आपने कई तरह के चाय पी होंगी जैसे- मिल्क-टी, ब्लैक-टी, ग्रीन-टी और लेमन-टी आदि और इनके फायदे भी जानते ही होंगे आप पर क्या आपने कभी प्याज की चाय के बारे में सुना है। यकीनन है आपने नहीं सुना होगा तो चलिए आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताते है। क्योंकि ये चाय आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकती है। जी हां, प्याज की चाय में मौजूद औषधिय गुण शुगर, हायपरटेंशन, नींद न आने के साथ कैंसर जैसी घातक रोगों के उपचार में मददगार हैं। खासकर अगर सुबह के समय खाली पेट प्याज की चाय का सेवन किया जाए तो ये बेहद फायदेमंद साबित होता है, आज हम आपको प्याज की चाय के सेवन से होने वाले ऐसे ही बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही हम आपको इसे बनाने की आसान विधि भी बताएंगे।

onion-tea

प्याज की चाय की रेसिपी

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर बारीक काट लें।अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही थोड़ दें ताकि इससे पानी निकल आएं। उसके बाद आपको इसे हल्की आंच पर गर्म करना है। ध्यान रहे सिर्फ गर्म करें, उबालें नहीं। वैसे आप चाहें तो इसमें अलग से प्याज के कुछ टुकड़े डाल सकते है। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और 10 मिनट बाद कप में छान कर, उसमें नींबू का रस या शहद मिलाकर इसका सेवन करें। वैसे बेहतर होगा कि रोजाना सुबह खाली पेट ही इसका सेवन करें। प्याज की चाय हमारी सेहत के लिए अमृत के समान है। इसके सेवन से कई तरह की खतरनाक बीमारीयों से निजात मिल सकती है, जैसे कि..

कैंसर का उपचार

दरअसल हाल में किए गए एक शोध में सामने आया है कि प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है । असल में प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि  त्‍वचा और आंत से विषाक्त पदार्थ यानी टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। वहीं यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के शोधकर्ताओं के अनुसार प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व पाया जाता है, जो कि ब्‍लड में एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधि को बढ़ता है.. ऐसे में प्याज की चाय का सेवन कैंसर के उपचार में लाभकारी साबित होता है।

सर्दी-जुकाम से राहत

प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम और दूसरे रोगों से बचाव होता है।

हाइपरटेंशन से निजात

प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

नींद ना आने की समस्या का निदान

अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज की चाय आपकी इस समस्या का निदान कर सकती हैं। इसके लिए दिन में एक बार प्याज की चाय का सेवन करें.. फर्क आपको जल्दी ही दिखेगा।

डायबिटीज में राहत

स्वास्थ्य शोध में ये बात भी सामने आई है कि प्याज ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ा टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है।

कब्ज और पेट की समस्याओं से निजात

प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है ऐसे में इसकी चाय का सेवन करने से आसानी से आंत से ट्राक्सिंस बाहर निकाल जाता है, जिससे कब्ज और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात मिलता है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।