BREAKING NEWS

देश भर में कोरोना का प्रकोप जारी, मरने वालों का आंकड़ा 190 के पार, 6500 लोग इससे संक्रमित◾देश भर में कोरोना का कहर का प्रकोप जारी, मरने वालों का आंकड़ा 190 के पार, 6500 लोगों इससे संक्रमित◾कोरोना की चपेट में आया सऊदी का शाही परिवार, किंग सलमान आइसोलेशन में◾Coronavirus : महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर 25 मौतें, राज्‍य में 1,364 लोग संक्रमित ◾कोविड-19 : राजधानी दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 720 तक पहुंची◾डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वजन कम करने के साथ यह खास पानी शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर करता है कंट्रोल

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से अधिकतर लोगों को मोटापे की परेशानी शुुरु हो चुकी है। बता दें कि मोटापा किसी भी तरह की बीमारी नहीं है बल्कि जीवन शैली में आए बदलाव का असर होने की वजह से मोटापा हो जाता है। लेकिन यह मोटापा तेजी से बढ़ता है जिसकी वजह से कई सारी बीमारियां शरीर में हो जाती हैं। 

अक्सर लोग अपने मोटापे से परेशान होकर पेट की चर्बी कम करने के लिए कई तरह के नुस्‍खे और उपाय अपनाना शुरु कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज जितनी जल्दी मोटापा कम करता है उतना ही जरूरी आहार होता है जो लेना आवश्यक होता है। लोग एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन अपने आहार पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसका कारण उनका मोटापा कम नहीं हो पाता।

अक्सर लोग छोटी-छोटी चीजें अपनी दिन चर्या में नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से शरीर में फैट बढ़ना शुरु हो जाता है। हालांकि वजन कम करने में कई छोटी चीजें मददगार साबित होती हैं। इस तरह से वजन कम करने में जौ का पानी भी फायदेमंद होता है। जौ के पानी में कई सारी खूबियां होती हैं जो वजन कम करने में सहायक होता है। चलिए आपको जौ के पानी के बारे में बताते हैं। किस तरह से यह वजन कम करने में रामबाण है। 

जौ में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिए बहुत ही सहायक होता है। जौ का पानी पेट को भरा-भरा रखता है। इस वजह से भूख लंबे समय तक नहीं लगती है। फैट की मात्रा जौ में कम होती है जबकि कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है। इसी वजह से वजन कम करने में जौ बहुत फायदेमंद होता है। 

ऐसे बनाया जाता है जौ का पानी


एक पैर में लगभग डेढ़ लीटर पानी जौ के पानी को बनाने के लिए गर्म कर लें। पानी में जब उबाला आए तो उसमें आधा कप जौ और एक छोटा टुकड़ा दालचीनी डाल दें। अब इस पानी को आप धीमी आंच पर लगभग 30 मिनट तक उबाल लें। डेढ़ से दो ग्लास तक यह पानी बच जाए तो आप आंच को बंद कर दें। इस पानी को ठंडा होने के बाद छान लें और इसे पी लें। अगर आपको स्वाद इसका बढ़ाना है तो इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पी लें। पूरे दिन में दो बार इस पानी को पीएं। 

बारले वॉटर की ये हैं खूबियां


कोलेस्ट्रॉल का स्तर बारले वॉटर को हर रोज पीने से नियंत्रण में रहता है। शरीर को डीटॉक्सीफाई यह पानी करता है और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है। शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को भी जौ का पानी नियंत्रण में रखता है। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन की मात्रा जौ के पानी में भरपूर पाई जाती है। आयरन, मैगजीन और फोलिए की मात्रा इसमें ज्यादा होती है।