BREAKING NEWS

SC में अयोध्या मामले की सुनवाई, हिंदू पक्ष के वकील ने रामलला को बताया नाबालिग◾सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम की याचिका पर तत्काल सुनवाई से किया इनकार ◾PM मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की बातचीत, खनन और कारोबारी सहयोग पर दिया जोर ◾राहुल का केंद्र पर वार, कहा-चिदंबरम के चरित्रहनन के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार◾चिदंबरम के बचाव में प्रियंका, बोली-केंद्र की असफलताओं को उजागर करने की भुगत रहे है सजा◾उत्तर प्रदेश : योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 23 मंत्रियो ने ली शपथ ◾कश्मीर मामले पर ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, कहा- PM मोदी से करूंगा बात◾INX मीडिया : चिदंबरम की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने जारी किया लुकआउट नोटिस ◾मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर PM मोदी ने किया शोक व्यक्त ◾भारतीय सेना ने लिया अभिनंदन का बदला, गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को किया ढेर◾चिदंबरम के लिए कयामत की रात, जेल या बेल पर फैसला सुबह ◾पंजाब, हरियाणा में बनी हुई है बाढ़ की स्थिति◾अयोध्या मामला : हिंदू निकाय ने न्यायालय से कहा: 12 वीं सदी में मंदिर के अस्तित्व का उल्लेख ◾INX मीडिया घोटाला : सीबीआई और ED ने चिदंबरम पर कसा शिकंजा , घर पर लगाया नोटिस, तलाशी अभियान अब भी जारी...◾PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को फोन कर लंदन में भारतीयों पर हुए हमले का उठाया मुद्दा ◾असम में NRC भारत का आंतरिक मामला : जयशंकर ◾गडकरी और जावड़ेकर ने एम्स जाकर जेटली की सेहत की जानकारी ली ◾अनुच्छेद 370 हटने के बाद बारामूला में पहली मुठभेड़ ◾आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार अयोग्य घोषित◾कश्मीर मुद्दे पर रक्षा मंत्री की US रक्षा मंत्री से बात , राजनाथ बोले - ये हमारा अंदरूनी मसला◾

दिलचस्प खबरें

जानिए गर्मियों के मौसम में दही खाने के चौंका देने वाले इन 8 बेमिसाल फायदों के बारे में

ज्यादातर लोगों को गर्मी के मौसम में ठंडा खाने का ज्यादा मन करता है। गर्मियों के दिनों में दही की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। क्योंकि दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। दही खाने से पेट में ठंडक बनी रहती है साथ ही एसिडिटी की पेरशानी दूर हो जाती है।

\"\"

दही खाने से आपको कई सारे लाभ भी होते हैं, खासकर गर्मी के दिनों में इसके क्या लाभ होते हैं ये हम आज आपको बताने वाले हैं। गर्मियों के मौसम में हम सभी चटपटा खाने की बजाय दही जैसी चीजों का सेवन करना ज्यादा पंसद करते हैं। जो हमारी सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करता है। तो आइए जानते हैं दही खाने के कुछ फायदों के बारे में।

\"\"

दही खाने फायदे...

1.दही पेट के लिए अमृत समान माना गया है दही पेट और आंतो दोनों की गर्मी को दूर करता है। साथ ही पाचन तंत्र को सबल बनाता है।

\"\"

2.दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कि हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दही खाने से दांत भी मजबूत होते हैं। दही ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से लडऩे में भी मददगार है।

\"\"

3.आयुर्वेद के मुताबिक गाय के दूध से बनने वाला दही बालवर्धक,शीतल,पौष्टिक,पाचक और कफनाशक होता है। भैंस से बनने वाला दूध रक्त,पित्त,बल-वीर्यवर्धक,स्निग्ध,कफकारक और भारी होता है।

\"\"

4.कोलेस्ट्रोल बढऩे से रक्त-वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में अवरोध पैदा होता है। दही कोलेस्ट्रोल को बढऩे से रोकता है। दिल की बीमारियों जैसे हाई लब्ड प्रेशर,किडनी की बीमारी में दही का सेवन सबसे अच्छा माना गया है।

\"\"

5.क्या आप नींद न आने की बीमारी से परेशान हैं तो आज से ही रोजाना एक कटोरी दही खाना शुरू कर दें। इससे आपको नींद न आने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

\"\"

6.यदि आप भी जोड़ो के दर्द से परेशान हैं तो आप रोजाना एक कटोरी के साथ हींग का छोंक लगाकर दही का सेवन करें। ऐसा करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

\"\"

7.दही में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से तैलीय तत्व दूर होते हैं। साथ ही ऐसा करने से आपके चेहरे में नई चमक आ जाती है।

\"\"

8.दही मुंह के छालों के लिए एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। मुंह में छाले होने पर दही से कुल्ला करने पर छाले खत्म हो जाते हैं।

\"\"