पेड़-पौधो का हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व होता है जिसकी वजह से हमें बहुत कुछ मिलता है। फिर वह चाहे हमारी जिंदगी से जुड़ी चीजे हो या फिर हमारे खाने-पीने की चीजें हों। मानव जीवन में सबसे जरूरी है पेड़-पौधो का होना जिसकी वजह से हमें ऑक्सीजन मिलता है।

 

पेड़ लगाना बहुत अच्छा माना जाता है और उतना ही बेकार होता है जक एक पेड़ को काट दिया जाता है। क्या आपने कभी अपने जीवन में कोई पेड़ लगाया है? अगर हां तो ठीक वर्ना आप अपनी जिंदगी में कम से कम एक पौधा जरूर लगाए। ये आपको बहुत अच्छा भी लगेगा।

ऑस्ट्रेलिया ने बड़े पैमाने पर पौधे लगाने की परियोजना शुरू की

ग्रीनहाउस से निकलने वाली जहरीली गैस को हम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर रोक सकते हैं और ये हम सभी की जिंदगी के लिए बेहद जरूरी भी है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने एक मिशन तैयार किया है जिसमें उन्होंने तय किया है कि वह अगले 30 सालों के अंदर एक अरब पौधे लगाएंगे।

यहां पढ़े ये ट्वीट:https://twitter.com/ScottMorrisonMP/status/1096582567526973445

 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने नए पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस नए अभियान की शुरूआत की है। उनका कहना है कि परियोजना 2050 तक चलेगी जिसका लक्ष्य हर साल 18 मिलियन टन ग्रीनहाउस गैसों को बाहर निकालना है। वहीं अभी देश में हर साल करीब 500 मिलियन टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्पादन होता है।

एक शोध के मुताबिक ये योजना बिल्कुल फिट बैठती है जिससे पता चलता है कि दुनिया के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की भारपाई के लिए हमे 1.2 ट्रिलियन पेड़ और लगाने चाहिए।

वहीं लीड शोधकर्ता थॉमस क्रॉथर ने बताया अगर हमें जलवायु में परिवर्तन लाना है तो सबसे बड़ा हथियार पेड़ हैं। एक पेड़ ही ऐसी शक्तिशाली तकनीक है जिसको हम जितना उगाएंगे उतनी ही जल्दी हमें जहरीली गैसों से छुटकरा मिल सकेगा।