BREAKING NEWS

राम मंदिर भूमिपूजन : मध्य प्रदेश की तरफ से 11 चांदी की ईंटें अयोध्या भेजेंगे कमलनाथ◾सुशांत मामले की CBI जांच की सिफारिश का विपक्ष ने किया स्वागत, तेजस्वी बोले- कोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए जांच ◾UPSC सिविल सेवा परीक्षा-2019 का फाइनल रिजल्ट जारी, प्रदीप सिंह ने हासिल किया प्रथम स्थान◾राम मंदिर भूमिपूजन के अवसर पर महावीर मंदिर ट्रस्ट बांटेगा 1.25 लाख 'रघुपति लड्डू' का भव्य प्रसाद◾राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले 'रामार्चा' शुरू, लगभग सात घंटे तक रहेगी जारी◾सुशांत सुसाइड केस : बिहार सरकार ने की CBI से जांच कराने की सिफारिश◾राम मंदिर भूमिपूजन पर मनीष तिवारी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं, ट्वीट किया महात्मा गांधी का भजन◾आतंकवाद को लेकर UN में भारत ने PAK को घेरा, कहा-आतंकियों का गढ़ है पाकिस्तान◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 81 लाख के पार◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या साढ़े 18 लाख के पार, अब तक करीब 39 हजार लोगों की मौत◾LAC तनाव : भारत का चीन को स्पष्ट संदेश- क्षेत्रीय अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान ने मोर्टार से गोले दागकर संघर्ष विराम का किया उल्लंघन ◾दिग्विजय सिंह ने राम मंदिर शिलान्यास की तिथि को बताया अशुभ मुहुर्त, PM मोदी से टालने का किया अनुरोध ◾कोविड-19 : देश में संक्रमण के मामले 18 लाख के पार, स्वस्थ होने वालों की संख्या 11.86 लाख हुई◾पीएम मोदी, राजनाथ, नड्डा ने रक्षा बंधन पर दी देशवासियों को शुभकामनाएं ◾दिल्लीः उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रक्षाबंधन की बधाई दी ◾सुशांत राजपूत मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंचे IPS विनय तिवारी को बीएमसी ने किया क्वारनटीन◾कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में कराए गए भर्ती◾विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए गाइडलाइन्स जारी किए ◾बिहार में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ी, 53.67 लाख लोग बेहाल और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Vijayadashami 2019:कुछ ऐसा था रावण का फैमिली ट्री, 3 पत्नियों से थे 7 पुत्र

इस बार देशभर में दशहरा 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस दिन असत्य पर सत्य की जीत हुई जिस वजह से इसे विजय दशमी भी कहा जाता है। देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना यानी नवरात्रि के पूरे नौ दिनों के बाद दशमी तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के लंकाधिपति दशानन का वध कर सीतना का छुड़ाया था। दशहरे के खास दिन पर बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए रावण का पुतला जलाया जाता है। 

रावण के साथ उसके भाई कुंभकरण और बेटे मेघनाद के भी पुतलों का दहन किया जाता है। भगवान राम और रावण के बीच की लड़ाई में रावण के भाई विभिषण को छोड़ सभी परिवार वालों का निधन हो गया था। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो रावण के पूरे परिवार के बारे में जानते हैं। इसलिए दशहरे के खास मौके पर हम आपको रावण के पूरे परिवार के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे। 

1.रावण के माता-पिता

रावण ऋषि विश्वश्रवा और कैकसी की औलाद थी। कैकसी ऋषि विश्वश्रवा की दूसरी पत्नी थीं। ऋषि विश्वश्रवा की पहली पत्नी इलाविडा थी,जिनसे रावण से पहले कुबेर का जन्म हुआ था।

2.रावण के दादा-दादी

ब्रह्मा के पुत्र महर्षि पुलस्त्य रावण के दादा थें। रावण की दादी का नाम हविर्भुवा था।

3.रावण के नाना-नानी

रावण के नाना का नाम सुमाली था और नानी का नाम ताड़का था।

4.रावण के भाई-बहन 

रावण के 8 भाई-बहन थे। विभीषण्,कुंभकरण,अहिरावण,खर,दूषण रावण के सगे भाई थे। सूर्पनखा और कुम्भिनी यह दोनों रावण की सगी बहनें थीं। इसके अलावा रावण का सौतेला बड़ा भाई कुबेर था। 

5.रावण की पत्नियां

रावण की तीन पत्नियां थीं। पहली पत्नी का नाम मंदोदरी,दूसरी पत्नी का नाम धन्यमालिनी और तीसरी पत्नी का नाम आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है। रावण की पहली पत्नी मंदोदरी राजा मायासुर और अप्सरा हेमी की बेटी थी। 

6.रावण के पुत्र

मान्यताओं के अनुसार रावण के सात पुत्र थे। (मेघनाद)इंद्रजीत,प्रहस्थ,अतिकाय,अक्षयकुमार, देवान्तक,नरान्तक,त्रिशिर