जैसा की आप जानते है आज कल के जमाने में बहुत से ऐसे लोग है जो तीखा एवं मसालेदार खाना खाना पसंद करते है। ऐसे में अगर उन्हें खाने में नमक कम मिले तो वह खाने में ऊपर से ही नमक डालकर खाते है। लेकिन आपको बता दें कि जीभ को लुभाने के लिए खाने में ऊपर से साल्ट डालना स्वाद को तो बढ़ा देता है परन्तु यह आपके लिए बेहद नुकसानदायक होता है।

जी हां, ये तो आप जानते ही है कि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में यह बात नमक पर भी लागू होती है। ये बात तो सच है कि साल्ट के बिना सब्जी का जायका फीका लगता है। ऐसे में खाने में इसका सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है।

salt

 

लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाने में साल्ट होने के बावजूद भी ऊपर से नमक जरूर डालते हैं। आपको बता दें कि आपकी ये आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा रही है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है साल्ट का अधिक और कम सेवन करने से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में। तो चलिए जानते है…

नमक से होनी वाली बीमारियां इस प्रकार है : 

salt

अब यह बात तो सभी जानते है कि ‘साल्ट’ हाई ब्लड प्रैशर का मुख्य कारण है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सब्जी के अलावा बिना पका नमक खाने से दिल और किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। वही, इससे सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टन दोनों को नुकसान पहुंचता है।

बिना पका साल्ट बढ़ाता है हाइपर टेंशन 

Hyper tension

आपको बता दें कि खाने में डाला गया बिना पका साल्ट अंदरूनी शारीरिक अंगों के साथ-साथ आयरन का पर भी बुरा असर डालता है। वही, जब साल्ट पक जाता है तो आयरन पचाने में भी आसानी होती है। जबकि बिना पका नमक आयरन पचाने में मुश्किल पैदा करता है। जिससे हायपर टेंशन बढ़ जाती है।

साल्ट का सेवन कम करना भी होता है नुकसानदायक 

salt

एक अध्ययन के मुताबिक कम साल्ट खाने से कार्डियोवस्कुलर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस लिए जरूरी है कि खाने में इसकी मात्रा संतुलित हो।

इस मात्रा में नमक खाना जरूरी 

salt

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार व्यस्क को रोजाना दो चम्मच तक साल्ट खाना चाहिए। वही, अगर उन्हें हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो 1/2 चम्मच साल्ट रोजाना लेना चाहिए। इसके अलावा स्लाद, रायते या फिर फ्रूट में नमक डालना है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

प्यास को कम करता है साल्ट

salt

अब ये तो आप समझ गए होंगे कि बिना पका साल्ट काफी तरह से नुकसान पहुंचाता है। एक अध्ययन के मुताबिक, नमक का शरीर में ज्यादा स्तर प्यार कम करके भूख बढ़ाता है। इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

आज से छोड़े खाने के ऊपर साल्ट छिड़कना 

salt

यदि आप भी खाने के ऊपर नमक का छिड़काव करते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें। वही, न तो ज्यादा साल्ट खाए और न कम। ऐसा करने से खाने में इसका सही बैलेंस आपके स्वास्थ्य को भी बैलेंस रखेगा।

मोमोस जैसे स्‍ट्रीट फूड का सेवन बन सकता है सेहत के लिए गंभीर, जानिए कैसे !