हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, यह भी कहा जाता है की माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने से उनके भक्तों पर होती है धन की वर्षा। जी हाँ आज हम आपको हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार बनाये गए कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताएंगे जिनका पालन कर के आप कर सकते हैं माँ लक्ष्मी को प्रसन्न और पा सकते हैं अधिक धन लाभ।
माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायहालाँकि आज के समय में इन बातों पर विश्वास करने वाले व्यक्तियों की संख्या काफी कम है लेकिन अगर आप करते हैं ज्योतिष विद्या में यकीन तो करें ये दो काम ।

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायमाँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायतुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है इसी कारण यह हर घर में पाया जाता है। हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने दिया जलाना शुभ माना जाता है और बहुत से लोग यह उपाय करते भीं हैं
माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायलेकिन समस्या यह है की वह पहले अपने घर के मंदिर में दिया जलाते हैं और उसके बाद तुलसी के पौधे के सामने जो की बिल्कुल गलत है।
माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायअगर आप ऐसा करते हैं तो  माँ लक्ष्मी आपसे प्रसन्न नहीं होगी बल्कि नाराज़ हो जाएंगी और आपको कुछ भी लाभ नहीं मिलेगा। लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको पहले तुलसी के पौधे के आगे दिया जलाना चाहिए और उसके बाद अपने घर के मंदिर में। तुलसी के पौधे को पहला स्थान देना माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अतिआवश्यक है।
माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायइसके अलावा शाम को घर में पूजा करते वक़्त हमें यह ध्यान रखना चाहिए की पूजा के समय भोजन का सेवन ना करें। लक्ष्मी माँ को प्रसन्न करने के लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए की जिस समय पूजा हो रही हो उस समय आपके घर में भोजन का सेवन ना हो रहा हो।
माँलक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायपूजा के समय भोजन करने से घर में अशुद्धता फैल जाती है जिसके कारण लक्ष्मी माँ आपसे नाराज़ हो सकती हैं। अगर आप इन दो नियमों का पालन करेंगे तो लक्ष्मी माँ आपसे अवश्य प्रसन्न होंगी और आपको धन लाभ भी होगा ।  हम आशा करते हैं की लक्ष्मी माँ आप सब पर कृपा बनाये रखे ।