भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर की बात की जाये तो ट्रैन सबसे महत्वपूर्ण यातायात साधनों में से एक है। लम्बी दूरी काम किराए में तय करनी हो तो एकमात्र साधन के रूप में हमे रेल ही दिखाई देती है। वैसे तो रेल के सफर का आनंद आपने खूब लिया होगा पर आपकी यात्रा को सुगम बनाने वाली रेल के कई ऐसे रहस्य है जिनसे आप अनजान होंगे।

Trainहो सकता है सफर के दौरान आपके मन में भी सवाल आया हो की ट्रैन एक लीटर डीजल में कितना चलती हैं। आज हम आपको बताते है की इस सवाल का सही जवाब क्या है ? और आपको ये भी बता दें ये जानकारी आपको बेहद हैरान कर देगी।

Trainआपने अक्सर देखा होगा की अगर ट्रैन काफी समय के लिए खड़ी भी रहे तो उसका इंजिन चालु ही मिलेगा। आखिर क्यों ट्रैन के इंजिन को ज्यादातर स्टार्ट ही रखा जाता है।

Trainइस सवाल के जवाब में लोको पायलट ने बताया की यदि किसी ट्रेन का इंजन बंद कर दे और उसको दोबारा स्टार्ट करे तो इसमें बहुत तेल खर्च होता हैं। एक अनुमान के तहत एक बार इंजन को स्टार्ट करने में 25 लीटर तेल की खपत होती हैं।

Trainजबकि ट्रेन यदि एक किलोमीटर चले तो उसमे करीबन 15 लीटर तेल लगता हैं। ऐसे में इंजन को बंद करना बेहतर विकल्प नहीं हैं। ऐसी ही कई वाकयो से पता लगा की ट्रेन का इंजन एक किलोमीटर चलने में 15 से 20 लीटर डीजल खा जाता हैं।

Trainआपको बता दे, अब भारतीय रेल में बिजली से चलने वाले इंजन आ गये हैं लेकिन आज भी भारत में सैकड़ों ट्रेन डीजल इंजन से ही चल रही है।ट्रेन के एवरेज की बात करे तो एक 12 डिब्बो की पैसेंजर ट्रेन एक किलोमीटर चलने में करीबन 6 लिटर डीजल खा जाती हैं।

Trainइसका कारण यह भी हैं की वह जगह-जगह रूकती हैं जिसे ब्रेक लगाने पड़ते हैं और फिर चलाना पड़ता हैं जिससे तेल की ज्यादा खपत होती हैं।वहीँ किसी एक्सप्रेस में लगे डीजल तेल की बात करे तो वह कम जगह रूकती हैं लिहाजा एक्सप्रेस ट्रेन में एक किलोमीटर चलने पर करीब साढ़े चार लीटर डीजल की खपत होती हैं।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।