बदलते मौसम के साथ सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी हो जाता है। तबियत खराब होने के बाद दवाइयां खाने से बेहतर है पहले ही रोकथाम कर की जाए। आज हम आपके लिए लाये है एक ऐसा देसी नुस्खा जो आपको पूरी सर्दी बिमारियों से बचा कर रखेगा। ये है तुलसी और दूध जिसके फायदे आपको तारोताज़ा रखने के साथ साथ बनायेंगे और भी सेहतमंद।

तुलसी और दूध

आपने तुलसी के बारे में सुना होगा और ये कितनी गुणकारी होती है ये तो आप जानते ही है। तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है और आपने चाय के साथ इसका सेवन भी किया होगा। आइये आज आपको कुछ और फायदे बताते है इस देसी औषधि के बारे में जो आपके लिए जानना जरूरी है।

तनाव :

तुलसी और दूध

आप शायद नहीं जानते होंगे पर तुलसी का सेवन आपको आजकल की भागदौड़ और थकान से होने वाले तनाव से दूर रखता है। तनाव से नींद न आने जैसी बीमारियां समय के साथ गंभीर हो जाती है इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए गर्म दूध के साथ तुलसी के पत्तों का सेवन करे।

अस्थमा :

अगर आपको सांस सम्बन्धी कोई रोग है तो आपको तुलसी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। समें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस से जुड़ी हर समस्या को कुछ ही दिनों में ठीक कर देता है।

किडनी :

Kidney

पथरी जैसी समस्या के लिए भी तुलसी वाला दूध बेहद फायदेमंद है। रोजाना सुबह खाली पेट इस दूध का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है और पत्थरी भी घुल कर बाहर निकल जाती है।

दिल की बिमारी :

Heart disease

तुलसी वाला दूध आपके कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और जिससे दिल से सम्बंधित बीमारियों से दूर रहते है। इसका सेवन आपको हार्ट अटैक जैसे घातक स्ट्रोक्स से दूर रखता है।

कैंसर :

puzzel

तुलसी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाते है जिससे कैंसर का खतरा काम रहता है।

बुखार :

बदलते मौसम में सबसे ज्यादा खतरा बुखार का होता है, इसलिए मलेरिया और टायफाइड बुखार से बचने के लिए रोज़ तुलसी वाले दूध पियें। आप तुलसी के साथ इलाइची पाउडर मिला कर काढ़ा भी बना सकते है और हर २-३ घंटे में इसका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है।

बिना जिम जाए पाना चाहते है आकर्षक और सुडौल बॉडी तो अपनाएं कुछ ऐसी डाइट