BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

दिलचस्प खबरें

जानिए सुबह उठकर अंगड़ाई लेने के फायदे जो नहीं पता होंगे आज से पहले

ज्यादातर लोगों का सुबह नींद खुलने के बाद एकदम से बिस्तर पर से उठने का मन नहीं होता है। यहां पर ऐसे लोगों के लिए जागने के बाद कुछ देर बिस्तर पर पड़े रहने की सबसे अच्छी वजह है। जी हां क्योंकि सुबह के समय नींद खुलने के बाद एकदम से बिस्तर छोडऩा कोई आलसीपना नहीं बल्कि यह तो अच्छी बात है। 

वैसे आपने अपने आसपास कभी न कभी जरूर देखा होगा कि केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी स्ट्रेचिंग करते हैं। क्योंकि यह एक प्राकृतिक क्रिया है जो बहुत जरूरी है। बता दें कि एक्सपट्र्स का कहना है कि सुबह जागने के तुरंत बाद स्ट्रेचिंग करने के एक नहीं बल्कि अनेको फायदे हैं,जो आज हम आपको बताने वाले हैं। 

1.नींद खुल जाए



सुबह आंखे खुलने के बाद भी बहुत बार ऐसा होता है जब आंखों में नींद भरी रहती है और सीधे उठने का बिल्कुल मन नहीं होता है। जागने के बाद अंगढाई लेना या फिर स्ट्रेच करना दिमाग को ये सिग्नल देता है कि अब बिस्तर छोडऩे का समय हो गया है। 

2.एनर्जी मिलती है



जब सुबह उठकर अपने आप को स्टे्रच करते हैं तब आपके मसल्स और जॉइंट्स की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है। इसके साथ ही आपकी बॉडी में ऊर्जा का संचार भी होता है।

3.सर्कुलेशन बेहतर



सोते समय हम अक्सर एक ही पोजिशन में लेटे रहते हैं इसी वजह से सुबह उठकर स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। 

4.ऐसे करें स्ट्रेच 


सुबह सोकर उठने के बाद स्ट्रेच करें तो इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड्स तक रहे। यह आपकी मसल्स से तनाव को दूर करता है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और एक बार फिर से स्ट्रेच करें।