BREAKING NEWS

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मां ने कहा- हर वर्ष जाते है महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए ◾मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे के बारे में शुरुआत से लेकर गिफ्तारी तक का जानिए पूरा घटनाक्रम◾काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है◾ कांग्रेस ने PM मोदी से किया सवाल, पूछा- क्या गलवान घाटी पर भारत का दावा कमजोर किया जा रहा?◾उज्जैन पुलिस की पीठ थपथपाते हुए बोले CM शिवराज-जल्दी UP पुलिस को सौंपा जाएगा विकास दुबे◾चित्रकूट की खदानों में बच्चियों के यौन शोषण पर बोले राहुल-क्या यही सपनों का भारत है◾देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 24,879 नए मामले और 487 लोगों ने गंवाई जान ◾कानपुर में 8 पुलिसर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे उज्जैन में गिरफ्तार◾ दुनिया में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरने वालों आंकड़ा 5 लाख 48 हजार के पार ◾कानपुर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के सहयोगी प्रभात और बउआ को पुलिस ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया ◾PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,603 नये मामले, 198 और लोगों की गई जान ◾अमेरिका के दबाव के आगे झुका चीन , कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO टीम को दी अनुमति ◾मोदी सरकार 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को तेजी से बढ़ा रही आगे , पर कांग्रेस गैरजिम्मेदार विपक्ष: भाजपा◾राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- 'सच के लिए लड़ने वालों को धमकाया नहीं जा सकता◾कानपुर : मुखबिरी के आरोप में चौबेपुर थाने के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

रोजाना अखरोट खाने से आपको मिलेंगे कई गजब के फायदे,मिलेगी इन 6 बीमारियों से राहत

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स कोई भी क्यों न हो हर एक ड्राइफ्रूट सेहत को अलग-अलग तरह के फायदें पहुंचता है। लेकिन बाजार में चार किस्म के  सबसे ज्यादा पॉपुलर ड्राई फ्रूट्स हैं अखरोट,काजू,बादाम और मूंगफली जो आपकी सेहत बनाए रखने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करते हैं।

 अक्सर हमारे मन में यह सवाल होता है कि हमें अपनी दिनचर्या में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए या नहीं। वैसे तो आपको बाजार में कई प्रकार के ड्राई फूट्स मिल जाएंगे,लेकिन आज हम आपको स्पेशल अखरोट के बारे में बताएंगे जो कई सारे गुणों का खजाना है। तो आइए जानें अखरोट खाने के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में...

1.स्किन के लिए

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी भरपूर पोषण देता है। एंटीऑक्सीडेंट स्किन से गंदगी दूर कर आपको निखरती हुई त्वचा देता है। 

2.बालों के लिए बेहतर

अखरोट में पोटैशियम,ओमेगा-3,ओमेगा-6 और ओमेगा-9 पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। आप चाहे तो अखरोट का सेवन करने की बजाय इसका तेल अगर नियमित रूप से बालों में लगाते हैं तो इससे आपके बाल जल्द ही लंबे और मजबूत हो जाएंगे।

3.हड्डियों के लिए फायदेमंद


अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है।

4.डायबिटीज में राहत

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रोजाना दो से तीन अखरोट का सेवन करते हैं उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा न के बराबर हो जाता है। 

5.अच्छी नींद आना

अखरोट में पाया जानें वाला मेलाटोनिन तनाव से राहत दिलाता है। ऐसे में तनाव दूर कर अच्छी नींद के लिए हमें नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए। 

6.मोटापा कम करने में

अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी होती है जो आपके वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। अखरोट का रोज सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।