BREAKING NEWS

सचिन पायलट ने 30 विधायकों के समर्थन का दावा किया, कांग्रेस बोली- सुरक्षित है गहलोत सरकार ◾विकास दुबे के लिए मुखबिरी करने के आरोपी पुलिसकर्मी को खुद के एनकाउंटर का डर, SC में दी याचिका◾सचिन पायलट की खुली बगावत, विधायक दल की बैठक में नहीं होंगे शामिल, बोले- अल्पमत में है गहलोत सरकार◾राजस्थान में गुटबाजी के संकट को टालने के लिये अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला जयपुर भेजे गए ◾राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच, सिंधिया का ट्वीट, बोले- कांग्रेस पार्टी में प्रतिभा और क्षमता का स्थान नहीं◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, बीते 24 घंटे में 7,827 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.54 लाख के पार◾राजस्थान सियासी संकट के बीच, ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले सचिन पायलट ◾सियासी घमासान के बीच, मुख्यमंत्री गहलोत ने सोमवार सुबह 10:30 बजे बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 1,573 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.12 लाख के पार◾राजस्थान घमासान पर सिब्बल ने जताई चिंता, कहा - क्या घोड़ों के अस्तबल से निकलने के बाद ही हम जागेंगे?◾विकास दुबे प्रकरण की जांच के लिए आयोग गठित, रिटायर जज शशि कांत अग्रवाल होंगे अध्यक्ष ◾सरकार पर संकट के बीच CM गहलोत ने आज रात 9 बजे बुलाई विधायकों की बैठक◾राजस्थान सरकार संकट : विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में SOG के नोटिस को CM गहलोत ने बताया सामान्य ◾अमिताभ-अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना पॉजिटिव ◾PAK ने फिर शुरू किए आतंकी सरगना हाफिज सईद समेत JuD के नेताओं के बैंक अकाउंट◾राजस्थान में गहलोत सरकार पर संकट, सचिन पायलट विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे ◾कोरोना से निपटने के लिए UP में अब होगा वीकेंड लॉकडाउन, हर शनिवार और रविवार बंद रहेंगे बाजार ◾अनुपम खेर का भी परिवार आया कोरोना की चपेट में, मां समेत 4 सदस्य पॉजिटिव ◾अमित शाह बोले-कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं सुरक्षा बल◾राहुल ने किया ट्वीट- ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गर्मियों में रोजाना दही का सेवन करने से होंगे एक साथ कई सारे फायदे

वैसे इस बात में कोई दोराय नहीं की भारतीय खाने की जान है दही। आप चाहे तो दही को किसी भी तरह से खा सकते है या तो मीठी लस्सी या फिर रायते के रूप में। इसी के साथ पारंपरिक भारतीय थाली में रायता सबसे खास होता है। मगर क्या आपको मालूम है दही सिर्फ स्वाद के लिए नहीं खाई जाती बल्कि इसको खाने के कई सारे स्वस्थय लाभ भी हैं।

यदि आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो इसकी जगह दही का सेवन आप कर सकते हैं, क्योंकि दही में भरपूर मात्रा में  कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा रोजाना एक कटोरी दही का सेवन गर्मियों के दिनों में शरीर को भी ठंडक देता है। तो आइए जानते हैं गर्मियों के दिनों में दही खाने से सेहत को होने वाले कुछ अन्य फायदों के बारे में...

अक्सर कहा जाता है कि रोज दही का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। महज एक कटोरी दही खा लेने से शरीर को कई सारे मिनरल्स मिल जाते हैं,जिसके बाद शरीर आसानी से स्वस्थ रह सकता है। बता दें कि दिन के वक्त भोजन में दही खाने का नियम स्वस्थ का सबसे बेहतरीन तरीका है। 

1.पाचन क्रिया में सुधार

रोज दही का सेवन करने से बॉडी में प्रोबायोटिक का लेवल बढ़ता है। जो आंतों को ठीक रखने के साथ-साथ उन्हें गर्मियों में होने वाली बीमारियों जैसे डायरिया और पेटदर्द से भी निजात दिलाता है। इसके अलावा दही को अगर नियम से खाया जाए तो ये वजन कंट्रोल में भी सहायक है। 

2.इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर

शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही रखने का सबसे सही तरीका है दही का सेवन करना। क्योंकि कई सारे शोधों में इसका खुलासा हुआ है कि दही में मौजूद बैक्टीरिया कई सारी बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करता है। वैसे पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए दही किसी औषधि से कम नही है।

3.करे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

यदि दही को कम फैट वाले दूध से बनाया जाए तो यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले तत्व पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं यह खून को भी साफ करते हैं।

4.जोड़ो के दर्द में राहत

दही में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में होने कि वजह से ये हड्डियों और जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाता है। इतना ही नहीं दही खाने से हड्डियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।