लहसुन  के आपने बहुत से फायदे सुने होंगे, ये एक ऐसी सब्जी जिसने रसोईघर से लेकर आयुर्वेद तक में महत्वपूर्ण स्थान पाया है। मूल से ये मध्य एशिया में पैदा किया गया जिसके बाद इसने पूरी दुनिया में अपनी जगह बनायीं। ये बारहमासी फसल है और इसके अनेक सेहत सम्बन्धी फायदे है।

raw garlic

लहसुन  शरीर के स्वास्थ्य विकारों को दूर करने के साथ साथ कई दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है।साथ ही इसे कच्चा खाने से ना सिर्फ कई असाध्य रोग ठीक होते है बल्कि कई बिमारियों से भी बचा जा सकता है। लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक जो त्वचा सम्बन्धी रोगों को दूर रखने में मददगार है।

raw garlic

डॉक्टर भी सेहत को फिट रखने के लिए लहसुन खाने की सलाह देते है।आपने कच्ची लहसुन खाने के फायदे तो काफी सुने होंगे पर आज हम आपको बता रहे है भुनी हुई लहसुन खाने को कुछ ऐसे फायदे जो आपको अप्रत्याशित फायदे दे सकते है।

भुनी लहसुन खाने के फायदे

raw garlic

1.आपको बता दें लहसुन को भूनने पर उनसे कार्बोहाइड्रेट की भारी मात्रा पाई जाती है।ये कार्बोहाइड्रेट शरीर को अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करता है। इससे ब्लड प्रेशर व कब्ज के मरीजों को बहुत फायदा होता है।

raw garlic

2.भुने हुए लहसुन को खाने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता साथ ही ये रक्त संचार को भी कण्ट्रोल करता जिससे ब्लड प्रेशर नियमित रहता है। भुनी garlic खाने से हार्ट के मरीजों को भी बहुत फायदे मिलते है।इससे शरीर में खून का अभाव नहीं होता और हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है।

raw garlic

3.त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है और भूनने के बाद इसके एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुण शरीर की अंदरूनी सफाई कर आपको कई रोगों से दूर रखते है।

raw garlic

आपको बता दें की अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे है तो भुना हुआ लहसुन जरूर खाएं। ध्यान रखें भुने हुए लहसुन का सेवन आपको 3 दिन तक लगातार सु‍बह खाली पेट करना है। इन तीन बिमारियों के साथ साथ आपकी अपनी छोटी मोटी शिकायतें भी स्वतः दूर हो जाएँगी।

raw garlic

अपने नाखूनों के रंग का बदलाब होता है इस घातक बीमारी की ओर संकेत