BREAKING NEWS

PM Modi ने कहा - 'भारत हर एक व्यक्ति के प्रयासों से 'विकसित' टैग हासिल करेगा'◾Jammu Kashmir: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का ऐलान, केंद्रशासित प्रदेश में अगले साल से चलेगी वंदे भारत ट्रेन◾राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस से दूर क्यों है नीतीश कुमार ◾दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, संदीप बड़वासनिया गैंग के तीन सदस्य उत्तम नगर से गिरफ्तार◾महाराष्ट्र : BJP ने OBC का 'अपमान' करने के लिए राहुल गांधी का किया विरोध प्रदर्शन◾Tornado in Punjab: पंजाब के फाजिल्का में बवंडर से 12 लोग घायल, 30 घर क्षतिग्रस्त◾ राहुल गांधी पर भड़के केंद्रीय मंत्री रविशंकर,कहा राहुल पर मानहानि के 60 मामले चल रहे हैं◾तोशखाना मामले में इमरान खान को मिली राहत, लाहौर हाइकोर्ट ने दी जमानत◾तोशखाना मामले में इमरान खान को मिली राहत, लाहौर हाइकोर्ट ने दी जमानत◾शशि थरूर बोले- राहुल का अयोग्य ठहराया जाना भाजपा के लिए आत्मघाती गोल◾राहुल के समर्थन में उतरे प्रशांत किशोर, बोले- केंद्र को दिखाना चाहिए था बड़ा दिल◾किरेन रीजीजू बोले, सरकार और न्यायपालिका के बीच मतभेद का मतलब टकराव नहीं◾अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान, कहा- 'फ्री बिजली बंद करने की साजिश रच रहे LG' ◾कांग्रेस ने CPI(M) पर केरल में 'दोहरा एजेंडा' रखने का आरोप लगाया◾राधा स्वामी सत्संग ब्यास पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से की मुलाकात ◾राहुल गांधी ने लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने पर कहा- मुझे फर्क नहीं पड़ता, मैं अपना काम करता रहूंगा◾विपक्षी दल गरीब और ग्रामीण बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर बनते नहीं देखना चाहते : PM मोदी◾मनी लॉन्ड्रिंग केस : सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई 5 अप्रैल तक टली◾अलर्ट! भारत में कोविड के 1590 नए मामले हुए दर्ज, छह की मौत ◾लालू यादव की बेटी मीसा भारती धन शोधन मामले में ED के समक्ष पेश हुईं◾

मूंग दाल वजन घटाने के साथ करती है ब्लड प्रेशर कंट्रोल,जानें इसके अन्य और भी फायदे

मूंग की दाल का सेवन करना सेहत के फायदेमंद होता है। मूंग की दाल बीमारी का खत्मा करने के साथ-साथ स्वास्थ्य को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं ये दाल वजन कम करने के साथ-साथ आपके  ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है। क्योंकि  मूंग की दाल हेल्दी और लाइट होती है,जो पेट संबंधी परेशानियों में भी लाभकारी होती है। 

वैसे आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए मूंग दाल रामबाण इलाज की तरह काम करती है। तो चालिए आज हम आपको मूंग दाल से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

1.ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

फाइबर,मैग्नेशियम और पोटेशियम के गुणों से भरपूर मंूग दाल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सबसे ज्यादा लाभदायक है। मूंग दाल में घुलनशील फाइबर पाया जाता है,जो खाने को आंतों तक पहुंचाने में काफी ज्यादा मदद करता है। वहीं ये दाल हल्की होने के कारण आपकी पेट संबंधी परेशनियों को दूर करते हुए पाचन तंत्र को ठीक करता है। 

2.वजन कम करने में सहायक

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको कई तरह के लाभ होंगे। बता दें कि हाई प्रोटीन भोजन का सेवन करने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है,जिससे की आप कम मात्रा में खाना खाते है और आपका वजन नहीं बढ़ता है। वैसे मंूग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 

3.बनाए मेटाबॉलिज्म बेहतर

एसिडिटी और अपच की परेशानी अक्सर खराब मेटाबॉल्जिम की वजह से होती है। मूंग  दाल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर इन परेशानियों को खत्म कर सकती है। वहीं मूंग दाल में पाया जाने वाला फाइबर आपके  पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। 


4.बढ़ाए इम्यूनिटी 

खराब इम्यूनिटी की वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने में आपके लिए मूंग दाल काफी अच्छी हो सकती है। क्योंकि यह दाल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है।