BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

जानिए सुबह उठकर अंगड़ाई लेने के फायदे जो नहीं पता होंगे आज से पहले

ज्यादातर लोगों का सुबह नींद खुलने के बाद एकदम से बिस्तर पर से उठने का मन नहीं होता है। यहां पर ऐसे लोगों के लिए जागने के बाद कुछ देर बिस्तर पर पड़े रहने की सबसे अच्छी वजह है। जी हां क्योंकि सुबह के समय नींद खुलने के बाद एकदम से बिस्तर छोडऩा कोई आलसीपना नहीं बल्कि यह तो अच्छी बात है। 

वैसे आपने अपने आसपास कभी न कभी जरूर देखा होगा कि केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी स्ट्रेचिंग करते हैं। क्योंकि यह एक प्राकृतिक क्रिया है जो बहुत जरूरी है। बता दें कि एक्सपट्र्स का कहना है कि सुबह जागने के तुरंत बाद स्ट्रेचिंग करने के एक नहीं बल्कि अनेको फायदे हैं,जो आज हम आपको बताने वाले हैं। 

1.नींद खुल जाए



सुबह आंखे खुलने के बाद भी बहुत बार ऐसा होता है जब आंखों में नींद भरी रहती है और सीधे उठने का बिल्कुल मन नहीं होता है। जागने के बाद अंगढाई लेना या फिर स्ट्रेच करना दिमाग को ये सिग्नल देता है कि अब बिस्तर छोडऩे का समय हो गया है। 

2.एनर्जी मिलती है



जब सुबह उठकर अपने आप को स्टे्रच करते हैं तब आपके मसल्स और जॉइंट्स की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है। इसके साथ ही आपकी बॉडी में ऊर्जा का संचार भी होता है।

3.सर्कुलेशन बेहतर



सोते समय हम अक्सर एक ही पोजिशन में लेटे रहते हैं इसी वजह से सुबह उठकर स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। 

4.ऐसे करें स्ट्रेच 


सुबह सोकर उठने के बाद स्ट्रेच करें तो इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड्स तक रहे। यह आपकी मसल्स से तनाव को दूर करता है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और एक बार फिर से स्ट्रेच करें।