आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी जीवनशैली इतनी ज्यादा गड़बड़ हो गई है कि हम चाह कर भी खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं और फिर ऐसे ही आए दिन किसी ना किसी बीमारियों से घिरे रहते हैं। और ना जाने ये छोटी मोटी बीमारी ही कब गंभी बीमारी जैसे की उच्च रक्तचाप,लिवर आदि से जुड़ी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में फिर ना चाहते हुए भी कई सारी दवाईयों का सेवन करना चाहिए। जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदय सिद्घ होती है।

आज हम आपको एक ऐसी ही पत्ती के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस तरह की तमाम सभी बीमारियों का जड़ से इलाज करती हैं वो भी बिना किसी खर्च और साइड इफैक्ट के। आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आपके पूरे शरीर की सफाई करके किडनी,लिवर और ह्दय को एक दम दुरुस्त बना देती हैं।

जब कभी भी हम आम का नाम सुनते हैं तो हमारे मुंह में पानी आ जाता है। आम खाने का हर कोई दीवाना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम जितना खाने में स्वाद होता है उससे कई गुणा आम के पत्तों के फायदे होते हैं।

आम के पत्तों के फायदे…

उच्च रक्त चाप या फिर शुगर आदि के इलाज के लिए आम के पत्ते बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आम के पत्तों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं। जो मधुमेह को ठीक करने में सहायता करते हैं। साथ ही यह मधुमेह एंजियोपैथी और मधुमेह रेटिनोपैथी के इलाज में भी काफी मदद करता है।

बता दें कि मधुमेह के रोगियों को आम के पत्तों की चाय पीने से मधुमेह से काफी जल्दी राहत मिल जाती है। हम सभी के शरीर में तीन महत्वपूर्ण अंग होते हैं किडनी,फेफड़ा और लिवर इन तीनों को स्वास्थ होना बहुत जरूरी होता है। हमारेे गलत खान पान,पर्यावरण या बेकार लाइफस्टाइल के चलते ये तीनों चीजों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

यदि ऐसे में आप खास विधि से बनाया हुआ आम के पत्तों का काढ़ा पी ले तो आपको काफी असर पड़ेगा और अंदर तक सफाई हो जाती है। आम की पत्तियों से बना कढ़ा पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर हो जाती है।

ऐसे बनाए आम की पत्तियों का काढ़ा

आम की पत्तियों को पहले अच्छी तरह धो लें। एक मीडियम साइज के बर्तन में इसमें पानी डालकर इसे रातभर भिगो कर रखा रहने दें।

अगले दिन सुबह इन आम की पत्तियों का पानी पी लें। इसका रोजाना सेवन करने से आपको कई तरह की बिमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। आप चाहे तो आम की पत्तियों को सूखा कर आप इसका इस्तेमाल चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं।

जानिए कैसे ? अनेक बिमारियों का एक इलाज है करी पत्ता