BREAKING NEWS

ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर, बंगाल में प्रदर्शन जारी◾PM मोदी ने कानपुर में वायुसेना कर्मियों के साथ की बातचीत ◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾राहुल गांधी के लिए ‘राहुल जिन्ना’ अधिक उपयुक्त नाम : भाजपा ◾TOP 20 NEWS 14 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उत्तर प्रदेश : फतेहपुर में दोहराया गया 'उन्नाव कांड', बलात्कार के बाद पीड़िता को जिंदा जलाया ◾साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे : मनमोहन सिंह◾जम्मू-कश्मीर : फारुक अब्दुल्ला की हिरासत अवधि 3 महीने और बढ़ी◾

दिलचस्प खबरें

Vijayadashami 2019:कुछ ऐसा था रावण का फैमिली ट्री, 3 पत्नियों से थे 7 पुत्र

 untitled 1

इस बार देशभर में दशहरा 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस दिन असत्य पर सत्य की जीत हुई जिस वजह से इसे विजय दशमी भी कहा जाता है। देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना यानी नवरात्रि के पूरे नौ दिनों के बाद दशमी तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के लंकाधिपति दशानन का वध कर सीतना का छुड़ाया था। दशहरे के खास दिन पर बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए रावण का पुतला जलाया जाता है। 

रावण के साथ उसके भाई कुंभकरण और बेटे मेघनाद के भी पुतलों का दहन किया जाता है। भगवान राम और रावण के बीच की लड़ाई में रावण के भाई विभिषण को छोड़ सभी परिवार वालों का निधन हो गया था। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो रावण के पूरे परिवार के बारे में जानते हैं। इसलिए दशहरे के खास मौके पर हम आपको रावण के पूरे परिवार के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे। 

1.रावण के माता-पिता

रावण ऋषि विश्वश्रवा और कैकसी की औलाद थी। कैकसी ऋषि विश्वश्रवा की दूसरी पत्नी थीं। ऋषि विश्वश्रवा की पहली पत्नी इलाविडा थी,जिनसे रावण से पहले कुबेर का जन्म हुआ था।

2.रावण के दादा-दादी

ब्रह्मा के पुत्र महर्षि पुलस्त्य रावण के दादा थें। रावण की दादी का नाम हविर्भुवा था।

3.रावण के नाना-नानी

रावण के नाना का नाम सुमाली था और नानी का नाम ताड़का था।

4.रावण के भाई-बहन 

रावण के 8 भाई-बहन थे। विभीषण्,कुंभकरण,अहिरावण,खर,दूषण रावण के सगे भाई थे। सूर्पनखा और कुम्भिनी यह दोनों रावण की सगी बहनें थीं। इसके अलावा रावण का सौतेला बड़ा भाई कुबेर था। 

5.रावण की पत्नियां

रावण की तीन पत्नियां थीं। पहली पत्नी का नाम मंदोदरी,दूसरी पत्नी का नाम धन्यमालिनी और तीसरी पत्नी का नाम आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है। रावण की पहली पत्नी मंदोदरी राजा मायासुर और अप्सरा हेमी की बेटी थी। 

6.रावण के पुत्र

मान्यताओं के अनुसार रावण के सात पुत्र थे। (मेघनाद)इंद्रजीत,प्रहस्थ,अतिकाय,अक्षयकुमार, देवान्तक,नरान्तक,त्रिशिर