तेमाल किए बिना ड्राइविंग की जाए तो कार की ईंधन दक्षता पर बुरा असर पड़ता है।

ट्रैफिक लाइट्स पर इंजन बंदः एक सामान्य नियम है कि जब भी ट्रैफिक पर रेड लाइट को देखें तो इंजन बंद कर दें। लेकिन अगर रेड लाइट्स 30 सेकंड से ज्यादा की है तभी इंजन बंद करें, वरना आपकी कार ज्यादा ईंधन खर्च करेगी। दरअसल, कार स्टार्ट होने में ज्यादा ईंधन खर्च करती है। इसलिए 30 सेकंड से कम की रेड लाइट पर कार का इंजन बंद नहीं करें। साथ ही, कार में एसी का इस्तेमाल भी जरूरत पड़ने पर ही करें, क्योंकि एसी काफी ज्यादा पावर और ईंधन लेता है। कार की सर्विस समय पर कराएं- यदि कार की सर्विस समय पर नहीं करायी जाए तो इसका असर कार के माइलेज पर पड़ता है। कार के एयर फिल्टर, फ्यूल फिल्टर और स्पार्क प्लग को समय-समय पर चेक कराते रहें। इससे कार के माइलेज में 20 प्रतिशत तक का सुधार हो सकता है।

कार को हल्का रखें– अगर आप कार को हल्का रखते हैं और उसमें ज्यादा सामान नहीं भरते हैं तो इसका फायदा माइलेज में मिलता है। इसके साथ ही पेट्रोल भरवाने के बाद टंकी के ढक्कन को टाइट बंद करना भी जरूरी है, वरना पेट्रोल या गैस लीक होती रहेगी और इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ेगा।

सही फ्यूल का इस्तेमाल– कई लोग माइलेज बढ़ाने के लिए अच्छी क्वालिटी के पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई कारों में हाई क्वालिटी के ईंधन सही से काम ही नहीं कर पाते, क्योंकि ये कारें इस तरह के ईंधन के लिए डिजाइन ही नहीं की गई हैं।

ऐसे में, सही फ्यूल का चुनाव आपकी जेब के साथ साथ कार के इंजन के लिए भी फायदेमंद होगा। उपरोक्त बातों के अलावा अगर आप प्लानिंग करके चलेंगे और कारों का सुनियोजित इस्तेमाल करेंगे, तो सही माइलेज मिल सकता है। निजी कारों के बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे और अपनी कार को पार्क करते वक्त रिवर्स खड़ा करेंगे तो भी आप अपनी कार का ईंधन बचा सकते हैं। इससे ना सिर्फ कार की लाइफ बढ़ेगी, बल्कि आपको बचत भी ज्यादा होगी।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।